घर की सफाई कैसे करे – How To Clean A House In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों अब हमारा सफ़र “घरबार” की ओर चल पडा है. यहाँ पर हम आपको घर परिवार से related सभी problems के बारे में बतायेंगे और एक complete घर कैसे बनता है उसके बारे में बात करेंगे? दोस्तों आज का article है कि, “घर की सफाई कैसे करे”. जेसा की आप सभी को पता है कि, पुरे घर की सफाई करना कोई बच्चो का खेल नहीं है ये बहुत बड़ा task के बराबर है क्योंकि घर की सफाई clean करने में बहुत time लगता है, energy waste होती है, आपको धुल मिटी का सामना करना पड़ता है, सामानों को साफ़ करना होता है etc etc.

अगर आपको एक completely घर को साफ़ करना है और वो भी जल्दी तो आपको कुछ सूझबूझ से काम लेना होगा. आपको कुछ planning करनी होगी जेसे कि :- घर को कब साफ़ करना है? पहले क्या क्या साफ़ करना है? सामानों को कैसे साफ़ करना है? किन चीजों से सफाई करनी है? etc etc. दोस्तों इस article में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके और tips बताने वाले है जिसकी help से आप completely घर को साफ़ पाओगे और वो भी कुछ time के अन्दर. So, please check out below for more information……………………………………………………….

घर की सफाई कैसे करे – How To Clean A House In Hindi

पहले Planning करे

दोस्तों पहले आपको कुछ planning करनी होगी. वो planning कोन कोन सी है उसके बारे में हमने नीचे describe से बताया हुआ है.

1. घर कब साफ़ करना चाहते है

अगर घर छोटा हो मतलब एक room का तो उसको आप कभी भी साफ़ कर सकते है उसमे आपको ज्यादा time भी नहीं लगेगा but अगर आपका घर बहुत बड़ा है मतलब 3 या 4 room वाला और एक living room वाला तो ऐसे में बिना planning के घर को direct साफ़ करना कोई समझदारी नहीं है. आपको सबसे पहले ये decide करना होगा कि, आपने घर को साफ़ कब करना है? कोई ऐसा दिन जब आप उस दिन free हो या आपके घर वाले उन दिन completely free हो या कोई ऐसा दिन जब घर पर ज्याद भीड़ ना हो.

अगर आप सोच रहे है कि, घर को हर रोज थोडा थोडा साफ़ करके काम चल जायेगा तो ऐसा करना आपके लिये उल्टा पड़ सकता है क्योंकि इस तरह से आप घर को proper साफ़ नहीं कर पाओगे. Mostly एक बड़े घर को साफ़ करने में पूरा दिन लगता है इससे ज्यादा भी लग सकता है but वो depend करता है आपके स्पीड speed पर.

2. एक List बनाये

आप अकेले है या आपके साथ और भी है घर को साफ़ करने के लिये, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. एक घर को साफ़ करने के लिये आपको ये पता होना चाहिये कि, पहले starting कहा से करनी है और खत्म कहा करना है. इसके लिये आप एक list बना सकते है जहा पर आप ये mention करोगे कि, पहले ये ये करना है. इस बात का ध्यान रखे कि, पहले वही task करे जिसमे ज्यादा time या मेहनत लगे……………………. आसान काम को last में छोड़ दे. जब आप list के अनुसार काम करे तो जब काम खत्म हो जाये तो list में tick लगा दे इससे आपको confidence मिलेगा.

3. अकेले साफ़ करोगे की किसी की Help लोगे

जब आप घर को साफ़ करने के लिये दिन चुन लो और एक list बना लो तो अब आपको ये decide करना होगा कि, आपको अकेले ही घर को साफ़ करना है कि, आपको किसी की help चाहिये. अगर आपके घर पर और भी member है तो आपको कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये but अगर आप अकेले रहते है तो ये decide आपको करना है कि, आपको किसी की help चाहिये की नहीं. हमारे हिसाब से अगर आपका घर बहुत बड़ा है तो आपको किसी friend की help ले लेनी चाहिये. ऐसा नहीं है कि, आप अकेले घर साफ़ नहीं कर सकते but आपकी ज्यादा energy waste होगी और time ज्यादा लगेगा. एक समझदार और चालाक इंसान हमेशा दुसरो की help लेता है.

पुरे घर की सफाई कैसे करे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, घर की सफाई कैसे की जाये? इस section में हमने step by step बताये है आप हमे follow करे.

