सजावट : छोटे कमरों की सजावट कैसे करे

दोस्तों आज हम घर की सजावट के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “छोटे कमरों की सजावट कैसे करे”. आप बड़े घर को आसानी से सजा सकते है पर जब बात छोटे घर को सजाने की आती है तब आपको ये सोचने पर मजबूर कर देती है कि, एक छोटे कमरों को किस तरह से इस्तेमाल किया जाये. अगर आप किसी शहर में अपनी फॅमिली के साथ किसी एक room में रहते है तो आपके लिये ये जरुरी हो जाता है कि, उस room को modern look दे.

अगर आप अपने कमरे की हर हिस्से की सजावट चाहते है तो आपको अपने घर के हर एक इंच के हिस्से की सजावट करनी होगी. हो सकता है कि, आपके घर में कम space हो मतलब कम जगह हो, पर आपको डरने की जरुरत नहीं है. हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे tips बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपने घर को खूबसूरती से सजा सकते है.

सजावट छोटे कमरों की सजावट कैसे करे

How To Decorate Small Room In Hindi

Planning करे

आपका घर बहुत छोटा है और छोटी जगह को useful में लाने के लिये आपको पहले कुछ प्लानिंग करनी चाहिये. निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है आप इन्हें पढ़े और समझे की हम आपको क्या बताना चाह रहे है.

1. पहले Room का Space देखे

हो सकता है कि, पहले आपके घर में बहुत खिची पीची हो मतलब बहुत ज्यादा सामान हो जिस वजह से आपका घर बहुत अजीब सा लगता हो. पर जब आप घर को सजाने के बारे में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले अपने room का space देखना होगा. आप इंच टेप की मदद से अपने घर के space को नाप सकते है और ये जान सकते है कि, जो जो सामान आपके पास है क्या वो उस कमरे के लिये useful है की नहीं.

अगर आपको लगता है कि, आपके room का space उतना नहीं है कि, आपके सभी सामान आसानी से सजावट में convert हो जाये तो आप कही और कमरा देख सकते है. जरुरी नहीं है कि उसी कमरे में घर की सजावट करना ही करना है बल्कि आप कही और दूसरा कमरा भी देख सकते है ताकि आपके सभी सामान अच्छे से आसके.

2. जगह निर्धारित करे

एक कमरे की सजावट करने के लिये, आपको ये पता होना चाहिये कि, कोन सा सामान कहा पर होना चाहिये जैसे कि :- furniture, table, TV, bed etc etc चीज़े. अगर आपको कमरे की सजावट के बारे में उतनी knowledge नहीं है तो आप किसी की हेल्प ले सकते है या आप magazine के through कमरे के design देख सकते है या room डिज़ाइनर से बात कर के अपने कमरे को सजा सकते है.

छोटे कमरे को सजाये

दोस्तों अब बारी आती है एक छोटे कमरे को सजाने की. हा हमे पता है कि, आप अपने ढेर सारे सामानों को देख कर ये सोच रहे होंगे कि, एक छोटे कमरे को खुल्ला ढूल्ला और सजावटी कैसे कोई बना सकता है? पर निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है जिनकी मदद से आप ये सब कर सकते हो.

1. जरुरी चीज़े रखे

जैसा कि, आपको पता है की आपके कमरे का space बहुत छोटा है. तो आपको सबसे पहले अपने कुछ जरुरी सामानों को रखना होगा जैसे कि :- अगर आपके पास भारी और बड़े सोफे है तो उन्हें replace करके सोफा कम bed ले सकते है ऐसे में जब आपको बैठना हो तो आप सोफे में बैठ सकते है और अगर आपको रात को सोना है तो आप उसे bed बना कर सो सकते है. घर पर table का चुनाव ऐसे करे कि, उस table पर आप खा भी सको और उस table की कुर्सिया बाद में लोगो के बैठने के काम भी आसके. अगर आप टीवी के लिये Tv table इस्तेमाल करते है तो TV को दिवार पर लटकाये ताकि टीवी रखनी की space बच सके.

2. Final Touch दे

जब आपने अपने सभी सामानों को अच्छे से रख दिया हो तो, अब आपको फाइनल टच देना होगा. Final touch देने से हमारा मतलब है कि, तकिये, carten, कुर्सियों का color, सोफे का बाहरी कपड़ा और चादरों का चुनाव एक जैसा करे ताकि घर color combination वाला लगे. Color combination का मैचिंग लोगो को भ्रमित कर सकता है. अगर आपके घर की दीवारे खाली खाली सी लग रही हो तो आप art वाली तस्वीरे लगाये ताकि आपकी दीवारे और अच्छी लगे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला आर्टिकल कैसा लगा, हो सकता है कि, हमने आपको पूरी जानकारी ना दी हो तो आप हमे comment करके बताये………… हम अपनी कमियों पर काम करेंगे. अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है हम आपके हर सवालों का जवाब देंगे. दोस्तों अगर आपको लगता है कि ये वाला आर्टिकल बहुत अच्छा है तो आप इस आर्टिकल को शेयर और like कर सकते है. हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

Advertisement
loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here