काली Skin को गोरी कैसे करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी लोगो का स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, काली स्किन को गोरी कैसे करे”. आज के टाइम मे हर कोई चाहता है की वो औरो से ज़्यादा गोरा दिखे ताकि लोगो का attraction उसकी और हो. गोरी skin पाने के लिए लोग कुछ भी कर सकते है. कई लोग महँगी cream का इस्तेमाल करते है तो कई लोग ब्यूटी पार्लर मे जा कर गोरापन हासिल करने की कोशिश करते है. क्या आप सब को पता है की आप गोरी स्किन घर बैठकर पा सकते है. हांजी उड़ गये ना आपके होश, जी हा हम सच कह रहे है. ना तो आपको महँगे क्रीम लगाने की ज़रूरत है और ना की किसी ब्यूटी पार्लर मे जाने की, इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की नेचुरल तरीके से कैसे गोरी स्किन पाई जाए.

kaali-skin-ko-gori-kaise-kare

स्किन की Care करे

दोस्तो आपको गोरी स्किन पाने के लिए सबसे पहले स्किन की care करनी होगी. आपको सबसे पहले ये समझना होगा की स्किन की care कैसे करे? तब जा कर आप कुछ फ़ायदा उठा सकते है. नीचे हमने कुछ टिप्स बताए है सभी टिप्स को फॉलो करे.

1. एक दिन मे कम से कम 3 बार चेहरा धोये

सबसे पहले आपको ये समझना होगा की एक दिन मे 3 बारी फेस कूए धोना चाहिए? देखो दोस्तो फेस धोने से फेस के धूल, मिट्टी और बहुत सारी गंदगी दूर होती है. आपने अक्सर देख होगा की आप मॉर्निंग मे मूह धोते हो और जब शाम को अपना चेहरा mirror मे देखते हो तो तब आपके चेहरे की चमक dull हो जाती है. आपको एसा लगता है की आप काले से हो गये हो. तो इसीलिए हम आपको कह रहे है की एक दिन मे कम से कम 3 बारी फेस को पानी से धोए और फेस को साफ़ रखे.

2. ज़्यादा धूप मे ना खड़े

जो लोग ज़्यादा धूप मे खड़े रखते है या उनका काम ही भाग दौड़ वाला होता है तो ऐसे लोगो का फेस अक्सर आपको dull या काला सा दिखाई देगा. धूप मे ज़्यादा खड़ने से फेस की चमक कम और काली हो जाती है तो इसलिए धूप मे ज़्यादा ना खड़े. अगर आपका काम ही भाग दौड़ वाला है तो अपने साथ एक hat रखे, जब भी आप धूप मे खड़े तो टोपी पहन कर खड़े. एसा करने से आप अपने स्किन को प्रोटेक्ट कर सकते हो.

3. Sun Cream लगाए

जब भी आप घर से बाहर निकले तो उससे पहले sun cream ज़रूर लगाए. ये क्रीम आपके स्किन को प्रोटेक्ट करेगी और आपके स्किन की चमक वेसे के वेसे ही रहेगी. जेसा की आप लोगो को पता है की मार्केट मे बहुत से सन क्रीम होते है और सभी क्रीम यही दावा करते है की हमारा क्रीम सबसे बेस्ट है. तो दोस्तो ऐसे मे आप कन्फ्यूज़ भी हो सकते हो की कोन सा क्रीम इस्तेमाल करे. ऐसे वक्त पर आप सभी क्रीम के रिव्यू पढ़े, ऐसे मे आपको खुद ही पता चल जाएगा की कोन सा क्रीम सबसे बेस्ट है.

4. ज़्यादा पानी पिये

जो लोग ज़्यादा पानी नही पीते अक्सर उनकी स्किन ड्राइ और डल सी लगती है पर जो लोग ज़्यादा पानी पीते है उन लोगो का स्किन शाइन मार रहा होता है. ज़्यादा पानी पीने से शरीर मे पानी की मात्रा कम नही होती और आपके बॉडी मे बहुत नमी रहती है. तो दोस्तो अगर आपको ज़्यादा पानी पीने की आदत नही है तो आप आज से है ज़्यादा पानी पिये. एक दिन मे कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी ज़रूर पिये.

