दयालु और प्यारे कैसे बने – How To Kind And Nice In Hindi

Hello friends, आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारे unique blog पर. दोस्तों आज का article है कि, “दयालु और प्यारे कैसे बने”. Harvard Business School and the University of British Columbia में एक सुर्वे करवाया गया था. इस सर्वे में बहुत से बच्चो ने participate लिया. Participate बच्चो को कहा गया था कि, आप अपनी मर्जी से अपना कुछ पैसा या money जरूरतमंद को दे या आप charity को donate कर सकते है. University के बच्चो ने ऐसा ही किया, फिर उसके बाद सभी से पुछा गया कि, आपको कैसा feel हो रहा है तो सभी ने कहा ही हम बहुत happy feel कर रहे है. हम अपना पैसा फालतु जगह पर waste  करने से ज्यादा अच्छा feel कर रहे है. तो दोस्तों कुल मिला कर बात ये है कि, अगर आप दयालु और प्यारे है तो आप जिंदगी की असली ख़ुशी को पा सकते है.

दोस्तों अगर आप दयालु और प्यारे बनाना चाहते है तो इस article में हमने आपको बहुत सारे tips बताये है जिनकी मदद से आप खुद को बदल सकते है. So, please check out below for more information………………………………………………………….

दयालु और प्यारे कैसे बने – How To Kind And Nice In Hindi

खुद को कैसे तैयार करे

खुद को दयालु और प्यारा बनाने के लिए दोस्तों सबसे पहले आपको खुद अंदर से changes करने पड़ेंगे. वो सारी छोटी छोटी चीज़े जिससे change कर के आप दयालु और प्यारे बनने में सफल हो सकते हो. वो क्या changes है आपको नीचे दिए गए है, आपको सिर्फ पूरा article ध्यान से पढना है और उससे अपनी life में follow करना है.

1. Expectation ना रखे

दोस्तों खुद को दयालु और प्यारा बनाने के लिए हर चीज़ से खुद को free रखो. कहने का मतलब ये है की किसी इंसान से या किसी भी चीज़ से कोई उम्मीद या expectation ना रखे. क्युकी जब हम ऐसा करते है तो कही ना कही हमारी उम्मीद या expectation भी टूटती है और फिर जब इन्सान की expectation टूटती है तब वो दयालु और प्यारा नहीं रहता है इसलिए दोस्तों किसी से भी expectation रखना ही नहीं.

2. खुद का ध्यान रखे

दयालु और प्यारा बनने के लिए खुद का भी ध्यान रखना पड़ता है जैसे की आप लोगो से कैसे बोलते हो, उनके साथ कैसी बाते करते हो, उनकी help किस तरह से करते है, खुद कैसे रहते हो etc. जब इंसान ये सब देखने लग जाता है, तब उसके अंदर भी दयालु और प्यार की भावना भी आने लग जाती है इसलिए खुद का ध्यान रखना जरूरी है.

3. हमेशा ओरो से कुछ ना कुछ सीखते रहे

दोस्तों अगर आप एक दयालु और प्यारा इंसान बनाना चाहते हो तो उसके लिए दुसरो के बीच में आना सीखे, उनसे बात करे ताकि आप उनसे कुछ ना कुछ सीखते रहे. दोस्तों ये बात सच है की जब हम लोगो के बीच में जाने लगते है तो कई बातो का पता चलता है. जिससे हमारा दिमाग खुलता है और बहुत कुछ सिखने को भी मिलता है इसलिये हमेशा ओरो के कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए.

लोगो के साथ दयालु और प्यारे कैसे रहे

अब बात करते है कि, लोगो के साथ दयालु और प्यारे कैसे रहे? इस section में हमने आपको कुछ tips बताये है उन्हें follow करे और life के मजे ले.

1. Smile रखे

दयालु और प्यारा बनने के लिए चेहरे में smile का होना बहुत जरूरी होता है but इसका ये मतलब नहीं की आप सारा समय smile करते रहो या आपकी smile चेहरे पर fake दिखे. Smile हमेशा दिल से करनी चाहिए जिससे ये लगे की आप अंदर से खुश हो ना की fake हो. आपकी smile आपके दयालु और प्यारे होने का सबूत देती ही है. दोस्तों जब आप खुश रहोगे तो आपके दोस्त भी आपको देख के बिना reason के खुश रहेंगे.

