अपने कपडे कैसे धोये – How To Wash Clothes In Hindi

दोस्तों gurumantr.com पर आप सभी का स्वागत है और आज का article है कि, “घर पर अपने कपडे कैसे धोये”. हम सभी को अच्छे और new new कपडे पहनने का शोक होता है और जब कपडे गंदे हो जाते है तब हम उस कपड़े से मुह मोड़ लेते है और तब तक वो कपडे नहीं पहनते जब तक वो धुल ना जाये. अगर आपके घरवालो ने आपको कपडे धोने सिखाये है तो अच्छी बात है but अगर आपको कपडे धोने नहीं आते है और आपको मज़बूरी में कपडे धोने पड़े तो आपके लिये कपडे धोना किसी mission से कम नहीं है. तब तो आपके लिये कपड़ो clothes कि quality को बरकरार रखना बहुत मुस्किल काम है.

आपको ये पता होना चाहिये कि, कपड़े धोते time किन किन बातो को ध्यान में रखना चाहिये. किस detergent से कपड़ो को साफ़ करना चाहिये कि, कपडे कि चमक बरकरार रखे? कपड़ो को किस तरह से सुखाया जाता है? etc etc बाते. दोस्तों ऐसी ही कुछ बाते हम आपको इस article में बतायेंगे. So, please check out below for more information……………………………………………….. 

अपने कपडे कैसे धोये – How To Wash Clothes In Hindi

हाथो से धोये कपडे

हाथो से कपड़े धोने का काम सबसे ज्यादा मुस्किल है क्योंकि हर कपडे कि quality अलग अलग होती है और धोने का तरीका अलग अलग होता है जेसे कि :- जो कपडा बहुत नाजुक होता है उन में ज्यादा गंदगी नहीं होती और ऐसे कपड़ो पर जोर नहीं लगाना चाहिये. जो कपडे भारी होते है उनमे बहुत dust होता है ऐसे कपड़ो पर ज्यादा दम लगाना चाहिये.

1. कुछ बातो को ध्यान में रखे

अगर आप कपडे clothes धोने में नये है तो आपको सबसे पहले कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा ताकि बाद में आपको पछतावा ना होये. हर कपडे कि गर्दन पर एक tag लगा होता है जिसपर ये mention किया जाता है कि, इस कपड़े को कैसे धोना है, कैसे सुखाना है और कैसे press करना है. आपको हर एक कपडे के tag को देखना है और उसी हिसाब से कपडे को धोना है. इसके साथ साथ आपको कपड़ो के रंग पर भी ध्यान देना चाहिये. कई कपडे ऐसे होते है जो हर बार रंग छोड़ते है जिस वजह से साथ वालो कपड़ो पर भी रंग चढ़ जाता है, ऐसे में आपके सभी कपडे बेरंग हो जाते है. तो हमेशा कपडे धोते time रंग पर ध्यान दे. हा और एक बात का ध्यान रखे कि सफ़ेद कपड़ो को अलग धोये, ऐसा करने से सफ़ेद कपड़ो कि चमक बनी रहती है.

2. सही Detergent को चुने

जब बात कपडे धोने कि आती है तो सभी के दिमाग में या तो सर्फ़ आता है या साबुन. अगर आपके दिमाग में भी यही आरहा है तो ठीक है. इसके अलावा आप कोई और भी detergent use कर सकते हो. आजकल market में बहुत type के detergent available है आप कोई एक best detergent चुन कर कपडे धो सकते है.

इसके साथ साथ आपको एक बात का और भी ध्यान रखना चाहिये कि, ज्यादा detergent या सर्फ का use करना सही नहीं होता, ऐसे में आप कपड़ो कि चमक को खो सकते है. सुती, ऊनी और सिल्क कपड़ो पर detergent का use कम करना चाहिये

3. अब कपडे धोये

कपड़ो को धोने से पहले कुछ बातो को ध्यान में रखे कि, कपड़ो को हमेशा उल्टा करके ही धोना चाहिये, ताकि कपडे कि चमक बनी रहे. कपड़ो को ज्यादा ना रगड़े और ना ही ज्यादा पानी में रखे.

कपडे धोने के लिये सबसे पहले एक tub या बाल्टी ले उसमे अपने अनुसार पानी डाले. उसके बाद detergent या सर्फ डाले और अच्छे से पानी में मिला डाले. अब एक एक करके कपडे को बाल्टी में डाले और सभी कपड़ो को अच्छे से detergent या सर्फ से मिला ले. अब आधे घंटे तक कपड़ो को ऐसे ही रहने दे ताकि कपड़ो कि गंदगी निकल सके. जब आप कपड़ो को हाथ से या थपकी से धो रहे हो तो ऐसे में आपको कपड़ो के दाग धब्बों पर ध्यान देना चाहिये और हाथो कि मदद से छुड़ाना चाहिये.

