Kaise Dimaag Tej kare – दिमाग तेज करने का तरीका

Hello friends केसे हो आप सभी, दोस्तों आज का article है कि, “कैसे दिमाग तेज करे”. कभी कभी ऐसा होता है की हमे on the spot कुछ solve करने के लिए दिया जाता है जिसमे दिमाग को तेज़ी से चलाना पड़ता है but हमारा दिमाग हमारा साथ नहीं दे पता. इसलिए दोस्तों हमे अपने दिमाग को तेज़ करने के लिए दिन प्रतिदिन कोशिश करनी चाहिए तभी हमारा दिमाग हमारे education, career, future में साथ दे पायेगा. इसी को ध्यान में रखते हुए हम आज का article आपके लिए लाये है.

Kaise Dimaag Tej kare – दिमाग तेज करने का तरीका

lifestyles में क्या क्या changes करे

आज के time में किसी का भी lifestyle सही ढंग से नहीं है. Mostly लोग रात को late सोते है और afternoon में जागते है. जिसकी वजह से सारा schedule बिगड़ जाता है. और कोई भी काम सही ढंग से नहीं हो पाता है और ऐसे करते करते दिमाग भी अशांत रहता है. तो केसे अपने lifestyle में changes लाये आइये पढ़ते है नीचे…………..

1. पूरी नींद ले

दोस्तों हमारे body को सही ढंग से काम करने के लिए नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है तभी हमारी body और mind सही ढंग से काम कर सकेंगे. जब इंसान की नींद पूरी नहीं होती तो उसका दिमाग और शरीर थका थका सा लगता है हर काम में वो lazyपन दिखाने लग जाता है. और इसी का उल्टा अगर इंसान की नींद पूरी होती है तो वो fresh और active दीखता है. अगर आपको भी अपना दिमाग तेज़ रखना है तो सबसे पहले अपनी नींद पर भी ध्यान दे. Research के हिसाब से इंसान को अपने age के according नींद लेनी चाहिए. हम जैसे young people को 6-7 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

2. Regular Exercise करे

आपने तो सुना होगा कि “एक perfect body में perfect mind होता है”. तो अगर आप चाहते हो कि आपका mind sharp रहे तो अपने body को भी develop करो. जब body strong, fit रहेगा तो mind भी उसके according perfect रहेगा. Body को fit रखने के लिए आपको पता ही है कि regular exercise करनी पड़ती है. तो सोच क्या रहे है आप लोग आज से ही शुरू हो जाइये. जिसके पास exercise करने का भी time नहीं है उसे हम कम से कम 20 minutes की regular exercise refer करते है. ये body और mind के लिए benefit साबित होगा.

3. सही Foods खाए

ये तो कई लोग कहते है कि इंसान जैसा खाना खता है उसका दिमाग, behavior, habit, attitude भी वैसा ही हो जाता है. तो सीधी सी बात है दोस्तों की हमारा diet balance होना चाहिए. जब हमारी diet balance रहेगी तो life में भी चीज़े balance होनी शुरू हो जाएगी और इन सब का असर आपके दिमाग में भी पड़ेगा. So, अपने खानपान का ध्यान रखे और अच्छी diet लेनी शुरू कर दे.

4. कुछ नया सीखते रहे

उम्र चाहे कुछ भी हो हमे तो लगता है कि इंसान की सिखने की इच्छा कभी मरनी नहीं चाहिए. कुछ ना कुछ life हमे सिखाती है जिंदगी के मोड़ में तो कुछ हमे life में सीखते रहना चाहिए. आप हर दिन अगर ध्यान से सोचो तो कुछ ना कुछ आप सीखते हो but ध्यान नहीं देतो हो. या फिर आप सोने से पहले ये सोचे की आज पुरे दिन में आपने क्या सिखा खुद से और क्या सीखना चाहते है. दोस्तों अपने सिखने की इच्छा को ना मरने दे.

