Intelligent कैसे बने – How To Be Intelligent In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का फिर से स्वागत है हमारे blog पर. आज का article है कि, “Intelligent कैसे बने”. क्या आपको लगता है कि, जब आप अपने friend circle या family member के साथ होते हो तो आप अपनी intelligancy show नहीं कर पाते हो? क्या आपको feel होता है कि, सामने वाला आपको intelligent नहीं समझता है? क्या आपको लगता है कि, जब आप सामने वाले को कुछ समझा रहे होते हो तो आप अच्छे से अपनी बात नहीं रखे पाते हो? दोस्तों हो सकता है कि, आप उतने intelligent या smart ना हो but इससे आपके character का पता नहीं लगता. दोस्तों किसी ने खूब कहा है कि, जो लोग ओरो से कम intelligent या smart होते है वो ओरो से ज्यादा समझदार होते है. दोस्तों intelligent या smart होना किसी के खून में नहीं होता इसे boost किया जाता है. अगर आपको लगता है कि, आप smart नहीं है तो कोई बात नहीं. आपको intelligent बनने के लिए कुछ activities को regular follow करना होगा, तभी आप अपनी smartness को increase कर सकते हो. So, please check out below for more information……………………………………………..

Intelligent कैसे बने - How To Be Intelligent In Hindi

खुद को Intelligent कैसे बनाये

अगर आप intelligent बनने के लिए internet पर search मरोगे तो आपको बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे, but इस article में हमने कुछ तरीके बताये है जो हमे लगता है कि, आप सभी लोगो के लिए ये तरीका fit बैठेंगे और आपको इन तरीको को follow करके मजा आएगा. तो दोस्तों इन तरीको को पढ़े और regular follow करे.

1. पढने की आदत डाले

दोस्तों अगर आप को feel होता है कि, आप ओरो से कम intelligent है तो हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपका books से दुरो दूर कोई लेना देना नहीं होगा. यही एक वजह है कि, आप intelligent या smart नहीं है. दोस्तों अब हम आपको बताते है कि, पढने से क्या फायदा होता है? पढने से knowledge बढती है और mind में new new thoughts create होते है. कुछ experts का ये भी मानना है कि, जो लोग हर रोज books पढ़ते है उनमे ओरो लोगो से ज्यादा problem solve करने की हिम्मत होती है. तो दोस्तों आपको हर रोज पढने की आदत डालनी होगी. अपने घर पर morning का newspaper लगाये और पढ़े, अगर आपके पास कोई books पढने के लिए नहीं है तो अपनी पसंद की कोई भी book online buy करे और हर रोज रात में पढ़े. दोस्तों ये कोशिश करे कि, हर रोज आपने 1 घंटा कुछ ना कुछ पढना ही है.

2. खुद का ख्याल रखे

दोस्तों intelligent बनने के लिए mind का healthy रहना भी बहुत जरुरी है. तो आपको अपना mind healthy रखने के लिए खुद का ख्याल रखना होगा जेसे कि :- हर रोज morning में exercise, running, walking, jogging और aerobics करे. अगर आपको gym का शोक है तो gym join करे. Mind को healthy रखने के लिए आप yoga या meditation भी कर सकते है. इसके साथ साथ आपको अपने खाने पिने पर भी ध्यान देना होगा. ज्यादा junk food खाने से अपने आपको avoid करे. green vegetables, meat, egg, juice etc को अपने diet में regular ले. अगर आप smoking और drinking को अपने daily life में use करते हो तो इन्हें कम करे या छोड़ ही दे.

3. अच्छे लोगो के साथ Time Spend करे

आप पुरे दिन भर कैसे लोगो के साथ रह रहे हो, इसका असर आपपर पढता है. For example :- मान लो कि, आपकी संगति ऐसे लोगो के साथ है जो हर time फालतु की बाते करते है, हर time एक दुसरे की चुगली करते है, काम कुछ करते नहीं बल्कि ideas ही बनाते रहते है. तो ऐसे में आपको ज्ञान की बाते कहा से मिलेंगे बल्कि आप भी उन जेसे होते जाओगे. तो दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आपकी संगति ऐसे लोगो के साथ है तो तुरंत ऐसे दोस्तों को छोड़ दे और ऐसे दोस्त बनाये जिनमे बहुत positivity हो, जो हर time intelligent वाली बाते करते हो, motivate करते हो.