2. अच्छी बातचीत करे

बिना किसी के personal बात को बीच में लाये बिना आप अपने दोस्तों के साथ अच्छी बातचीत कर सकते हो. बातचीत करने के लिए ध्यान रखे की आप इसमें खुद के ही बारे में बात ना करते हो अपने दोस्तों की भी बात करनी चाहिए. क्युकी कई बार क्या होता है दोस्तों की बीच में खुद की ही बात करते करते आपके दोस्त आप से बोर होने लग जाते है. इसलिए ऐसी बात करनी चाहिए जिसमे सब involve हो और सबका interest बना रहे. आपके बात करने से ही लोगो के सामने आपकी एक image बनने लग जाती है इसलिए अच्छी बातचीत करते रहना चाहिए ताकि आपकी एक अच्छी, दयालु और प्यारी image लोगो के सामने बनी रहे.

3. ज्यादा चालाक ना बने

खुद का चालाक होना आपके लिए हानिकारक बन जाता है. दुसरो से rudely बात करना भी आपका negative point है. किसी का दिल ना दुखाये, ना ही किसी को कमजोर समझे या उसपे हँसे क्युकी इससे आप दयालु और प्यारा तो बिल्कुल भी नहीं बन सकते है. खुद को अच्छा रखे, दुसरो की help करे, लोगो से अच्छे से बोले यही आदते आपको दयालु और प्यारा बनाती है. दोस्तों कई बार क्या हो जाता है की अपने फायदे के लिए हम कुछ ऐसी चालाकी कर बैठते है की दुसरो को निचा दिखा बैठते है जिसकी वजह से हमारी एक अच्छी, दयालु image ख़राब होने लग जाती है. इसलिए कुछ भी ऐसा काम ना करे जिससे आप लोगो के सामने चालाक साबित होए.

4. सभी को Respect दे

अगर आपको दुसरो से respect चाहिए तो दोस्तों खुद आपको भी दुसरो को respect देनी चाहिए. दोस्तों अगर आप चाहते हो की आपने दयालु और प्यारा बनना है तो उसके लिए सबसे पहले दुसरो को respect देना सीखो. आपको सबको respectfully बात करनी चाहिए. ध्यान रखे की हर time कोई ना कोई आपको देख रहा है इसलिए एक सही इन्सान बने. किसी के सामने दिखावे के लिए respect ना करे. क्युकी वो दिखावा ज्यादा देर तक नहीं चलता है और कभी भी आपकी असलियत लोगो के सामने आ ही जाती है इसलिए हमेशा natural रहे और लोगो को respect देना सीखे.

5. Positive रहे

हमेशा positive बने रहे क्युकी आपको पता होना चाहिए की जिंदगी में अच्छा और बुरा time दोनों आता है पर आपको हमेशा positive बने रहना है. जिंदगी के हर पल को अच्छे से enjoy करना सीखे और अपने आस पास के दोस्तों को भी happy रखने की कोशिश करे. इससे आपके दयालु और प्यारे होने का सबूत सामने आता है. दोस्तों खुद ये कोशिश करे की जहाँ भी आप जाये या किसी से भी आप बात करे तो आपमें इतनी positivity होनी चाहिए की वो positivity दुसरो को भी महसूस होये. इससे आपकी दुसरो के सामने एक positive attitude सामने नजर आयेगा.

6. Full Entertainment करे

अपने दोस्तों को खुश करने के लिए उन्हें full entertainment करना भी जरूरी है. जब आप अपने दोस्तों को खुश रखते हो तो आपके दोस्त आपके साथ रहना पसंद करते है. हर चीज़ में आपके दोस्त आपको पूछेंगे और आपको याद करेंगे. हमेशा लोगो का entertainment करते रहे पर इन सब में ध्यान रखे की कोई hurt ना होये.

तो दोस्तों हमने पूरी उम्मीद है कि, इस article से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा. अगर आपके मन में कोई doubt है तो आप हमे comment कर जरिये direct पूछ सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये.

Advertisement
loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here