5. Smoking और Drinking ना करे

ये smoking और drinking की लत इन्सान के लिए बुरी है. जिसका असर शरीर के साथ साथ दिमाग में भी अच्छा खासा पड़ता है. और ऐसे में आप चाहते हो की आपका दिमाग तेज़ी से दोड़े तो इन सब को avoid करना शुरू कर दो. नहीं तो दिमाग में इसका side effect पड़ेगा. इसके use से brain value decrease होने लग जाती है इंसान को cancer के रोग से भी रूबरू होना पड़ता है.

6. Healthy lifestyle रखे

Brain को healthy रखने के लिए अपने lifestyle को भी healthy रखना शुरू कर दे. अब उसके लिए कई चीज़े आपके routine में add हो जाती है. जैसे अच्छा खाना, अच्छा सोचना, regular exercise, अच्छी बाते करना, social network बना के रखना etc. etc. ये छोटी छोटी चीज़े भी आपके brain को तेज़ बनने में help करती है.

दिमाग को तेज बनाने के लिए क्या करे

नीचे हमने और तरीके बताये है आप इन तरीको को उसे करके भी अपना दिमाग तेज कर सकते हो. सभी तरीको को ध्यान से सुने और follow करे.

1. Puzzle Game खेले

Game खेलना किसे अच्छा नहीं लगता है. आज के time में हर कोई चाहे वो बच्चा हो या young man सब को game खेलना अच्छा लगता है और अगर आप अपने game कलेक्शन में puzzle game को भी add कर दो तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा वाली बात हो जाएगी. इसमें आपकी game की game भी हो जाएगी और साथ ही साथ puzzle को solve करके mind sharp भी हो जायेगा. ऐसा करने से puzzle आपके mind की ability को भी increase करता है.

2. Carefully सुने

दोस्तों दिमाग हम वहां तब लगाते है जब सामने वाला कुछ हमसे पूछता है. तो जब वो कुछ पूछे तो उसे carefully सुने की वो क्या कह रहा है. क्युकी कई लोग ऐसे होते है जिनसे पूछा कुछ और जाता है और जवाब कुछ और ही देते है और ये इसलिए होता है जब इंसान carefully ना सुने. इसलिए हमे दुसरो को अच्छे से सुनने की आदत बना लेनी चाहिए. तभी हमारा दिमाग उस direction में दोडेगा.

3. बोलने और लिखने की आदत डाले

कई बार क्या होता है कि हमे कोई नयी चीज़ बताई जाती है और वो हमारे दिमाग में सिर्फ एक दिन तक ही रहती है अगले दिन या अगले time में हम उससे भूल जाते है. जिससे हमारे mind के sharpness का पता लगता है. अगर दोस्तों आप अपने साथ ऐसा नहीं होना देना चाहते तो आप important चीजों को खुद से बोलना और एक डायरी में लिखना शुरू कर दे. इससे आपकी एक अच्छी habit भी बन जाएगी और आप important चीजों को जल्दी से भूलोगे भी नहीं.

4. अपनी गलतियो से सीखे

Research से पता चला है की जब इंसान अपने गलतियो से सीखता है तो उससे ज्यादा ध्यान में रखता है. इसलिए दोस्तों हमे अपने गलतियो से कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए ताकि वो गलतिया future में ना होए.

5. Music के साथ जुड़े

दोस्तों ऐसा हमारा मानना है की जब इंसान music से प्यार करने लग जाता है तो वो शांत रहता है और ऐसा इसलिए होता है क्युकि music से दिमाग को शांति मिलती है अच्छे विचार दिमाग में आने लग जाते है. सोचने की शक्ति बढती है. So, जितना हो सके अपने खाली time में music को भी add करे.

उम्मीद करते है की आपको आज का article पसंद आया होगा. ऐसे और article को पढने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे. इस article को share, like करना ना भुले. अपने comments भी आप नीचे दे सकते है.Have a nice day.

Advertisement
loading...

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here