पानी Filter कैसे करे – How To Make Filter Water In Hindi

दोस्तों हम पुरे दिल से आप सभी का स्वागत करते है हमारे blog पर और आज का article है कि, “पानी filter कैसे करे मतलब पानी स्वच्छ कैसे करे”. दोस्तों हमारी life में जितना खाना हमारे लिये important है उतना ही पानी है, इन दोनों के बिना हमारी life अधूरी है. तो ऐसे में आप जो पानी रोज पी रहे हो उसके बारे में आपको पता होना चाहिये की वो पानी साफ़ है की नहीं. अगर आप गाँव में रहते है तो आपको बेफिक्र हो जाना चाहिये क्युकी गाँव में पानी पहाड़ो से आता है जो एक दम साफ़ होता है. अगर आप city में रहते है मतलब शहर में तो वहा पर हम कुछ कह नहीं सकते. आपको अपने स्वाद और सेहत के अनुसार अंदाजा लगाना चाहिये की, जो पानी आप पी रहे है वो 100% pure है की नहीं.

दोस्तों खराब पानी में दुनिया भर के गंदे bacteria होते है जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकते है और आपको कमजोर बना सकते है. तो हमें नहीं लगता है कि, आप इस तरह की बीमारी से अपने आपको नुक्सान पहुचाने दोगे इसलिये इस article में हमने आपको कुछ ऐसे tricks बताये है जिसकी मदद से आप गंदे पानी को भी साफ़ बना सकते हो वो भी 100% pure. So, please check out below for more information………………………………….

पानी Filter कैसे करे – How To Make Filter Water In Hindi

पानी को साफ़ करने का तरीका

दोस्तों इस section में हमने आपको 7 तरीके बताये है जो एक से बढ़कर एक है. बस आपको इन सभी तरीको को ध्यान से पढना है और जो तरीका आपको पसंद आये उसको follow करना है.

1. पानी को उबाले

दोस्तों इस तरीके को लोग आज से नहीं बल्कि पुराने time से follow करते आरहे है. पानी को उबालने से पानी के अन्दर गन्दा bacteria खत्म हो जाता है, तो आपको ऐसा करना चाहिये. अगर आप गाँव में है या कही जंगल में अकेले survive कर रहे है तो आपको पहले आग जलाने की जरुरत है फिर एक ऐसा बर्तन ले जो आग में पिघले नहीं और जल्दी गर्म होये (आप पतीला या कुछ steal का बर्तन use कर सकते हो). अगर आप city शहर में है तो आपको एक पतीले में पानी डालना होगा और gas on करके गर्म करना होगा.

आपको ये भी पता होना चाहिये की, पानी को कब तक गरम करना चाहिये और किस तरह से ठंडा करना चाहिये. दोस्तों पानी को तब तक उबाले जब तक उसमे बुलबुले ना उठा जाये, उसके बाद हल्की आच में पानी को 5 से 10 minute तक उबाले और उसके बाद पानी वाले पतीले को आग से हटा दे. उसके बाद पानी को ठंडा करने की कोशिश ना करे और पानी को ऐसे कुछ घंटे रहने दे. जब पानी normal हो जाये तो आप उस पानी को पिने के लिये use कर सकते हो.

2. पीतल के घड़े में पानी रखे

शायद ये बात बहुत कम लोगो को पता होगी की, पीतल के घड़े में पानी रखने से पानी साफ़ होता है. इसके पीछे वजह ये है कि, पीतल पानी के bacteria को खत्म कर देता है और पानी को ठंडा रखने में मदद करता है, तो आप अपने घर पीतल का घड़ा रख सकते हो. इस बात का ध्यान रखे कि, पीतल के घड़े में पानी डालने के बाद तुरंत पानी ना पीये बल्कि कुछ घंटो के बाद पानी पीये. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है क्युकी पीतल पानी को filter साफ़ स्वच्छ करने में time लगाता है.

3. मिट्टी का घड़ा Use करे

मिट्टी का घड़े का पानी पीना सुनने में थोडा odd लगता है but दोस्तों मिट्टी के घड़े का पानी किसी अमृत से कम नहीं है. अगर पुराने लोगो की बात सुने तो उनका कहना है कि, मिट्टी के घड़े में पानी रखने से पानी pure होता है और पानी ठंडा रहता है. ठंडा पानी से याद आया कि, आपको गर्मियों में freeze का पानी पिने से अच्छा घड़े का पानी पीना चाहिये. तो दोस्तों आज ही अपने घर मिट्टी का घड़ा लाये और pure और ठन्डे पानी का मजा ले.

