कैसे करे Newborn Baby की देखभाल – 10 Tips

एक newborn baby के life मे आ जाने से life full of excitement और activity से भर जाती है ओर दोस्तों साथ ही साथ कई तरह की tension, stress और थकावट भी साथ लाती है. अगर आप first time parents बने हो तो दोस्तों गुरुमंत्र मे जो 10 टिप्स हम आपको provide करने जा रहे है वो आपके लिए ज़रूर helpful होगा. क्योंकि ये tips practical है जो आपके stress को under control करने मे help करेगा ओर आप अच्छे से अपने baby की care भी कर पाओगे. So, please check out below for more information…………………………………………………………

Kaise Kare Newborn Baby Ki Dekhbhal - 10 Tips

Newborn Baby Care After Birth In Hindi

नीचे हमने top 10 best and unique tips बताये है न्यूबोर्न बेबी केयर के लिए, इन्हे पढ़े और फॉलो करे. यहा पर बताए गये सभी टिप्स practical है और आप इन tips को दादी मा के नुक्शे भी कह सकते हो.

1. सबसे पहले अपनी Care करे

खुद की केयर करने से मतलब है की आपने health की care करना क्योंकि आपको पता ही होगा की जो food आप intake करोगे वही आपके baby को भी intake होगा. So guys healthy diet खाये, खूब पानी पिये ओर fresh air लेने की भी आदत बनाये. जब आपका baby सोया हो तब आप भी सोने का कोशिश करे. Good habits आपके energy को maintain करने मे help करेगी ताकि आप अपने न्यूबोर्न बेबी का अच्छे से केयर कर सको.

2. Flow के साथ चले

दोस्तों baby के first month मे कुछ भी हो सकता है तो ऐसे मे अपने बेबी का ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान रखे. पहले से plan बना के रखे की आप अपने baby के ज़रूरत का time उसे दे सके. पर इसका ये मतलब नही की आप अपने baby के साथ घर पर ही chip के बैठे रखे. हो सके तो थोडा बहुत घर से बाहर भी निकले क्योंकि ये आपके और baby के लिए अच्छा होगा.

3. आस पास सफाई रखे

अगर दोस्तों आपके घर कोई pet animal है तो ध्यान रखे की baby का area clean हो. अपने laundry basket मे clean clothes store करे ओर साथ ही साथ अपने bathroom को fresh diaper wipe के साथ clean रखे. जब भी आप dinner बनाने के लिए late हो गये हो तो dinner मे ठंडा अनाज और peanut butter toast try कर सकते है. हमारे कहने का ये मतलब है की आप खुद को भी healthy रखने के साथ साथ अपने और बेबी के आस पास के एरिया को साफ़ रखे.

4. Baby और Friends का Balancing Skill

बेबी के साथ हर चीज़ को चाहे वो ऑफीस हो, फ्रेंड्स हो या husband हो सबको अपनी life मे balance करके चलना आना चाहिए. ताकि आपको ये ना लगे की baby के साथ बिताया 1 घंटा 100 घंटे के बराबर हो. तो खुद को bore होने से बचाने के लिए अपने friendz के घर बेबी के साथ visit करे और ध्यान भी रखे की अगर कोई आपके baby को hold कर रहा है तो उससे पहले उसके hand अच्छे से wash हो और ये भी ध्यान रखे की आपके friend z मे से कोई बीमार तो नही है क्योंकि बेबी बहुत sensitive होते है.

5. जितना हो सके उतना Help ले

दोस्तों इतना तो आपको भी पता होगा की अकेले बच्चे को पालना बहुत मुश्किल होता है. कभी तो ऐसा भी मन करता है की 2 मिनिट के लिए कोई आपका body को hold कर ले ताकि आपको थोडा rest करने का टाइम मिल सके. इसीलिए खुद को पहले से ही prepare करके रखे अगर आप अकेले ही अपने baby को पाल रहे है तो पहले से ही mentally और emotionally ready रहे. बच्चे पालने के tips अपने बडो से लेते रहे ताकि आपका confidence level इनक्रीस होता रहे. दोस्तों आपने कई बार देखा होगा की अगर आपका बच्चा ज्यादा सोने लगता है तो आपको घबराहट होने लगती है की ऐसा क्यों हो रहा है so जितना ज्यादा help लोगे उतने अच्छे से आप अपने baby को handle कर सकोगे.

