कैसे अपनी Life को आसान बनाये

तो केसे हो आप सब, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “कैसे अपनी Life को आसान बनाये”. आज के time में हर कोई यही चाहता है कि, उसकी life आसान हो मतलब easy हो. पर हर किसी के लिए easy life पाना आसान नहीं है because आजकल के fast lifestyle में सभी को stress और depression से गुजरना पड़ता है. आप अपने lifestyle में इतने busy हो जाते हो कि, आप अपने आपको भी time नहीं दे पाते हो. दोस्तों आपको एक बात माननी होगी कि, अगर आप अपनी life को आसान बनाना है तो आपको अपने आपपर ध्यान देना start करना होगा. ऐसे कुछ तरीके है जिस की वजह से आप अपने life को easily जी सकते हो पर शर्त ये है कि, आपको कुछ तरीको को follow करने होंगे. So, please check out below for more information…………………………………………….

कैसे अपनी Life को आसान बनाये

बस कुछ बातों का ध्यान रखे

ये सोच कर परेशान ना होये कि, आपकी life में बहुत tension है या आपकी life अच्छी नहीं गुजर रही है बल्कि अपने life को बदलने की कोशिश करे. Life में नामुमकिन कुछ नहीं है बस आपको कुछ फेसले लेने होते है. दोस्तों नीचे हमने कुछ ऐसे तरीके बता रखे है जिन की help से आप अपने life को आसानी से जी सकते है.

1. किसी भी काम की तैयारी पहले से ही कर ले

आप लोगो में से बहुत से ऐसे भी होंगे जो तैयारी करने पर believe नहीं करते होंगे और हर काम को बिना planning के करते होंगे. एक बात सच सच बताये कि, क्या आप बिना तैयारी के कोई भी काम पूरा कर लेते है. हमारे हिसाब से “नहीं”, because बिना तैयारी के कोई भी काम पूरा नहीं हो सकता है. इस तरह से आप अपने life में tension, stress और depression को invite करते हो. तो दोस्तों अगर आप अपनी life को normally जीना चाहते हो तो आपको कोई भी काम करने से पहले उसकी तैयारी कर लेनी चाहिए, ऐसे में आप उस काम में success भी होगे और अपने आपको motivate भी feel करोगे.

2. Time Table बनाये

Time Table की जरुरत तब होती है जब आप अपना कोई भी काम proper ढंग से नहीं कर पाते हो. Time Table को आप discipline में रहना भी कह सकते हो. Life को आसान बनने के लिए आप इस तरीके का use कर सकते हो. Time Table आपको time की value के बारे में सिखाता है और ये भी सिखाता है कि, success कैसे हासिल की जाती है. दोस्तों simple सी बात है, अगर आप time table के हिसाब से अपनी life को spend करोगे तो आप stress, tension और depression से दूर रहोगे और अपने आपको अच्छा feel करोगे.

3. हमेशा Face पर Smile रखे

Smile सामने वाले को आपकी ओर attract करता है. आज के time में हर कोई हसमुख रहना चाहता है और उन लोगो के बीच में भी रहना चाहता है जो हसमोले हो मतलब हसी मजाक वाले. सभी को पता है कि, आजकल के थकान वाले busy time में अगर कोई हस कर के बात करता है तो सामने वाले का stress कम हो जाता है. तो आप जितना भी stress और depression में हो पर अपने face पर हमेशा smile रखे, ताकि सामने वाला आपसे हस कर बात कर सके और आपका भी mood fresh हो सके.

4. “नाबोलने की आदत डाले

हममे से बहुत ऐसे भी लोग है जो कभी भी किसी को “ना” नहीं बोल पाते, ऐसे में वो अपनी life को puzzle कर देते है. सिर्फ एक word आपकी life और आपके साथ जुड़े लोगो को उलझा देती है. तो दोस्तों life में “ना” बोलना सीखे. अगर आप कोई काम नहीं कर सके हो या कही नहीं जा सके हो तो सीधा “ना” बोले और अपना reason बताये. हो सकता है कि, सामने वाला आपसे नाराज हो जाये पर नाराजगी दोस्तों में कब तक रहती है. इससे सामने वाले को एक बात तो पता चल जायेगी की आप बहुत faithful हो.

5. Money Saving करे

आज के time में इंसान की value कम है और money की value ज्यादा. अगर आपके पास बहुत money है तो आपकी value society में अच्छी है अगर आपके पास money नहीं है तो आपको कोई कुत्ता भी पूछता नहीं, यही दुनिया की सच्चाई है. तो दोस्तों अगर आपको अपनी life easy बनानी है तो money saving करे. आप कितना कमाते हो उससे फर्क नहीं पड़ता है but आप कितना बचाते हो उससे फर्क पड़ता है. Saving करा हुआ पैसा आपका future secure बनाता है.

6. Fear से ना भागे

Life में बहुत time ऐसा आता है कि, जब आप उस वक्त से डर जाते हो, किसी काम को करने से डरते हो या कुछ पूछने से डरते हो. Fear एक ऐसा word है अगर आप इससे डर गए तो ये आपको डरा डरा कर मार देगी. तो दोस्तों fear से डरो मत और इसका सामना करो तभी आप life में successful बन सकते हो. ये सोच कर उस काम को करना ना छोड़े कि, ये काम नहीं होगा बल्कि ये सोचे कि ये काम क्यु नहीं होगा.

7. हर चीज़ से Up To Date रहे

हम आपको ये नहीं कह रहे है कि, आप हर चीज़ से up to date रहे बल्कि उस काम में up to date रहे जो काम आपका professional वाला है. ऐसे में आप easily success हासिल कर सकते है, जब success आपको मिल जाएगी तो आपकी life हुई ना आसान.

8. Healthy Lifestyle को अपनाये

आपको अपनी life आसान बनाने के लिए healthy lifestyle को भी अपनाना होगा. जब आपकी health अच्छी होगी तभी तो आप अपनी life को आसान बना सकते हो. हर रोज जल्दी उठे और जल्दी सोये, हर रोज कम से कम 30 minute तक exercise करे. हर रोज ब्रेकफास्ट करके घर से निकले. अपने diet में healthy diet ले जेसे की :- green vegetables, dry food, juice etc etc. अपने diet में junk food को avoid करे, ये चीज़े आपको बीमार बना सकती है.

तो दोस्तों हमे उम्मीद है कि, आपको ये article बहुत पसंद आया होगा. अपने विचार हमे बताने के लिए comment section में comment करे. हमारे साथ बने रहे अगले article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here