अपना कमरा कैसे साफ़ करे – How To Clean Your Room In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है कि, “अपना कमरा कैसे साफ़ किया जाये”. कमरा room जहा पर हम रहते है, अपना ज्यादा time वहा पर spend करते है, सोते है खाते है……. तो एसी जगह पर गंदगी का होना आम बात है. Time to time अगर आप अपने room को साफ़ करते हो तो इससे ये झलकता है कि, आप बहुत जिम्मेदार इंसान हो. पर सभी को पता है कि, एक room को साफ़ करना कोई बच्चो का खेल नहीं है. कभी कबार आपको ये लगता है कि, साफ़ सफाई करने का फायदा कुछ नहीं है, थोड़े दिनो में फिर से room गन्दा हो जायेगा. इस चक्कर में कई लोग room साफ़ ही नहीं करते.

दोस्तों इस article में हम आपको ये बतायेंगे कि, जल्दी और अच्छे से एक room को कैसे साफ़ किया जाता है? So, please check out below for more information………………………………………

अपना कमरा कैसे साफ़ करे – How To Clean Your Room In Hindi

पहले अपने आपको तैयार करे                      

दोस्तों हमने अपने पिछले article में भी कहा था कि, बिना planning के आप किसी भी काम को अच्छे से अंजाम नहीं दे सकते. तो आपको सबसे पहले कुछ तेयारी करने की जरूरत है. वो तेयारी कोन सी है वो हमने नीचे बता रखा है.

1. कब Room साफ़ करना है

अगर आप सोच रहे है कि, एक छोटे कमरे को कभी भी साफ़ किया जा सकता है तो आपका सोचना सही भी है और गलत भी. गलत इसलिये है क्योंकि अगर आपको कही जाना पड़ गया या आपके घर कोई आगया तो आपकी सफाई अधूरी रह जायेगी. तो risk ना लेते हुए आपको ये decide करना होगा कि, room कमरे को कब साफ़ किया जाये? कोई ऐसा दिन चुने जब आप full to free हो और आपके घर किसी का आना जाना ना हो.

2. एक List बनाये कि, क्या क्या साफ़ करना है

वेसे ये तरीका बहुत कम लोग ही follow करते है क्योंकि ऐसा करने की जरुरत किसी को नहीं पड़ती. पर अगर आप एक professional तरीके से घर की सफाई करना चाहते है और वो भी कुछ घंटो के अन्दर तो आपको एक list बनाने की जरुरत है. इस list में आप ये mention करोगे कि, आपको room के अन्दर क्या क्या साफ करना है. इस तरह करने से आप घर की कोई चीज़ miss नहीं करोगे. आप हर एक चीज़ को साफ़ करने के लिये time बाट सकते हो, इससे होगा क्या कि, आप हर एक task जल्दी पूरा कर लोगे और आपको confidence भी मिलेगा.

3. अकेले करना है की Friends के साथ

ये depend करता है कि, आप अकेले रहते हो कि, अपने friend के साथ. अगर आप अकेले रहते हो तो, आपको खुद ही अपना कमरा साफ़ करना होगा, हा अगर आप किसी friend की मदद लेना चाहते है तो आप ले सकते है, इससे आपका काम जल्दी हो जायेगा. बस एक बात का ध्यान रखे कि, अगर आप अपना घर साफ़ करने के लिये किसी की help ले रहते है तो आपको बाद में उसकी भी help करनी होगी.

अगर आप किसी के साथ room share करते है तो ऐसे में अकेले घर साफ़ करना बेवकूफी होगी, आपको friend की मदद से घर को साफ़ करना चाहिये

Room कमरा Fast कैसे साफ़ करे

तो friends अब बात करते है कि, कमरे को फटाफट कैसे साफ़ करे? नीचे हमने कुछ step by step tips दिये है आप एक एक करके इन tips को follow करे.

1. Bed साफ़ करे

जब हम कमरे को साफ़ करने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले हमारा ध्यान bed को साफ़ करने का आता है. और आये भी क्यु ना, bed का area ही इतना बड़ा होता है कि, हमारा ध्यान फटाफट उसपर चला जाता है.

