अपनी गलतियों का सामना कैसे करे – How to Face Your Mistakes In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज का article है कि, “अपनी गलतियों का सामना कैसे करे”. दोस्तों हम अपनी जिंदगी में कभी बड़ी गलतियां तो कभी छोटी गलतियाँ करते है और कई बार तो हम अनजाने में भी गलतियाँ कर बैठते है जिसका पता हमे नहीं चलता है. पर सोचने वाली बात ये है की अगर हम अपनी गलतियों में ध्यान ना दे तो वो आगे चलकर बहुत बड़ी problem में बदल जाती है. फिर हमे आगे future में उन problems का सामना करना पड़ता है. तो अगर आप नहीं चाहते कि, आप अपनी life में एसी किसी भी type की problems को face करे तो आपको हमारे कुछ तरीको को follow करना होगा. नीचे हमने 4 point बताये है जो दिखने में बहुत कम content वाले लगते है but इन point में बहुत दम है. So, please check out below for more information………………………………………………….

अपनी गलतियों का सामना कैसे करे – How to Face Your Mistakes In Hindi

1. पहले अपने आपको मनाये कि, मैं अपनी गलतियों को मानने के लिये तैयार हूँ

अगर आप सच में चाहते है की आप अपनी गलतियों को नजरंदाज ना करे तो उसके लिए सबसे पहले अपने आप को मनाये की आप अपनी गलतियों को मानने के लिए ready हो, क्युकी खुद को उस चीज़ के लिए ready करना बहुत मुश्किल तो है दोस्तों परन्तु नामुमकिन नहीं है. खुद accept करना की आप गलतियाँ कर रहे हो या आपने कोई गलती करी है but उसका blame दुसरो पर नहीं डालना चाहिये. दोस्तों यहाँ पर गलतियों को मानाने के लिए इसलिए कह रहे है ताकि वो आगे जा कर सुधारी जा सके अगर हम उस गलतियों के लिए दुसरो को blame करेंगे तो वो negative effect देगा जिसका कारण tension, stress etc. etc. भी हो सकता है. इसलिए खुद accept करना सीखे ताकि आप उसे आगे चल कर सुधार सके.

2. अपनी गलतियों से दूर ना भागे

कई लोग गलतियाँ ना करने के चक्कर में उस चीज़ में हाथ ही नहीं डालते है. मतलब उनसे गलती ना हो जाये वो आगे कुछ कर ही नहीं पाते है. ऐसे लोगो को सीखना चाहिये की हमे गलतियों से दूर नहीं भागना चाहिये क्युकी हम इन्सान है ना की भगवान. हम इंसानों का तो स्वभाव ही गलती करना है इसलिए दोस्तों अपनी गलतियों से दूर ना भागे बल्कि उसका सामना करे. क्युकी दोस्तों जब तक गलतियाँ नहीं करोगे तो उसका सामना कैसे करोगे. गलतियाँ करके हमे बहुत कुछ देखने को मिलता है जरूरी नहीं की जो इन्सान गलतियाँ करता है वही सब कुछ जानता है, बिल्कुल भी नहीं गलतियाँ करके भी बहुत कुछ जाना जा सकता है, तो उनसे भागना बेकार है.

3. ये माने की आपकी गलतिया आपको सिखायेंगी

दोस्तों जब तक हम गलतियाँ नहीं करेंगे तब तक हम कुछ नहीं जान सकते, मतलब की गलतियाँ ना करके भी हम सीखते है but गलतियाँ करके हम ज्यादा सीखते है और यकीन मानिये दोस्तों गलतियाँ करके जो सिखने को मिलता है उसका अलग ही मज़ा होता है. जिंदगी बहुत बड़ी है और इस life के सफ़र में हमे कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिये और जो अपनी गलतियों से सीखे वही आगे बढ़ पाता है. गलतियाँ करके सीखना life का बहुत important part माना जाता है.

4. आप अपनी गलतियों से क्या सीखे, इसे एक Notepad में लिखे

दोस्तों अगर हमे अपनी गलतियों को और उसकी सीख को हमेशा के लिए याद रखना है तो उसके लिए आप notepad का use कर सकते हो. जैसे की आपके life में recent जो भी घटना घटी है जो की आपके गलतियों से related है उसे आप write down करे. यकीन माने दोस्तों ऐसे लिखने में बहुत मजा भी आता है और आपको realize भी होता है की आपने क्या गलतियाँ की है. ऐसा करने से आपके future में आपको help मिलती है.

दोस्तों ये article बहुत छोटा बना है but इस कम content वाले article में हमने आपको important बाते बता दिया है. हमने उम्मीद है कि, आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो हमे comment के through जरुर पूछे. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here