1. Bathroom साफ़ करे

सबसे पहले आपको bathroom साफ़ करना चाहिये क्योंकि bathroom सबसे ज्याद गन्दा होता है और इसे साफ़ करने में बहुत time लगता है. ज्यादातार सभी लोग bathroom को last में साफ़ करते है but यहाँ पर आपको ये पहले करना है ताकि घर की ज्यादा गंदगी पहले साफ़ हो सके.

Bathroom में घुसते ही पहले gloves पहन ले ताकि bacteria से आप दूर रहे. अब bathroom में देख कि, क्या क्या साफ़ करने को है जेसे कि :- Toilet, sink, mirror, shower, tub etc etc. पहले toilet को साफ़ करे, toilet साफ़ करने से पहले toilet को अच्छे से गर्म पानी या sponge से साफ़ कर ले और फिर toilet brush से रगड़े. अब toilet cleaner liquid को toilet के हर कोने में डाले और 5 minute तक ऐसे ही रहने दे. उसके बाद आप toilet को पानी से साफ़ करे दे.

अब बात करते है की sink को कैसे साफ़ करना है? आप sink को गर्म पानी से या sponge से साफ़ करे फिर उसमे cleaner liquid डाले और 5 minute बाद साफ़ कर ले sink चमकने लगेगा. Sink के टूटी या shower को साफ़ करने के लिये आप खराब brush का use करे और हर कोने में साफ़ करे. अगर आपके toilet में mirror है तो mirror को गर्म पानी से साफ़ करे फिर आप soup या surf को mirror में लगाकर sponge से या किसी कपडे से साफ़ कर सकते हो. उसके बाद last में बारी आती है फर्श की, फर्श में आप पहले पानी डाले फिर फर्श को बड़े हाथ वाले brush से साफ़ करे.

2. Kitchen साफ़ करे

Bathroom साफ़ करने के बाद अब बारी आती है किचन को साफ़ करने की. Kitchen में mostly stope gas, सामान के boxes, fridge और बर्तन होते है. तो पहले आपको stope को साफ़ करना होगा. Stope के हर parts जो निकल सकते है निकाले और एक एक करके उसे पानी से साफ़ करे. Stope के चिकनापन को साफ़ करने से लिये आप surf use करे और अच्छे से साफ़ करके बहार धुप में रख दे ताकि stope जल्दी सूख सके. उसके बाद सामान के boxes को साफ़ करे, फिर उसके बाद जो बर्तन आपको लगते है काफी time से use नहीं हुये है उसे साफ़ करे और फिर अब बारी आती है fridge की. Fridge को साफ़ करने के लिये पहले fridge से सभी सामान बहार रखे दे और फिर fridge को surf और sponge की मदद से अच्छे से साफ़ करे. Last में सभी सामान को अपनी जगह पर रखे और फर्श को रगड़ कर अच्छे से साफ़ करे, आप चाहे तो पोछा भी लगा सकते है.

3. Bedroom साफ़ करे

अब बारी आती है बेडरूम bedroom को साफ़ करने की, bedroom को साफ़ करने से पहले ये देखे कि, आपके कमरे में कितनी गन्दी है. सबसे पहले सभी सामानों को अपनी जगह रखे जेसे कि :- कपडे, bed के सामान, tables, chair etc etc. अगर आपको लगता है कि, आपके कपडे, bed-sheets, कम्बल etc गंदे है तो उसे धोये. Last में फर्श पर झाड़ू लगाये और फिर पोछा. सब कुछ होने के बाद अपने room को आप अपने अनुसार सजाये.

4. Living Room साफ़ करे

Living room बड़ा होता है but इसे साफ़ करने में ज्यादा time नहीं लगता है. सबसे पहले living room के हर एक चीज़ को अपनी जगह पर रखे, फिर उसके बाद एक कपडा ले और living room में पड़े हर एक सामान के dust को अच्छे से साफ़ करे जेसे कि :- furniture, वुड furniture, tables etc etc. अब last में बारी आती है floor को साफ़ करने की. सबसे पहले floor पर झाड़ू मारे ताकि dust साफ़ हो सके. उसके बाद अगर आप पोछा मारना चाहते है तो मार सकते है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये article केसा लगा, हमे बताने के लिये comment section पर comment करे. अगर आपको लगता है कि, इस article में और भी कुछ चीज़े add हो सकती है तो आप हमे बताये. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here