बहुत कम लोगो को शायद ये पता होगा कि, अगर आप bed को साफ़ कर लो तो, आपको ऐसा लगता है की आपका आधा काम खत्म हो गया है. Bed को साफ़ करने के लिये सबसे पहले bed के ऊपर पड़े कम्बल, तकिये को कही सही जगह पर रखे दे. अब गद्दों को निकाले और छत पर धुप में सुखा दे, ऐसा करने से गद्दों में जो उमस होगी वो खत्म हो जायेगी. अब आपके पास bed का एक बड़ा area है जो आपके बहुत काम आने वाला है. आप bed पर एक बड़ा कम्बल बिछा कर उसपर कुछ सामान रखे सकते हो जेसे कि :- अलमारी साफ़ करते वक्त कपड़ो को रखे दे, table साफ़ करते वक्त table पर पड़ी चीजों को bed पर रख दे etc etc. जब आपका पूरा room साफ हो जाये तो तब गद्दों को छत से लाये और बिछा दे और bed अपने अनुसार सजाये.

2. कपड़े सही जगह पर रखे

अगर आप अपने कमरे में अकेले रहते है तो आपके कमरे में कपड़ो का बिखरना आम बात है. तो आपके कमरे में जितने भी कपडे बिखरे हुए है उन्हें उठाये और अलमारी में रखे. साफ़ सुथरे कपड़ो को तह करके अलमारी में रखे और गंदे कपड़ो को एक बाल्टी में डाले ताकि बाद में उसे साफ़ कर सके.

3. Table साफ़ करे

अगर आप student है तो आपके table पर books, magazines या paper की छड़ी लगी होगी. तो सबसे पहले आपको अपनी books को सही तरह से रखना होगा, कोई books, magazines अगर आपको लगता है कि, आपके काम की नहीं है तो आप किसी को दे सकते है.

अगर आप घर पर ही काम करते है तो भी आपके table पर बहुत सी चीज़े बिखरी होगी. तो आपको सभी चीजों को अपनी अपनी जगह पर रखना चाहिये. अगर आपके table पर dust है तो उसे गीले कपडे से साफ़ करे. Table के हर हिस्से को अच्छे से साफ़ करे और बेकार की चीजों को बहार फेके.

4. सभी सामानों को अपनी जगह पर रखे

सभी सामानों से हमारा मतलब है कि, पुरे घर पर नीचे पड़ी हुई चीजों से है. जो भी चीज़े अपनी जगह पर नहीं है या जमीन पर पढ़ी है तो उन चीजों को उठाये और अपनी असली जगह पर रखे. इससे क्या होगा कि, आपको नीचे पड़ी चीजों से दिक्कत नहीं होगी और आप आसानी से अपना काम कर सकते हो.

कभी कबार जब हम सफाई कर रहे होते है तो हमे कोई एसी चीज़ मिल जाती है जिसे देखने के बाद हम कुछ minute या घंटे के लिये काम बंद कर देते है, ऐसा करना सही नहीं है. जब आप काम कर रहे है तो काम करते रहे, एसी चीजों को काम खत्म होने के बाद करे.

5. खिडकिया और दरवाजे साफ़ करे

जब आप घर की सफाई कर रहे है तो खिडकिया और दरवाजे भी सफाई में आते है. अगर आपकी खिडकिया शीशे वाली है तो आपको किसी cleaner और कपडे की मदद से साफ़ करना चाहिये. अगर आपकी खिडकिया जाली वाली है तो उसे कपडे की मदद से साफ़ करे. दरवाजो को साफ़ करने के लिये आप गीले कपडे की मदद ले सकते है.

6. जमीन की सफाई करे

जब पूरा कमरा साफ़ हो जाये तो last में बारी आती है जमीन की. जब आप जमीन को देखोगे तो आप पाओगे कि, जमीन में बहुत धुल मिट्टी पड़ी होगी. झाड़ू की help से धुल मिट्टी को साफ़ करे और बाहर करे. अगर आप पौछा मारना चाहते है तो मार सकते है. उसके बाद room में air fresher spry मारे. लीजिये आपका room अच्छे से साफ़ हो गया है.

तो friends हमे उम्मीद है कि, आपको हमारा ये article बहुत ज्यादा पसंद आया होगा. हमे अपनी thoughts बताने के लिये comment section पर comment करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here