अपनी Qualities को कैसे पहचाने – How To Know Your Qualities In Hindi

दोस्तों एक बार हम फिर से आपका हार्दिक स्वागत करते है हमारे blog पर. आज का article है कि, “अपनी qualities को कैसे पहचाने”. खुद के लिये खुद को पहचानना तब मुस्किल हो जाता है जब हममे या तो negative thoughts होते है या हमारा self confidence ना के बराबर होता है.

एक इंसान अगर अपनी life से satisfy है या उसकी life easily कट रही है तो ऐसे में वो इंसान अपनी quality को कभी नहीं ढूंड सकता. इसके विपरित अगर कोई इंसान अपनी life से satisfy नहीं है और उसका self confidence low है या उसमे बहुत negative thoughts है तो ऐसे इंसान के पास एक वजह होती है अपने आपको सुधारने के लिये या qualities को जानने के लिये. अगर आप खुद पर believe करते हो तो आप खुद की qualities को ढूंड सकते हो.

दोस्तों ये article आपको आपके बारे में बतायेगा कि, कैसे अपने आपको पहचाने? या कैसे अपनी qualities को पहचाने? So, please check out below for more information………………………………………………………………

अपनी Qualities को कैसे पहचाने – How To Know Your Qualities In Hindi

1. सबसे पहले अपने आपको टटोले

सबसे पहला काम आपका ये है कि, आपको थोडा बहुत effort करना होगा मतलब अपने आपको टटोलना होगा कि, आपमें क्या अच्छाई है? और ऐसा तभी हो सकता है जब आप जिंदगी से निराश हो या आपका self confidence बहुत कम हो. ऐसे time पर आपको अपने हर रोज के अच्छी बातो को याद करना चाहिये.

For example :-

  • हो सकता है कि, आप अपने लोगो के साथ साथ ऐसे लोगो की मदद करते हो जो आपको जानते भी ना हो, इससे ये पता लगता है कि, आप मददगार इंसान हो.
  • ये भी हो सकता है कि, आप हर किसी की problem को सुन कर सही सलाह देते हो, ऐसे में आप अच्छे सलाहकार हो सकते हो.
  • हो सकता है कि, आपको कोई game पसंद हो और आप उस game में अच्छे हो, ऐसे में आपमें एक अच्छे sportsman की qualities हो सकती है.

दोस्तों इसी तरह आपको अपनी life को deeply find करना होगा और ये जानना होगा कि, आपमें किस तरह की खूबीया है क्योंकि हर किसी के अन्दर कोई ना कोई quality जरुर होती है.   

2. अपने Qualities की एक List बनाये

जब आप एक बारी अपनी qualities खूबियों को धुंडने में कामयाब हो जाते हो तो अब आपको अपनी quality की एक list बनानी चाहिये, ताकि आपको अपनी quality के बारे में याद रहे. ये भी हो सकता है कि, आपको अपनी खूबियों को धुंडने में बहुत time लग जाये but आप जितना time लो उतना ही आपके लिये अच्छा है. अगर आप किसी की help लेना चाहते हो तो ले सकते हो जेसे कि, parents या closed friends की.

एक बार जब आपकी पूरी list तैयार हो जायेगी तो जब आप पूरी list को एक एक करके पढोगे तो आपको proud feel होगा कि, आपमें ये ये सभी qualities है. एक बार जब आपको पता लग जायेगा कि, आपमें क्या क्या अच्छा है? तो आप फिर अपनी life को जरुर change करोगे.

3. अपनी Weakness के बारे में भी जाने

अगर आप अपनी life से satisfy नहीं है या आपका self confidence बहुत कम है तो इसका मतलब है कि, आपमें बहुत weakness है. तो अब आपका काम ये है कि, आपको अपनी कमियों को ढूंडना है. एक बार जब आपको अपनी कमियों के बारे में पता लग गया तो आपको इस problem को solve करने के लिये action लेना होगा.

For example :- हो सकता है कि, आप लोगो से अच्छे से बात ना कर पाते हो जिस वजह से आपका हमेशा self confidence कम रहता हो. आप new new चीज़े इसलिए नहीं try करे हो क्योंकि आपके मन में डर हो. हो सकता है कि, आपको “ना” ना बोलने की आदत हो, जिस वजह से आप अपने आपको time नहीं दे पाते हो. ये भी हो सकता है कि, आपमें बहुत झूट बोलने की आदत हो, जिस वजह से आपको लोग पसंद ना करते हो.

4. आप Professional Help भी ले सकते है

यहाँ पर हम professional help की बात कर रहे है, मतलब की अगर आप खुद से अपनी qualities के बारे में जान नहीं पाये तो आप professional help के through जान सकते है. आप कहा रहते है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हर जगह professional helper होते है.

आपमें से बहुत से ऐसे भी होंगे जिनको mind specialist के बारे में पता होता है but फिर भी वो यहाँ जाने से कतराते है ऐसा इसलिये भी है क्योंकि लोगो में ये गलत फेहमी भी है कि, इससे कुछ नहीं होता. तो ऐसे में आपके लिये ये जान लेना बहुत जरुरी है कि, एक professional helper आपकी क्या help करता है? एक professional helper आपको दवाई नहीं देता है और ना ही आपको समझता है बल्कि वो आपके mind को set करने की कोशिश करता है. आपसे ऐसे ऐसे question पूछे जाते है जिससे आपको सबकुछ अपने आप समझ आजाता है.

5. अपने आपसे Question पूछकर भी आप अपनी Qualities जान सकते है.

कुछ ऐसे question सवाल जो आपको ये सोचने पर मजबूर कर देंगे कि, आपके ये quality है की नहीं. For example :-

  • आपको किसीकी परवाह है की नहीं? अगर है तो किसकी? और क्यु?
  • क्या में अपने प्रति वफादार हु? या क्या मैं अपनी life सही जी रहा हु?
  • कोन मेरी परवाह करता है? और क्यु?
  • अगर मैं किसी की help करता हु तो क्यु करता हु? क्या इसके पीछे मेरा कोई स्वार्थ होता है या नहीं?
  • मैं किन चुनोतियो का सामना करता हु? और किन चुनोतियो से हमेशा भागता हु?
  • लोग मेरे में क्या पसंद करते है? या लोगो में में क्या पसंद करता हु?

दोस्तों इस तरह के question आपको सोचने में मजबूर कर देंगे कि, आपको कोन कोन सी अच्छाई है और कोन कोन सी नहीं. इस तरह के question आपके self confidence बढ़ने के लिये बहुत है.

तो friends, हमे उम्मीद है कि, आपको ये article बहुत पसंद आयेगा. अगर आपको हमारे सभी article बहुत पसंद आते है या आपको लगता है कि, आप हमारे साथ जुड़ना चाहते है तो आप हमारा Facebook page like कर सकते है. हम हर रोज कुछ ना कुछ updates डालते ही रहते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here