जब आपके सभी कपडे धुल जाये तो last में सभी कपड़ो को साफ़ पानी में हिलाये, इससे आपके कपड़ो में फसे साबुन के झांक साफ़ हो जायेंगे.

4. कपड़ो को सुखाये

कपड़ो को सुखाने का एक ही आसान तरीका है. सभी कपड़ो को धोने के बाद हर एक कपड़ो को अच्छे से हाथो से मोड़े ताकि कपड़ो में से ज्यादा से ज्यादा पानी निकल सके. अब सभी कपड़ो को अपनी छत पर लेजाये और धुप में 3 से 4 घंटे सुखाये. एक बात का ध्यान रखे कि, सभी कपड़ो को उलट सुखाये मतलब कपड़ो को अन्दर कि तरफ सुखाये, ताकि कपड़ो कि चमक ना जाये.

Washing Machine से धोये कपड़े

अगर आपको washing machine कि थोड़ी बहुत knowledge है तो आप easily कपडे धो सकते हो वो भी कुछ ही मिनटों में. अगर आपको washing machine कि knowledge नहीं है तो, हमने आपको निचे step by step बता रखा है. आप हमे follow करे……………………..

1. कुछ बातो को ध्यान में रखे

सबसे पहले आपको सभी कपड़ो के tag को देखना होगा कि, ये कपडे washing machine के लायक है या हाथ से धोने के लायक. उसके बाद अब आपको कपड़ो के रंग पर भी ध्यान देना होगा. आप देखोगे कि, आपके पुराने कपड़ो का रंग फीका हो चूका होगा और नये कपड़ो का रंग dark होगा. ऐसे में आपको फीके कपड़ो को अलग धोना चाहिये और dark कपड़ो को अलग. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि किसी फीके कपडे पर गाढ़ा रंग ना चढ़ जाये.

2. Washing मशीन में धोये

अगर आपको washing machine कि knowledge है तो अच्छी बात है but अगर नहीं है तो किसी से पूछे या help ले पर बिना knowledge के washing machine से कपडे ना धोये.

Washing machine में कपडे धोने के लिये पहले पानी डाले फिर washing machine के load के हिसाब से कपडे डाले. उसके बाद अब washing fluid का use करे और last में washing machine का ढक्कन बंद कर दे. 15 से 20 मिनट के बाद आपका कपडे धुल चुके होंगे. सभी कपड़ो को निकलने के बाद देखे कि, सभी के दाग धब्बे निकल चुके है कि नहीं. ना निकलने पर साबुन और brush कि मदद से साफ़ करे.

3. अब सुखाये

Washing machine में कपडे सुखाने का भी option होता है जिसे dryer कहते है. कपडे सुखाने से पहले सभी कपड़ो के tag को देख ले कि, कपडे washing machine में सुखाने के लायक है भी कि नहीं. कुछ कपडे हवा में ही सुख जाते है तो ऐसे कपड़ो को washing machine में सुखाना नहीं चाहिये.

तो friends आपको ये article केसा लगा, हमे comment के through जरुर बताये. अगर आपके मन में इस article से related कोई और सवाल है तो आप हमसे सीधा पूछ सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

7 COMMENTS

  1. Pardeep bhai aap articles Roman English may likhna bandh hee kardeyaa hayn. Bhai Aaysa maat karo……….
    Roman English may bhee lekhoo bhai my daily check kartaahuu aap ke Web…. Eak bhee Roman English may NY aara haa hay rozz bhajaaa karoo bhai

  2. Sir jab mai kahi public place ya apne friend group me kuch baat karta hu to meri awaj me dam nahi hota meri awaj jada tez bhi nahi nikal pati jab ki or logo ki awaj me dam hota hai to mai apni awaj me dam kese laau

  3. Sir jab mai kahi public place ya apne friend group me kuch baat karta hu to meri awaj me dam nahi hota meri awaj jada tez bhi nahi nikal pati jab ki or logo ki awaj me dam hota hai to mai apni awaj me dam kese laau

    • manishh ji, ho sakta hai ki aap bahut kam bolte ho ya aapki aadat esi hi ho………………. aap humesha last me hi bola karo.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here