Kitchen की सफाई कैसे करे – How To Clean Kitchen In Hindi

Hello friends, हमने उम्मीद है कि, आपको हमारे “घर बार” के continue article पसंद आरहे होंगे. दोस्तों अगर आप घरबार से related कोई भी article लिखवाना चाहते है तो आप हमें comment के through बता सकते है. दोस्तों आज का article है कि, “किचन kitchen की सफाई कैसे करे”. Kitchen हमारे घर का ऐसा एक हिस्सा है जहा पर एक दिन में पता नहीं कितनी बार क्या कुछ बनता है. ऐसे में किचन का गन्दा होना बहुत आम बात है.

दोस्तों एक survey में ये पाया गया है कि, सभी लोग घर की साफ़ सफाई में तो ध्यान देते है but रसोई में कम देते है. जिस करके किचन में गंदगी पनपती है, रसोई में गंदगी का होने का मतलब पता नहीं कितनी बीमारियों का जन्म लेना और हमे नहीं लगता है कि, आप बीमारी वाले किचन रसोई में कुछ बनाओगे.

अगर आपका किचन सही में ओरो के मुकाबले ज्यादा गन्दा रहता है तो इसका मतलब है कि, आप किचन की सफाई में ज्यादा ध्यान नहीं देते. दोस्तों इस article में हम आपको बतायेंगे कि, किचन में कोन कोन सी चीज़े होती है जिन्हें रोज साफ़ करना चाहिये और किन चीजों को हफ्ते या 2 हफ्ते में एक बार साफ़ करना चाहिये. So, please check out below for more information…………………………………………………………………………..

Kitchen की सफाई कैसे करे – How To Clean Kitchen In Hindi

पहले तैयारी कर ले

दोस्तों किसी बड़े काम को अंजाम देने के लिये सबसे पहले उसकी planning होती है तब जाकर वो काम success होता है. वेसे ही आपको किचन की सफाई करने के लिये कुछ तेयारी करनी होगा. वो planning कोन सी है वो हमने नीचे describe में बताया है.

1. ये Decide करे की किचन कब साफ़ करना है

रसोई किचन kitchen एक एसी जगह है जहा पर कभी भी खाना बन सकता है जेसे कि :- घर में किसी को भूक लगी तो किचन में जाओ, अचानक कभी कोइ guest आगया तो फिर किचन में जाओ. तो ऐसे में आपको ये decide करना होगा कि, किचन को कब साफ़ करना है. दोस्तों कोई ऐसा दिन चुनो या time चुनो जब आपको लगे कि, इस time पर किचन का ज्यादा use नहीं होता है. आप एक दिन बाहर से खाना order करवाके भी किचन को साफ़ कर सकते हो.

2. सामान इकठ्ठा कर ले

जब एक बार ये decide हो जाये कि, किचन इस दिन साफ करना है तो फिर अब आपका काम सामान इकठ्ठा करने का है. सामान के लिये आपको :- brush, sponge, बेकिंग सोडा, surf, खराब toothbrush चाहिये होगा. अगर ये सामान आपके घर पर पड़े है तो ठीक वरना एक दिन पहले market से buy कर ले.

3. पहले क्या क्या साफ़ करना है उसकी List बना ले

किचन रसोई में बहुत सामान होते है ऐसे में अक्सर सभी confuse में रहते है कि, पहले starting कहा से करे. अगर आप confusion में नहीं रहना चाहते है तो आपको एक list बनानी होगी. इस list में आप ये mention करोगे कि, एक एक करके आपको क्या साफ़ करना है. पहले वही चीज़े लिखे जिसे सफाई करने में बहुत time लगता हो और बाद में आसान आसान काम को लिखे. जब आप एक एक करके list के मुताबित सफाई करे तो बाद में list में tick लगा दे, इससे क्या होगा कि, आपको confidence मिलता रहेगा.

