पहली मुलाकात में लोगो को कैसे Impress करे – Impress People In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज का article है कि, “पहली मुलाकात में लोगो को कैसे impress करे”. क्या सही में पहली मुलाकात में किसी को impress करना मुस्किल होता है. अगर देखा जाये तो “हा” ज्यादातार लोग सामने वाले को impress नहीं कर पाते है. Impress ना करने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है जेसे कि :- ज्यादा ना बोलना, बेमतलब की बाते करना, अपनी बढाई करना, rude अंदाज में रहना और dressing sense का ना होना etc etc. तो अब बात करते है कि, वो लोग जो first meeting में सभी को impress कर देते है उनमे क्या ख़ास बात होती है. देखो दोस्तों वो लोग आप लोगो की तरह ही होते है, आप लोगो की तरह ही देखते है सुनते है बोलते है but उन लोगो में impress करने की quality अलग होती है. ऐसा नहीं है कि, वो लोग माँ के पेट से ये सब चीज़ सीख कर आये थे. उन्होंने impress करने के तरीको को जाना, अपनाया और परखा. दोस्तों अगर आप भी उन लोगो की तरह बनाना चाहते है तो इस article में हमने unique tricks बताये है, इन्हें पढ़े और follow करे. So, please check out below for more information…………………………………………………………………….

पहली मुलाकात में लोगो को कैसे Impress करे – Impress People In Hindi

बाहरी तरीके से कैसे Impress करे

Impress करने के 2 तरीके होते है एक बाहरी तरीका मतलब outer impress और दूसरा conversation से. इस section में हम outer impress के बारे में बताएँगे. तो दोस्तों हर एक point को ध्यान से पढ़े और तुरंत ही follow करे.

1. अच्छा दिखे

अगर आप सोच रहे है कि, सिर्फ बात करने से ही impression छोड़ा जा सकता है तो आप भुलेखे में है. देखो दोस्तों, जब कोई आपसे बात करने के लिए आता है या आप किसी से बात करने की कोशिश करते हो तो सामने वाला सबसे पहले आपका face और आपका getup देखता है फिर जाकर वो आपसे बात करता है. तो इससे आपको एक बात तो पता चल गयी होगी की अच्छा दिखना भी बहुत जरुरी है. अगर आप लगातार काफी time से लोगो को impress नहीं कर पा रहे है तो ये एक reason हो सकता है कि, आपका getup अच्छा ना हो. तो दोस्तों अपना look change करे जेसे कि :- face के हिसाब से new hairstyle रखे, fitting और matching वाले कपडे पहने, shoes भी combination वाले.

2. Face पर Smile रखे

हम इंसान है और हम इंसानों की एक खास quality ये है कि, हम दुसरो को जल्दी judge कर लेते है. हम face expression से ही अंदाजा लगा लेते है कि, सामने वाला अमीर है की गरीब, सामने वाला का mood सही है की नहीं या वो अब खुश है की दुखी. तो अब आप समझ गये होंगे कि, face expression भी कुछ कहता है. तो अब जब भी आप किसी से मिलने जाये या कोई आपसे बात करने की कोशिश करे तो face पर smile रख कर बात करे. इससे क्या होगा कि, सामने वाला समझ जायेगा कि, आपको उससे या उसे आपसे बात करने में अच्छा लगा. इस तरह से आप दोनों काफी time तक बात कर सकते हो.

3. Body Language सही रखे

अब आप सोच रहे होंगे कि, भाई अलग अलग languages के बारे में तो सुना था but अब ये body language क्या है? दोस्तों body language का मतलब होता है कि, जब आप किसी से बात कर रहे होते हो या कोई आपसे बात कर रहा होते है तो उस time पर आपकी body movement को ही body language कहते है. For Example :- मान लो की आप किसी की बात सुन रहे हो और आप उसकी ओर देखने की बजाये इधर उधर देख रहे हो या कभी टेड़े खड़े हो जाते हो या कभी बैठ जाते हो. तो इस तरह से सामने वाले को लगता है कि, आप उसकी बातो को ध्यान से नहीं सुन रहे हो तो ऐसे में आपका impression down हो जाता है. तो दोस्तों आपको ऐसा कुछ नहीं करना है बल्कि जब आप किसी की बात सुन रहे हो या आप किसी से कुछ बोल रहे होते हो तो सामने देखे और body एक दम straight रखे.