4. अपने Dream Goal पर Focus करे

अगर आप सोच रहे है कि, intelligent का मतलब होता है कि, हर चीज़ में knowledge रखना तो आपका सोचना गलत है. Intelligent का मतलब होता है एक particular subject पर अपनी deeply knowledge रखना और आप deeply knowledge तभी रख सकते है जब आपका interest किसी काम में हो. तो दोस्तों सबसे पहले अपना dream चुने कि, आपको future में क्या करना है फिर उसके बाद उस काम को अच्छे से deeply समझे.

5. Mind को Boost करे

दोस्तों mind को boost करने के बहुत सारे तरीके है जेसे कि :- puzzle game खेलना, अलग अलग languages सीखना, अपनी पसंद का कुछ काम करना, कोई एक game खेलना etc etc. बस एक बात समझ ले कि, जिस काम में दिमाग लग रहा हो वो काम जरुर करे. इन्ही कामो से mind boost होता है.

लोगो की Help से Intelligent कैसे बने

आपमें से बहुत से लोगो का पूरा दिन लोगो के बीच में गुजरता होगा. तो इस section में हम आपको बताएँगे कि, लोगो के बीच में रह कर intelligent कैसे बने?

1. सवाल पूछे

आपमें से बहुत से ऐसे भी होंगे, जब group में किसी topic पर बात चल रही होती है तो आपके मन में ये डर बैठ जाता है कि, यार मुझे तो इस topic पर कुछ नहीं पता? या कही इस topic के बारे में मुझसे ना पूछ ले कुछ. आप इस तरह के डर के चक्कर में उस topic को ध्यान से नहीं सुनते. बस यही ही आदत आपको intelligent बनने से रोक रही है. अब हमे एक बात बताये कि, जब सामने वाला आपको कुछ knowledge वाली बात बता रहा है तो सुनने में क्या हर्ज है. अगर आपको कुछ समझ ना आरहा हो तो सवाल पूछे कि :- ये क्या है? क्यु है? इससे क्या होता है? etc etc सवाल. इस तरह से ही आप अपनी intelligency को increase कर सकते हो.

2. Last में बोले

Society में कुछ ऐसे भी लोग है जो, बात के बीच में अपनी टांग अडाते है या बात काट कर अपनी बात रखते है. इस तरह का behave अच्छा नहीं होता है इससे आप सामने वाले पर अपना impression गलत छोड़ देते हो. इस तरह करके आप intelligent बनाना तो दूर बल्कि अपने आपको और confuse कर देते हो. समझदार इंसान वही होता है जो सामने वालो को पूरा बोलने का मोका देता है और फिर last में अपनी बात रखता है. इस तरह से आप सामने वाली की knowledge को ले भी लेते हो और बाद में आपके मन में जो भी सवाल है वो पूछ भी लेते हो.

3. दुसरो को समझाये

अपनी intelligency को ओर बढ़ाने के लिए आप दुसरो को समझाने का काम कर सकते हो. कोई ऐसा topic जिसके बारे में आपको पता है उसे किसी के साथ share करे. जब आप किसी को अपनी skill या plane बताओगे तो आप ये पाओगे कि, सामने वाले के मन में भी कुछ सवाल होंगे. अगर आपको उन सवालो का जवाब पता है तो ठीक but अगर नहीं पता है तो आप और आपका दोस्तों उस सवाल को solve करने की कोशिश करे. इस तरह से भी आप अपनी intelligency को build कर सकते हो.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लग, हम बताने के लिए इस article के नीचे commenting section है वह पर अपना सवाल पूछे. अगर आपका मन इस article को share करने का नही है तो भी share करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

6 COMMENTS

    • akash ji, jab humare body me garmi hoti hai to kabhi kabaar nightfall ho jata hai. aap gondgadira ka use karo.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here