Depressed Person की Help कैसे करे – Help Depressed Person In Hindi

तो कैसे हो आप सभी, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि “Depressed person की help कैसे करे”. दोस्तों depression एक तरह की दिमागी बीमारी होती है जिसे अक्सर कई लोग face करते है. Depression में इंसान तब जाता है जब वह negativity के बारे में बहुत ज्यादा सोचने लग जाता है. यही सोच जब आप लगातार बार बार सोचने लग जाते हो तो आपके दिमाग को आराम नहीं मिल पाता है. ऐसी situation में आप stress, tension और तनाव feel करते हो, लगातार तनाव बाद में depression में convert हो जाता है. दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आपका दोस्त, आपका परिवार member, cousin या आपका partner depression में है तो ऐसे में आपको उसकी help करनी चाहिए. अगर आपको लगता है, आप depressed person की help करना चाहते है but आपको पता नहीं है कि, किस तरह से करे तो आपको ये article पढना चाहिए. So, please check out below for more information……………………………………………

Depressed Person की Help कैसे करे – Help Depressed Person In Hindi

Depressed Person के साथ बातचीत कैसे करे

किसी depressed person को depression से बाहर निकालने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है अच्छी बातचीत करना. Depressed person अपने आपको hopeless feel करता है जिस वजह से वो किसी से बात करना पसंद नहीं करता है. तो ऐसे में आपको बातचीत करने का तरीका पता होना चाहिए. इस section में हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जिस कि help से आप easily किसी भी depressed person से बात कर सकते हो.

1. पहले Depression की वजह जाने

दोस्तों depressed person की help करने से पहले या बात करने से पहले आपको depression की वजह को जानना होगा. आपको उसके हाव भाव से ये पता लगाना होगा कि, वो किस वजह से depression में है. अगर आपको लगता है कि आप unsure है, तो हमारे पास कुछ sign है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हो. जेसे कि :- कुछ time से mood sad होने के कारण, अपने आपको hopeless feel करना, energy level का कम होना, ज्यादा नींद के कारण या कम सोने के कारण, किसी का बिछड जाना, weight का कम होना या ज्यादा होना, suicide करने के बारे में सोचना etc etc.

2. सही से बात करे

जेसा कि, हमने आपको पहले भी बताया था कि, depressed person किसी से ज्यादा बात करना पसंद नहीं करता है, तो ऐसे में आपको prepare होना पड़ेगा. जब आप उसके पास जाये तो direct depression की बात ना करे और ना ही उसे shocked दे, ऐसे में आप उसका विश्वास खो बैठोगे. ऐसी हालत में आपको उसके साथ एक gentleman की तरह question पुछना चाहिए जेसे कि :- केसे हो? क्या चल रहा है? घर पर सब कैसे है? काम काज केसा चल रहा है? कोई movie पड़ी है देखने के लिए? भाई तुझे पूजा याद कर रही थी? etc etc सवाल. हो सकता है कि, आपको सवालों के जवाब ना मिले but कोशिश करते रहे.

3. उसे Feel करवाये की आप उसकी Help के लिए है

Depression की हालत में सभी अपने आपको hopeless समझते है तो ऐसे में आपको उसका विश्वाश जितना चाहिए. उसके दोनों हाथो को अपने हाथो में पकडे और उसकी आखो में देखर बोलो कि, “मुझे पता है कि, तुम किस हालत से गुजर रही/रहे हो, मैं यहाँ पर इसलिए हु क्योंकि में तुम्हारी help करना चाहता हु?. अगर आप इस तरह से depressed person को कहोगे तो 70% chance है कि, वो आपसे अपने दिल की बात कहेगा. अगर फिर भी सामने वाला आपसे कुछ ना कहे तो, हर रोज उससे मिलने आये और उसे encourage करे, हो सकता है की बाद में वो आपसे अपने दिल की बात कह दे.

4. Suicide के Symptoms कैसे जाने

आप सभी को ये पता है कि, depression वाला person suicide भी कर सकता है पर ये कैसे पता लगाया जाये कि, वो suicide के mood में है की नहीं. हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे sign बताएँगे जिस की मदद से आप दावे के साथ अंदाजा लगा सकते हो कि, सामने वाला full suicide के mood में है. For example :- बार बार बात करने के बीच में मारने या मरने की बात कहना, आप कुछ पूछ रहे हो वो उट पटांग जवाब दे, हर किसी को अपनी चीज़े दे देना, एसी बाते करना जिससे वो उलझा हुआ लगे etc etc. अगर आपको लगता है कि, सामने वाला ऐसी ही कुछ बाते कर रहा है तो समझ ले कि, वो suicide करने की सोच रहा है. आपको ऐसे में उसकी help करनी चाहिए. नीचे हमने एक number दिया हुआ है उस number पर phone करे और अपने depressed person को बचा ले.

24×7 Helpline: 91-22-27546669

5. उसे Doctors की Help लेने के लिए कहिये

अगर आपको लगता है कि, आपका friends, relatives या lover depression में है तो तुरंत उसे doctors के पास चलने के लिए कहिये. अगर वो doctors की help लेने के लिए मना कर रहा/रही तो तो आपको doctors को घर पर ही बुलाना चाहिए. बाकि फिर doctors संभाल लेंगे.

Depression से बाहर कैसे निकाले

इस section में हम आपको और भी तरीके बताएँगे जिससे आप depressed person को depression से बहार निकाल सकते है. नीचे बताये गए तरीके को follow करे और आजमाये.

1. बाहर घुमाने के लिए ले जाये

Depression की situation में सभी अकेला रहना पसंद करते है और यही अकेलापन depression को ओर बढ़ा देता है. अगर आप अपने friend, relatives और lover को better feel करवाना चाहते है तो आपको उसे घर से बहार निकालना होगा. आपको use ऐसे माहोल में लेजाना होगा जहा पर fun, मजा और happiness feel हो सके जेसे कि :- movie देखने जाये, कही coffee पर जाये, fun करने के लिए disco या pub जाये, fresh feel करवाने के लिए कही nature वाली जगह पर जाये, swimming करे, कोई game खेले etc etc.

2. उसके साथ हसी मजाक करे

दोस्तों science साबित कर चुका है कि, laughter best medicine है depression को दूर करने के लिए. तो आप जब भी उससे मिले तो बातो के बीच बीच में हसी मजाक करते रहे. हो सकता है कि, वो आपकी हसी मजाक पर कोई reaction ना दे but आपको try करते रहना चाहिए. Research से पता चला है कि, अगर आपकी jokes या हसी मजाक वाली बातो पर depression person कोई reaction ना दे तो भी उसका mind आपकी बातो को सुनकर थोडा relax feel करता है.

3. अपना खुद का ख्याल रखे

आप किसी की help कर रहे/रही है ये अच्छी बात है but आपको help करते करते ये अंदाज नहीं होता है कि, इससे आपके उपर भी negative impact पड़ता है. Depression person की help करना बहुत hard काम है, ऐसे में आपको हर time emotional से गुजरना पड़ता है जिससे आपके mind पर भी negative असर पड़ता है. ऐसे में आपको अपनी care करनी चाहिए. आपको हर रोज कम से कम 20 से 30 minute अपने आपको time देना चाहिए, जिसमे आप yoga, meditation या exercise कर सको.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताये commenting के through. अगर आपको ये article बहुत पसंद आया हो तो इस article को share करना ना भुले social media sites पे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

2 COMMENTS

  1. sir. mujhe apni bones ka calcium increase kaise kare. batao. ek article likh do ki bones me calcium kese increase kare bhot acha topic hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here