4. सभी की Respect करे

जेसे कि, हम सभी को पता है की हम सभी लोग equal है तो ऐसे में हमारा फर्ज बनता है कि, हम सभी को एक जेसी respect दे. अगर आप boss है और आपका सोचना है कि, employee को respect देकर कोई फायदा नहीं या employee सिर्फ काम के लिए है ना की respect देने और लेने के लिये, तो आपकी सोच boss की हेसियत से छोटी है. इससे ये पता लगता है कि, आपको respect की knowledge नहीं है. Respect का मतलब होता है कि, सामने वाले को एक सम्मान देना. आपके respect देने से आप छोटे नहीं हो जाते बल्कि सामने वाली की नजर में आप उसका दिल जीत लेते हो. तो दोस्तों ये जरुरी है कि, आप जिससे भी मिल रहे हो सभी को respect दे.

5. Positive रहे

Positive का बहुत बड़ा role है impress करने में. For example :- मान लो कि, आपका कोई friend या कोई अनजान person किसी मुसीबत में है या project में कही फस गया है तो ऐसे में complain करने की बजाये अगर आप उसकी problem को solve करने की कोशिश या उसे motivate करते हो कि, “भाई तू ये कर सकता है” तो ऐसे में आप अपना अच्छा impress छोड़ देते हो.

बातो से कैसे Impress करे

दोस्तों अब बात करते है कि, बातो से कैसे impress करते है? हमने नीचे कुछ best and unique तरीके बताये है. इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Conversation के बारे में थोडा बहुत पढ़े

जो लोग हमेशा इस सोच में रहते है कि, यार कैसे बात करू? अब क्या बात करू? किस topic पर बात करू? कही बुरा तो नहीं मान जायेगा? etc etc. ऐसे लोग सामने वाले लोगो को जल्दी impress नहीं कर पाते. तो अगर आप जानना चाहते है कि, conversation किस तरह से की जाती है तो आप हमारे blog पर article पढ़ सकते है. दोस्तों इस बात का जरुर ध्यान रखे कि, जब आप किसी से बात कर रहे हो या आपके साथ कोई बात कर रहे हो तो एक दम active रहे. इसके साथ साथ ये भी कोशिश करे कि, एक ही topic पर लम्बी बात करे.

2. सामने वाले को अच्छा Feel करवाये

अगर आप बातचीत करने में कामयाब हो रहे हो तो इसका मतलब ये नहीं है की आप लोगो को impress कर रहे हो. हो सकता है कि, सामने वाला मन मार कर आपसे बात कर रहा हो या सुन रहा हो. आपको अपनी बातो के साथ साथ सामने वाले को भी अच्छा feel करवाना है. अच्छा feel करवाने के लिए आप बातो के बीच बीच में jokes या हसी मजाक वाली बात कर सकते हो. आप अपनी बातो को छोड़ कर सामने वाले की interest की बातो पर बात कर सकते हो.

3. कुछ ना कुछ सीखते रहे

बातो के बीच बीच में किस topic पर क्या बात छिड़ जाये ये कहना बहुत मुस्किल है. अगर आपकी general knowledge अच्छी है तो आप कुछ ना कुछ अपने अंदाजे से बात कर सकते हो but जिन लोगो को general knowledge के बारे में ABCD ही ना पता हो तो वो बेचारे कैसे बात करेंगे. तो अगर आप सामने वाले को अपने अंदाजे से या उसकी बातो से impress करना चाहते है तो दोस्तों कुछ ना कुछ सीखते रहे. हम तो आपको यही कहेंगे की हर रोज books पढने की आदत डाले, books पढने से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है की ये वाला article आपको पूरा समझ आया होगा और आप हमारे सभी तरीको को एक एक करके follow कर रहे होंगे. दोस्तों इस article को इतना share करे की लोगो को पता चल सके कि, लोगो को कैसे impress किया जाता है? दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here