Jogging करने का सही तरीका – जरुर जाने

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का वेलकम है हमारे ब्लॉग पर. दोस्तो आज का आर्टिकल है की, जॉगिंग करने का सही तरीका”. आपने डॉक्टर्स से या बहुत लोगो से ये सुना होगा की एक्ससाइज़ हमारे लिए कितना important है. अगर एक्ससाइज़ की बात की जाए तो जॉगिंग को सबसे आसान माना जाता है और सभी लोग यही करना पसंद करते है. आपको बता दे की रेगुलर 20 मिनिट jogging करने से आप stamina और muscle gain कर सकते है, इसी के साथ आप fat को burn करने मे कामयाब भी हो सकते है. पर ये तभी हो सकता है जब आप jogging को सही तरीके से करो. बहुत से लोगो को ये लगता होगा की जॉगिंग करना बहुत आसान है. हा” जॉगिंग करना आसान है पर सही तरीके से किया गया एक्ससाइज़ आपको 10 गुना फायदा दे सकता है. दोस्तो इस आर्टिकल मे हम आपको जॉगिंग करने का बेस्ट तरीका बताएँगे, जिसके बारे मे आपको पता होना चाहिए.

Jogging Karne Ka Sahi Tarika – Jarur Jane

 

जॉगिंग करने से पहले तैयारी कर ले

जेसा की आप सभी को पता है की, प्लानिंग से किया हुआ काम हमेशा आपको बेस्ट रिज़ल्ट देता है. तो उसी तरह जॉगिंग करने से पहले आपको कुछ तैयारी करनी होगी. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है, जो आपको जॉगिंग करने मे हेल्पफुल होयेगे.

1. अच्छा Running Shoes इस्तेमाल करे

आप चाहे running कर रहे हो या jogging, हमेशा running shoes पहन कर की करे. अच्छे रनिंग शूज आपको अच्छे से रनिंग या जॉगिंग करने मे हेल्प करते है. बहुत से लोगो की ये थिंकिंग है की जॉगिंग या वॉकिंग ही तो करना है, वो तो किसी भी शूस मे या चप्पलो मे भी हो सकती है. अगर आपका भी यही सोचना है तो, हा” दोस्तो चप्पलो या किसी भी शूस मे रनिंग या जॉगिंग हो सकती है पर प्रॉपर तरीके से नही हो सकती है.

ऐसे मे आपको jogging या walking की फीलिंग नही आएगी. तो दोस्तो running shoes बहुत matter करता है, आज ही किसी शूस स्टोर मे जाए और running shoe खरीदे. ध्यान रखे की shoes की heel running के लिए comfortable होने चाहिए. जितना हल्का शू होगा उतना ही comfortable आप अपने आपको फील करोगे. हम तो आपको यही कहेंगे की online buy करने से अच्छा है की किसी sports shoes store से buy करे.

2. Cloths का सही तरीका

जॉगिंग या वॉकिंग के लिए कपडे बहुत डिपेंड करते है. टाइट कपड़ो मे जॉगिंग करना बहुत मुस्किल हो जाता है और ऐसे मे आप अपने आपको comfortable फील नही करोगे. हमेशा खुले कपड़े पहन कर जॉगिंग करना चाहिए, ताकि आपका पसीना भी सूख जाए और आप कंफर्टबल भी फील करो. आप जॉगिंग cloths किसी स्पोर्ट्स स्टोर से भी buy कर सकते हो. एक बात का ध्यान रखे की एक कपडे 2 दिन से ज़्यादा ना पहने. पसीने वाले कपड़े ज़्यादा पहने से आपको स्किन प्राब्लम भी हो सकती है.

3. पानी की बोतल रखे

जॉगिंग करने से पहले अपने साथ एक बोतल पानी का ज़रूर रखे. जॉगिंग करने से पहले और बाद मे थोडा थोडा पानी पिए ताकि आपके बॉडी मे पानी की मात्रा कम ना होये. इस बात का ध्यान रखे की ज़्यादा पानी का सीप ना मारे, इससे आपके पेट मे दर्द हो सकता है और जॉगिंग करने मे प्राब्लम भी हो सकती है. आप जॉगिंग के बीच बीच मे भी पानी का थोडा सिप ले सकते है इससे आपको पॉवर मिलती है.