6. Baby के साथ Bonding

Newborn Babies के लिए, attachment उनके emotional growth को इनक्रीस करता है, जो की साथ ही साथ अलग अलग areas मे जैसे physical और emotional growth मे भी विकास करता है. Bonding बनाने के लिए आपको अलग अलग patterns उसे करने पड़ेंगे जेसे घोड़ी मे झूला झूलना और प्यार से थपथपाना से शुरू कर सकते है. और बच्चे के physical development के लिए मसाज हेल्प करता है. So, इस तरह आप अपने baby के साथ bonding बना सकते है जो की बहुत ज़रूरी है.

7. Regularly Baby को डॉक्टर के पास ले जाए

Regular checkup बहुत ज़रूरी है. क्योंकि दोस्तों अगर आप कुछ अजीब चीज़ महसूस करते है तो immediately डॉक्टर से मिले. चाहे आपको बेबी के take care मे कोई भी doubt हो उसे clear करने के लिए डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले. दोस्तों आज के टाइम मे दादी मा के नुक्शे के साथ साथ डॉक्टर की सलाह भी baby के लिए बहुत ज़रूरी है.

8. अपने बेबी से बात करे

बेशक आपका बेबी बात नही कर सकता ओर ना ही आप उसे खिला सकते हो पर वो आपकी तरह ही सारा दिन सोते सोते, लेटे लेटे, बेठे बेठे बोर हो जाता होगा. तो इसके लिए अपने baby को park मे ले जाये, उससे बात करे, जहाँ आपका बेबी होता है उस room मे photos लगाये, song लगाये etc etc आप अपने बेबी के लिए कर सकते हो. ध्यान रखे की अपने बेबी को सही ढंग से पकड़े ओर उससे ज़ोर से ना हिलाए. Starting मे आप अपने बच्चे के साथ जितना bonding strong कर सके उतना करने का try करे. ये चीज़े आपको आगे जा कर बच्चे के growth मे हेल्प करती है.

9. बच्चे को Healthy रखे

Healthy रखने से मतलब है की बेबी जब रोये तो उसे कैसे चुप करना चाहिए, उससे कैसे नहलाना चाहिए, कैसे सुलाना चाहिए, सोने का टाइम, खाने का टाइम, डॉक्टर के पास ले जाने का टाइम, कैसे बात करे, बाहर ले जाते टाइम बेबी की कैसे केयर करे….. ये सब आपको पता होना चाहिए. Example के रूप मे अगर बच्चा बहुत रो रहा हो तो उसके रोने का reason हमे आसानी से पता नही लगता है, तो ऐसे मे कुछ नुक्शे है जो आपकी help कर सकते है, जैसे diaper का गीला होना, पेट का दर्द etc etc. ऐसे मे आप अपने newborn baby को जान सकेंगे और उनकी care कर सकेंगे.

10. ज़रूरी सलाह

Song का इस्तेमाल ज़रूर करे बच्चे relax रहते है ओर enjoy भी करते है. एक बेबी की केयर करना मुश्किल होता है तो ऐसे मे जितना हो सके दूसरो से हेल्प ले. अपने बच्चो को दूसरे को भी पकड़ने को दे ताकि बेबी की आदत बने रहे. Pet animals और baby को एक दूसरे से दूर ही रखे. क्योंकि किसी भी सूरत मे ये दोनो एक दूसरे को नुकसान पहुँचा सकते है. ध्यान रखे की बच्चो के आस पास ज्यादा शोर ना हो या कोई चिल्ला के बात ना करे क्योंकि बच्चे शोर से जाग जाते है. अपने न्यूबोर्न बेबी को नॉर्मल खाना ना खिलाए, क्योंकि उनका digestive system अभी ready नही होता है.

उम्मीद करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होंगे. अपने opinion हमसे share करने के लिए आप हमे नीचे कॉमेंट कर सकते है ओर साथ ही साथ like ओर share भी कर सकते है. Thankx for visiting our site and have a nice day all of you.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here