5. स्मोकिंग ना करे

रिसर्च से पता चला है की जो लोग स्मोकिंग करते है उनके फेस मे हमेशा चमक रहती है, अब इस बात मे कितनी सच्चाई है वो तो वही लोग जानते है जो जो स्मोकिंग करते है पर अगर हमारी माने तो स्मोकिंग जेसे सेहत के लिए हानिकारक है वेसे ही स्किन के लिए भी है. तो दोस्तो अगर आप अपने स्किन मे गोरापन चाहते है तो यार स्मोकिंग करना छोड़ दे. माना की स्मोकिंग इतनी जल्दी छूटती नही है पर आप ट्राइ तो कर सकते हो.

6. हेल्ती डाइयेट ले

आप कई लोगो के फेस देख कर ही बता सकते हो की उनकी डाइयेट किस तरह की है. एक हेल्ती डाइयेट आपको बहुत प्रोटीन देता है जेसे की विटामिन A, C और E. ऐसे प्रोटीन आपके स्किन को हेल्ती रखने मे मदद करती है. तो कोशिश करे की अपने डाइयेट मे vegetables और फ्रूट्स को ज़रूर ले.

7. स्किन पर ज्यदा हाथ ना फेरे

ये टिप्स ध्यान से पढ़ने वाला है, बहुत से लोगो की आदत होती है अपने फेस पर हाथ लगाने की. तो अगर आपकी भी आदत ऐसी ही है तो दोस्तो ये आदत छोड़ दे. फेस पर लगातार हाथ लगाने से हाथो की गंदगई आपके चेहरे पर भी लग जाती है जिस वजह से चेहरे मे बहुत गंदगी जम जाती है और फेस की चमक ख़त्म.

गोरी स्किन का देसी इलाज

हंजी तो दोस्तो अब बात करते है देसी इलाज की, क्या आपको पता है की आप घर पर बैठ कर ही गोरी स्किन पा सकती है. हम इस section मे आपको घरेलू नुक्शे बताएँगे जो 100% काम वाले है.

1. हल्दी Pack लगाए

हल्दी pack सबसे best option है स्किन को गोरा बनाने के लिए. जेसा की सभी को पता है की हल्दी खाने मे बहुत इस्तेमाल किया जाता है और शरीर के चोटों को भी ठीक करता है. रिसर्च से पता चला है की हल्दी स्किन को बदलने मे और धूप से जली स्किन को ठीक करता है. हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरा ले उसमे थोडा हल्दी और आटा या बेसन को उसमे डाले और थोडा दूध डाल का इसका पेस्ट बना ले. पेस्ट बनाने के बाद अब इसे अपने स्किन पर लगाए और कम से कम 20 मिनिट तक स्किन पर रहने दे. उसके बाद पानी से धो ले.

2. चंदन लगाए

माना जाता है की चंदन pimples और allergies को ख़त्म करता है और स्किन को गोरी करने मे मदद भी करता है. चंदन का पेस्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरा ले उसमे थोडा चंदन का पाउडर और दूध, पानी, टमाटर, नींबू कोई एक को मिलकर पेस्ट बना ले. इसे भी 20 मिनिट तक स्किन पर रखे और फिर पानी से धो ले.

3. केसर लगाए

केसर भी स्किन को गोरी करने मे मदद करता है. आपको सबसे पहले केसर का पेस्ट बनाना होगा फिर स्किन पर लगा ले.

4. अंडा लगाए

अंडा सबसे बेस्ट फ़ॉर्मूला है जल्दी स्किन को गोरा करने के लिए. आपको करना कुछ नही है, एक egg को कटोरे मे तोड़ ले. पीला प्रधात को कटोरे मे से निकाल कर फेक दे और बाकी बचे हुये liquid को फेस पर लगा ले. उसे भी कम से कम 20 मिनिट तक रखे और फिर पानी से धो ले.

5. आटा लगाए

आटा एक नेचुरल तरीका है इससे भी स्किन को फ़ायदा होता है. आटे मे तोड़ा पानी डाल कर पेस्ट बना ले. फिर उसके बाद इसे फेस पर लगाए और थोड़ी देर बाद पानी से स्किन धो ले.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए ज़रूर कॉमेंट करे कॉमेंट बॉक्स पर और हा यार इस आर्टिकल को ज़रूर शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

12 COMMENTS

  1. sir me himanshu bol raha hu sir mere gaal pahle bachpan me phule huye the but jab merit age 16 ki huyi to mere gaal andar chal gaye hai mano jaise kuch khata pita nahi hu plz koi upaye bataye sir meri age 17 ki hai…

  2. Bhai bachpan main kafi gora tha aab main kafi saavla ho raha hu aur wapas thik bhi nahi ho raha kya kru. bhai plss btaoo… aapp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here