जाने रिश्ते निभाने का तरीका – जबरदस्त तरीके

तो केसे हो दोस्तो, हमे उम्मीद है की आपको हमारे सभी आर्टिकल टाइम to टाइम मिल रहे होंगे और पसंद भी आरहे होंगे. आज का आर्टिकल है की, जाने रिश्ते निभाने का तरीका”. किसी भी रीलेशन मे दूरी तब बनती है जब वो smoothly नही चलती, इसके पीछे एक रीज़न ये भी हो सकता है की आप किसी और issue मे busy हो. हम यहा पर किसी एक रीलेशन की बात नही कर रहे है, वो relation कुछ भी हो सकता है जेसे की :- family relation, love relation और बाहरी relation. दोस्तो अगर आप ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो इसका मतलब है की आपको रिश्तो की समझ नही है. इस आर्टिकल मे हम आपको सिंपल और यूनीक तरीके बताएँगे जिससे आप अपने किसी भी रीलेशन को ईज़िली हैंडल कर सकते हो. So, please check out below for more information……………………………………………..

Jane Rishte Nibhane Ka Tarika – Jabardast Tarike

 

Communication सही रखे

दोस्तो बातचीत ही एक अच्छा तरीका है किसी भी relation को easily handle करने के लिए. तो सबसे पहले आपको communication skill को improved करना होगा. नीचे ऐसे ही कुछ मूद्दो पर बात किया गया है. ध्यान से पढ़े और समझे.

1. बातचीत सही रखे

किस रीलेशन के साथ केसे बातचीत करना चाहिए, इसकी समझ आपको होनी चाहिए. आपको ये समझना होगा की हर रीलेशन की वैल्यू होती है और उसके अनुसार आपको बातचीत रखना होता है. ज़्यादातर रीलेशन मे तब दूरी आती है जब किसी तरह की बातचीत ना हो या बनती ना हो. ऐसे मे आपको कुछ बातो को समझना होगा. सबसे पहले अपनी बातो मे मिठास लाये और हर रीलेशन से बातचीत करने की कोशिश करे. अगर कोई आपसे बड़ा है तो उसे ही, नमस्ते या पैर छू कर अपनी communication start करे. बडो के साथ आदर से बात करे. अगर कोई आपसे छोटा है तो उससे प्यार से बात करे. इस तरह से आप किसी भी रिस्ते को easily handle कर सकते हो. इस बात का ध्यान रखे की, किसी भी रीलेशन मे उची बातचीत ना रखे क्योंकि ऐसा करने से आप किसी भी रिस्ते से दूर हो सकते है.

2. दूसरो की सुने

दुनिया मे बहुत ऐसे लोग है जो अपनी चलाते है, हमारा बोलने का मतलब है की अपनी बातो को सबके सामने रख देते है पर किसी की सुनते नही है. अक्सर देखा गया है की ऐसे लोगो से सभी दूर रहना पसंद करते है. तो अगर आप भी ऐसी category के है तो दूसरो की सुनना स्टार्ट कर दे. अच्छी communication skill के साथ साथ आपको दूसरो की बातो को भी सुनना होगा. दूसरो की बातो को सुनना एक आदर माना जाता है और सामने वाला आपकी रिस्पेक्ट करता है.

3. अपनी बाते शेयर करे

बाते शेयर करने का मतलब ये है की, आप अपनी बातो को किसी को शेयर करे और अगला भी आपसे अपनी बाते शेयर करे. इस तरह से आप किसी भी रीलेशन को स्ट्रॉंग बना सकते हो. आपने पूरे दिन क्या किया और आपके साथ क्या हुआ, उसके बारे मे अपने फॅमिली मेंबर से बाते शेयर करे. आप कुछ पुराने दीनो के excited फन, मज़ाक भी शेयर कर सकते है. इससे आसपास का माहोल अच्छा बन जाता है. अगर आप सभी रिस्तो को अच्छे से निभाना चाहते है तो सभी को टाइम देना शुरू कर दे.

4. समझाये

हमने आपको पहले भी बताया था की, हर रिस्ते की वैल्यू को समझना आपके लिए बहुत ज़रूरी है. समझाने को आप understanding भी कह सकते है. वेसे भी किसी relation मे understanding ना हो तो वो रीलेशन ज़्यादा टिकता भी नही. अगर कोई आपसे बात नही कर रहा है तो ये ना समझे की वो आपसे दूर भागने की कोशिश कर रहा है बल्कि हो सकता है की वो अपने किसी काम मे बिज़ी हो या उसके माइंड मे बहुत बाते चल रही हो. ये ज़रूरी नही है की हर कोई आपको हर बार attention दे.

और तरीके

दोस्तो उपर हमने communication skill के बारे मे बताया था पर इस भाग मे हम आपको और तरीके बताएँगे जिससे आप अपने रीलेशन को और मजबूत बना सकते हो. इन्हे पढ़े और फॉलो करे. हमे उम्मीद है की आपको इससे बहुत हेल्प मिलेगा.

1. साथ मे खाए

आज के टाइम मे सभी की लाइफ इतनी बिज़ी हो चुकी है की एक दूसरे को टाइम देना थोडा मुस्किल हो चुका है और साथ मे टाइम स्पेंड करना उससे ज़्यादा मुस्किल हो जाता है. तो ऐसे मे आपको weekly मे एक या दो बार साथ मे खाना खाना चाहिए. इससे होगा क्या की आप सभी एक साथ इकठ्ठा हो सकते है अपनी बातो को एक दूसरे से शेयर कर सकते है. आपको ये पता होना चाहिए की किसकी लाइफ किस हिसाब से चल रही है. इस तरह से आप किसी भी रिलेशनशिप को स्ट्रॉंग बना सकते है.

2. साथ मे घूमे

जेसे की हमने उपर भी बताए था की आज के टाइम मे हर कोई इतना बिज़ी हो चुका है की फॅमिली मेम्बर को भी टाइम देना मुस्किल हो गया है. ऐसे मे आपको वीकेंड पर कही बाहर घूमने का प्लान बनाना चाहिए. अगर आपने कही ज़्यादा दूर नही जाना है तो अपने एरिया के आसपास वाले इलाक़े मे जा सकते है, मूवी देखने जा सकते है या पिकनिक पर जा सकते है. अगर आपको लगता है की आप घूमने नही जा सकते हो तो आप घर पर इकाता बैठ कर बात तो कर सकते हो.

3. हसी मज़ाक करे

रिसर्च से पता चला है की हसी मज़ाक करने से किसी भी रिलेशनशिप मे पॉज़िटिव एनर्जी आती है और ऐसे मे रिलेशनशिप स्ट्रॉंग बनते है. आप कोई मजेदार जोक या funny movement सुना कर सभी को हसा सकते है. बस एक बात का ख्याल रखे की comfortably हसे, बनावटी हसी ज़्यादा दिन तक नही चलती.

4. एक दूसरे को मोटीवेट करे

ये तरीका भी सबसे अच्छा है किसी भी रिलेशनशिप को स्ट्रॉंग बनाने के लिए. मोटीवेट का मतलब् होता है की किसी को inspire करना की,तू ये कर सकता है”. ऐसे मे आप भी मोटीवेट होते हो. अगर कोई आपसे सलाह माँग रहा है और आपको लगता है की आप उसकी मदद कर सकते हो तो उसकी मदद करे.

तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट भाग पर कॉमेंट करे. अगर आप सोशियल मीडीया पर बहुत एक्टिव रहते है तो इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here