जल्दी किचन Kitchen साफ़ कैसे करे

दोस्तों अब बात करते है कि, fast तरीके से किचन kitchen रसोई को कैसे साफ़ करे? नीचे हमने step by step तरीके बताये है, हमे follow करे और किचन साफ़ करे.

1. Stope साफ़ करे

सबसे पहले gas को बंद करे electric pipe को निकाले और एक गीले कपडे से साफ़ करे. अब बारी आती है stope की. Stope के हर हिस्से को निकाले जो निकल सकते है, उसके बाद उन सभी को गर्म पानी से साफ़ करे और sponge और surf की मदद से साफ़ करे. Stope को अच्छे से साफ़ करने के बाद धुप में आधे घंटे के लिये रखे फिर उसके बाद साफ़ कपडे से stope के हर एक parts को साफ़ करे. Last में stope के सभी parts को जोड़ दे, लीजिये आपका stope साफ़ हो गया.

2. Sink साफ़ करे

Sink एक ऐसा area है जहा पर ज्यादातार गंदे बर्तन होते है, ऐसे में sink में बहुत ज्यादा गंदगी होती है. तो दोस्तों सबसे पहले sink में पड़े गंदे बर्तनों को साफ़ करके बर्तनों की जगह पर रखे दे. अगर आपकी sink स्टील की है तो पहले ये देखे कि, आपकी sink स्टील की चमक है की नहीं. अगर चमक है तो आप simple sponge और surf की मदद से साफ़ कर सकते है but अगर sink की स्टील की चमक खत्म हो गयी है तो आपको baking सोडा की मदद से घिस घिस कर sink को साफ़ करना होगा.

Sink के अन्दर साफ़ करने के बाद अब आपकी बारी sink के बाहरी सतह को साफ़ करने की है. Sink के बहार सतह को आप simple surf और sponge की मदद से साफ़ कर सकते है. Sink के टूटी को आप खराब toothbrush की मदद से कोने कोने में साफ़ करे.

3. Fridge साफ़ करे

Fridge को साफ़ करने से पहले उसका switch बंद कर दे अब fridge में से सभी सामानों को बाहर निकाल के रखे दे. अब देखे कि, fridge में कितनी smell आरही है. अगर smell normal है तो ठीक वरना baking सोडा डाल कर कुछ देर के लिये fridge को ऐसे ही छोड़ दे. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है ताकि fridge से smell भाग जाये और fresh खुसबू आ सके. अब एक बड़ा बर्तन ले उसमे surf या other cleaner product डाले और sponge की मदद से fridge के हर एक कोनो को अच्छे से साफ़ करे. Fridge साफ़ होने के बाद fridge के सामानों को fridge में रखे दे.

4. Kitchen की दीवारे साफ़ करे

Kitchen की दीवारे तभी साफ़ करे जब दीवारे tiles की हो. पहले tiles को पानी से साफ़ करे फिर surf और sponge की मदद से tiles को scrub करे. लीजिये आपकी दीवारे एक दम साफ़ हो चुकी है.

5. फर्श साफ़ करे

अगर आप किचन की सफाई कर रही है तो आपको फर्श भी साफ़ करना चाहिये. कई बार किचन में सब्जियों का गिरना, किसी liquid type का गिरने से किचन गन्दा सा लगने लगता है. तो दोस्तों आपको हर रोज किचन के फर्श को साफ़ करना चाहिये वो भी किसी अच्छे cleaner product से.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा. हमे बताने के लिये इस article के बाद comment section पर comment करे. अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो आप वो भी पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

4 COMMENTS

    • Punnet ji, aap hi batao kis type ka aapko chahiye…………. kuch example do aap…………… abhi hum ghar baar par kaam kar rahe hai.

  1. Sir mujhe to kya logo ko aj kal app k es tarah j article pasand nhi a rahe esa article likho jo log nhi kar pate or jaruri bhi hai

  2. Hi sir body ko strong kese bana ye ek article likho plz matlab kon si exercise kare jis se puri body army man jesi strong ho jaae sir reply jarur dena thick hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here