4. Songs सुनने के लिए Headphone का इस्तेमाल करे

बहुत से लोगो की आदत होती है की वो रनिंग, जॉगिंग और वॉकिंग के टाइम पर गाने सुनना पसंद करते है. ऐसे मे आप भी गाना सुन कर एक्ससाइज़ कर सकते हो. लोगो का मानना है की songs सुन कर रनिंग, जॉगिंग और वॉकिंग करने मे मज़ा आता है और songs बूस्ट की तरह काम करते है. एक बात का ध्यान रखे की गाने हैडफ़ोन मे ही सुने, loud songs सुनने से आप किसी दूसरे को distract कर सकते हो.

5. सही रास्ता चुने

जॉगिंग करने से पहले आपको एक कंफर्टबल प्लेस देखना होगा जहा पर आप ईज़िली जॉगिंग कर सकते हो. वो प्लेस कुछ भी हो सकता है जेसे की :- रोड, पार्क, ग्राउंड etc etc. बस एक बात का ध्यान रखे की उबड़ खाबड़ वाला प्लेस पर जॉगिंग, रनिंग और वॉकिंग ना करे, ऐसे मे आपको बहुत दिक्कत हो सकती है.

Jogging Start कर ले

दोस्तो उपर की सभी बातो को ध्यान मे रख कर ही जॉगिंग करने के लिए तैयार रहे. अब हम आपको इस सेक्शन मे बताएँगे की जॉगिंग सही तरीके से कैसे की जाती है. तो हर एक तरीक़ो को ध्यान मे रखे और फिर जॉगिंग करे.

1. जॉगिंग करने से पहले थोड़ी Stretching कर ले

जॉगिंग करने से पहले थोडा stretching करने से हमारा मतलब है की, थोडा warmup होना”. कुछ भी एक्ससाइज़ करने से पहले अगर आप वार्मअप होते हो तो आप body injuries को avoid कर सकते हो. जॉगिंग करने से पहले कम से कम 10 मिनिट तक वार्मअप एक्ससाइज़ करे, उसमे आपकी बॉडी के उपर से लेकर नीचे तक की एक्ससाइज़ आजायेगी. फुल बॉडी एक्ससाइज़ के लिए आप सिंपल सभी एक्ससाइज़ कर सकते है या तो aerobics कर ले.

2. Starting धीरे धीरे Run करे

बहुत लोग जॉगिंग करने से पहले ना तो वार्मअप करते है और ना ही जॉगिंग धीरे धीरे स्टार्ट करते है जिस वजह से उन्हे बॉडी injuries को face करना पड़ता है. तो दोस्तो आप एसी ग़लती ना करे और जॉगिंग करने से पहले वार्मअप करे और जॉगिंग स्टार्टिंग धीरे धीरे करे. 5 मिनिट तक धीरे धीरे जॉगिंग करने के बाद आप फिर अपनी स्पीड पकड़ सकते है ऐसे मे आप अपना जॉगिंग का टाइम और इनक्रीस कर सकते हो.

3. सही तरीके से चले

आप लोगो को बता दे की jogging करते टाइम बॉडी का सही शेप का होना बहुत ज़रूरी है. जॉगिंग करते टाइम अपने सर को हमेशा उपर रखे मतलब स्ट्रेट. आपके aams 90 डिग्री मे होना चाहिए और सब से important बात ये की आपके running shoes के heel jogging करते टाइम नीचे नही होने चाहिए बल्कि उपर होने चाहिए. आपको अपने पैर के उंगलियो के बल पर चलना चाहिए.

4. बीच बीच मे पानी पिये

जॉगिंग के बीच बीच मे अगर आपको लगता है की आपको प्यास लग रही है तो इस बात को avoid ना करे और पानी का छोटा छोटा सिप लेते रहे, ऐसे मे आपके बॉडी मे पानी की मात्रा पूरी होती रहेगी. ध्यान रखे की पानी ज़्यादा ना पिए, इससे आपको जॉगिंग करने मे दिक्कत हो सकती है.

5. Cool Down होये

जॉगिंग करने के बाद सीधा ना रुके और 5 मिनिट तक हल्का फुल्का चले और जब आप रुक जाए तो थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग ज़रूर कर ले. इस तरीके को कहते है जॉगिंग एंड करना.

तो दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. अगर आपको पसंद आया हो तो हमे कॉमेंट करना ना भूले और हा यार इस आर्टिकल को शेयर भी करे.

 

निचे और भी आर्टिकल है

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here