4. तुलसी के पत्ते से पानी साफ़ करे

तुलसी का पत्ता हमारे हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है और हर अच्छे कार्य में इसका use किया जाता है. इसके अलावा ये बात बहुत कम लोगो को पता होगी कि, तुलसी के पत्ते को पानी में डालने से पानी बहुत ज्यादा साफ़ स्वच्छ हो जाता है जिसे पिने के बाद इंसान के शरीर का हर हिस्सा healthy रहता है.

अगर आपको लगे की आप जहा रहते है वहा का पानी थोडा दूषित आता है तो आपको अपने पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डाल लेने चाहिये जेसे कि :- अगर आपके पास 2 litter की bottle है तो आपको उसमे कम से कम 20 तुलसी के पत्ते डालने चाहिये और कम से कम 2 घंटे तक ऐसे ही रखना चाहिये. 2 घंटे बाद आप देखोगे कि, आपका पानी साफ़ हो चुका है. जब आप पानी पियोगे तो उसमे तुलसी की smell आएगी जो पानी को और भी मीठा बना देता है.

5. Tablets का Use करके पानी साफ़ करे

Market में दुनिया भर के tablets मिलते है जो ये दावा करते है कि, हम आपके गंदे पानी को कुछ ही मिनटों में साफ़ कर देंगे. तो अगर आप tablets का use करना चाहते है तो आप कर सकते है. किसी एक अच्छे tablets को चुने और इस बात का ध्यान रखे कि, tablets लेते time expire date को भी देख ले. जब आप tablets ले ले तो ये भी देखे की कही उस tablets में use करने का तरीका तो नहीं बताया है अगर बताया है तो आपको उसी अनुसार tablets को use करना चाहिये.

इस बात का ध्यान रखे कि, एक litter में 1 tablets डालते है और उस tablet को तब तक पानी में घोले जब तक tablet पानी में अच्छे से ना घुल जाये.

6. Filter Bottles से पानी साफ़ करे

आजकल market में इस तरह के bottle आने available हो चुके है. इस पानी के bottle में एक filter लगा होता है. जो पानी को साफ़ करके पानी को bottle में रख देता है. आप इस तरह के bottle को हाथ में रख कर कही भी ले जा सकते है और कही का भी पानी बिना किसी संकोच से पी सकते हो.

7. घर पर Purify लगवायें

वेसे तो हम आपको घर पर purify लगाने से मना करेंगे क्युकी purify पानी को तो साफ़ करता है but इसकी आदत पढ़ जाने के बाद आप इसके अलावा दूसरा पानी नहीं पी सकते. अगर आप अपना ज्यादातर time घर पर spend करते हो तो अच्छी बात है but अगर आपका ज्यादा time बाहर बीतता है तो आपके लिये पानी पीना मुस्किल हो सकता है क्युकी हर जगह पर आपको purify नहीं मिलेगा. तो अच्छा इसी में है की ऊपर बताये गए तरीके को follow करे. अगर फिर भी आप घर पर purify लगवाना चाहते है तो आपकी मर्जी.

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा उसको बताने के लिये हमे comment करे. अगर आपको पानी से related और कोई सवाल पुछना है तो आप बेझिझक पूछ सकते हो. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

7 COMMENTS

  1. Sir. Mere mind me buree thoughts atee hai jo ki mujhe problem dete hai mai negative thoughts ki baat nhi kar raha sir matlab hai jese mai har chiz k baare me jada soch ta hu jese mai koi bhi kaam karta hu or buree thoughts atee hai

    To sir jada soch na kese khatam kare or buree thoughts se kese bhaar aye

    Reply jarur dena

  2. Thanks for taking the time to read and comment, sir Always nice to see you around.
    I’m sorry for the late response. Do feel free to browse around the rest of the site

  3. Thank you so much guys for helping out. I’m following all your great content in building my blog. Am happy that ShoutmeLoud is their to support me by sharing all the solutions for beginners problems. Thank you harsh and to the team members.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here