कपड़े तह कैसे करे – How To Fold Clothes In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “कपडे तह कैसे करे”. कपड़े clothes तह करना हमेशा से ही लडको और आदमियों के लिये favorite नहीं रहा है. आप अपने आपको खुद देख सकते हो कि, आपके घर पर आपके कपडे किस तरह से बिखरे रहते होंगे या अगर कपडे साफ़ पड़े होंगे तो वो hanger में इस तरह से लटके होंगे कि, पता नहीं उन कपड़ो ने क्या गुनाह कर दिया होगा.

जब तक हमारे घर वाले हमे ना कह दे कि, कपडे धोने के लिए दे दो या कपडे तह मारने के लिये दे दो, मजाल है की हम अपने आपसे कुछ कर दे. पर हमे कपडे की value का तब पता चलता है जब हम कही जा रहे हो या party attend करने जा रहे हो और हमारे कपडे बिना तह के गंदे लग रहे हो. ऐसे में या तो हम उसी time कपडे को तह मारने के बारे में सोचते है या तो पछताते है.

इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुये हमने सोचा कि, ऐसा एक article आप लोगो के लिये लिखा जाये ताकि आप कपड़ो की value को समझ सको. आप सभी को हम ये जताना चाहते है कि, कपड़ो की असली जगह जमीन, hanger या bed पर नहीं है बल्कि उसे अच्छे से तह मारके और fold करके उसकी सही जगह रखने की है.

दोस्तों इस article में हम आपको हर कपड़ो को किस तरह से तह और फोल्ड किया जाता है? के बारे में बतायेंगे. So, please check out below for more information………………………………………..

कपड़े तह कैसे करे – How To Fold Clothes In Hindi

जल्दी कपडे तह करने का तरीका

तो friends इस section में हम आपको हर कपडे को तह करने के बारे में बतायेंगे. किसी भी कपड़ो को तह करने के लिये आपको एक flat area चाहिये होता है. आप चाहे जमीन पर तह लगा सकते हो या किसी table पर, आपकी मर्जी.

1. कमीजो को तह करना

ओरो कपड़ो के मुकाबले shirt कमीज का तह होना बहुत जरुरी है क्योंकि shirt कमीज professional जगहों पर use की जाती है जेसे कि :- party, office, कही meeting में etc etc जगह पर. तो ऐसे में कमीज पर wrinkles का होना कमीज की शोभा और आपकी personality को down कर देती है. तो दोस्तों यहाँ पर हम आपको 10 second के अन्दर कमीज shirt को तह करने के बारे में बतायेंगे.

कमीज को तह करने से पहले ये देख ले कि, इस कमीज पर press मारने की जरुरत नहीं की नहीं. कमीज बहुत अलग अलग quality की आती है महँगी कमेजो में press की जरुरत नहीं होती है but सस्ती कमीजो में press मारना पड़ता है. अगर आपको अपने कमीज पर wrinkles दिखे तो उसे press की मदद से set करे.

कमीज shirt को तह मारने के लिये सबसे पहले कमीज को किसी flat वाली जगह पर बिछाये. अब कमीज के button को लगाये, आप चाहे तो सभी button को लगाये या एक button छोड़ कर लगाये, आपकी मर्जी. अब shirt को उल्टी तरफ बिछाये. उसके बाद right side की तरफ 1/3 shirt को fold करे. Fold करने के बाद right hand को मतलब आस्तीन को नीचे की तरफ फोल्ड करे. अब left side को भी ऐसे ही करे. उसके बाद कमीज के bottom से 1/3 कमीज को फोल्ड करे और तब तक फोल्ड करे जब तक कमीज की folding पूरी ना हो जाये. Last में कमीज को सीधा कर ले, लीजिये आपकी shirt proper फोल्ड हो गयी.

2. TShirt को तह करना

T-shirt को तह लगाना कमीज के मुकाबले बहुत ही आसान है. सबसे पहले t-shirt को flat जगह पर उल्टा रखे. उसके बाद t-shirt के right side को पकडे और 1/3 फोल्ड करे उसके बाद right side को भी ऐसे ही करे. उसके बाद t-shirt के bottom को पकडे और फोल्ड करे. अब t-shirt को सिधा करे, लीजिये आपका t-shirt अच्छे से तह हो गया है.

3. पेंट या जीन्स को तह करना

Pent और jeans को तह करना सबसे आसन है. अगर आप jeans को फोल्ड करना चाहते है तो सबसे पहले jeans को flat जगह पर उल्टा रखे, अब left side को right side की तरफ मोड़े. उसके बाद jeans के bottom को उठाये और fold करे, लीजिये आपका jeans फोल्ड हो गया है.

अब pent को फोल्ड कर लेते है. Pent को फोल्ड करने से पहले ये ध्यान दे कि, आपको क्रीज़ का ध्यान रखना होगा. आपको jeans की तरह ही pent को फोल्ड करना है but क्रीज़ का ध्यान रखे और उसी हिसाब से फोल्ड करे.

4. Ladies Clothes को तह करना

Ladies कपड़ो में स्कर्ट सबसे common कपडा है तो हम आपको स्कर्ट तह मारने के बारे में बतायेंगे. स्कर्ट को उल्टी तरफ रखे वो भी flat area में. उसके बाद स्कर्ट के bottom को पकडे और पूरा fold करे. उसके बाद फिर से एक किनारे को दुसरे किनारे से मिला कर तह करे. उसके बाद bottom को पकडे और फोल्ड करे. लीजिये आपका स्कर्ट तह हो गया है.

तो दोस्तों हमे पूरी उम्मीद है कि, ये article आपके बहुत काम आने वाला है. अगर आपको इस article से कुछ भी help मिली है तो हमे अपनी खुश comment के through बताये और हमे ये भी बताये कि, इस article में क्या कमी है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

2 COMMENTS

  1. Bhai pardeep etne dino se dekh raha hu ap kuch interesting sa article nahi la rahe ho bilkul ache nahi lag rahe es tarah k article ap k to plz kuch acha sa naya laao reply jarur dena ki ap ab kya karo ge

    • vikram ji, mujhe bahut se comment aarahe hai sabhi hi ye bol rahe hai but dosto main abhi 40 article ke laghbhag gharbaar par hi kaam karunga because mere aur reader chahte hai ki main in par article likhe………….. dosto aap humare purane article padhe.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here