कमर पतली कैसे करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी लोगो का स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, कमर पतली कैसे करे”. अगर कमर पतली की बात की जाए तो महिलाओ को इसकी टेंशन बहुत रहती है. ज़्यादातार देखा गया है की महिलाओ के कमर मे ज़्यादा चर्बी होती है. इसके पीछे एक रीज़न ये भी हो सकता है की वो अपनी बॉडी पर ध्यान नही देती होंगी. अगर आप सही मे कमर पतली करना चाहती है तो एक बात तो साफ़ है की आपको बहुत मेहनत करने की ज़रूरत है. आपको टाइम 2 टाइम एक्ससाइज़ करना होगा और अपने डेली लाइफ मे डाइट मे थोडा ध्यान देना होगा. बहुत सी महिलाए कमर पतली करने के लिए GYM या cardio join करती है पर इस आर्टिकल मे हम आपको घर बैठे ही कुछ ट्रिक्स बताएँगे जिस की वजह से आप कमर पतली करने मे कामयाब हो सकती है.

kamar-patli-kaise-kare

कमर पतली करने के लिए एक्ससाइज़

आपको बता दे की बिना एक्ससाइज़ के कमर पतली करना नामुमकिन है. आप को पता होना चाहिए की कमर की कोन कोन सी एक्ससाइज़ होती है और किस एक्ससाइज़ से जल्दी calories burn होता है. तभी आपको मेहनत का फायदा मिलेगा. नीचे हमने कुछ एक्ससाइज़ बताए है जिस की वजह से कमर पतली हो सकती है और वो भी 100%.

1. हॉट योगा

ज़ीरो साइज़ फिगर पाने के लिए हॉट योगा को सबसे कामयाब माना जाता है. माना जाता है की करीना कपूर ने हॉट योगा की वजह से ज़ीरो साइज़ पाया था. हॉट योगा करने के लिए सबसे पहले आपका रूम का heated temperature आपके बॉडी के हिसाब से होना चाहिए और फिर आप कुछ एक्ससाइज़ और योगा करके जल्दी calories burn कर सकती हो. इस तरह की एक्ससाइज़ पाने के लिए आपको कही क्लास join करनी होगी.

2. Running

बहुत सारे calories को burn करने के लिए रनिंग भी एक बेस्ट option है. डॉक्टर्स या किसी एक्सपर्ट की माने तो रेग्युलर रनिंग करने से आप बहुत जल्दी अपनी चर्बी को कम कर सकते हो. तो आपको मॉर्निंग मे रनिंग करना सबसे बेस्ट रहेगा क्योंकि इस चक्कर मे आपको फ्रेश हवा भी मिल जाएगा. आप एक हफ्ते मे 4 दिन भी एक्ससाइज़ करके अपनी कैलोरीज को कम कर सकते हो.

3. Crunches

क्रंचस सबसे हार्ड एक्ससाइज़ है क्योंकि इस एक्ससाइज़ का पूरा ज़ोर आपके पेट के आसपास पड़ता है. क्रंचस एक एसी एक्ससाइज़ है जिससे आप बड़ी तेज़ी से अपने calories को burn कर सकते हो. आपको हर दिन कम से कम 70 से 80 क्रंचस तो करना ही चाहिए. स्टार्टिंग मे क्रंचस ज़्यादा ना करे क्योंकि ज्यादा करना से आपका पेट के आसपास के मासपेशियों मे दर्द स्टार्ट हो जाएगा. स्टार्टिंग मे 10 से 20 ही करे और धीरे धीरे बढ़ाए.

4. साइकलिंग

रेगुलर साइकलिंग करने से आपके बॉडी के लोवर part स्ट्रॉंग बनते है. लेग्स स्ट्रॉंग बनते है, झांगे और कमर की चर्बी कम होती है. इस एक्ससाइज़ के लिए आपको टाइम बाँधने की ज़रूरत नही है, आपको जब मर्ज़ी टाइम मिलिए साइकलिंग करे. कोशिश करे की हर रोज 30 मिनिट्स साइकलिंग ज़रूर करे.

5. डांस

डांस को भी एक बेस्ट तरीका माना गया है बॉडी की चर्बी को कम करने के लिए. ज़ुम्बा एक स्पेशल डांस है जिसने बहुत ही जल्दी popularity हासिल कर ली है. ज़ुम्बा के स्टेप्स ही ऐसे बनाए गये है जिससे बहुत तेज़ी से चर्बी कम की जा सकती है.

6. उठक बैठक करे

आप उठक बैठक करके भी देसी तरीका आजमा सकते हो. उठक बेतक करने से पेट की चर्बी कम होती है, झांगे और लेग्स स्ट्रॉंग बनते है. हर रोज कम से कम 50 से 100 बार ज़रूर उठक बैठक करे, आपको जल्दी ही असर दिखेगा.

7. Planks करे

Planks push-up की तरह ही होता है, आप पुश-उप मे उपर नीचे होते हो पर planks मे ऐसा कुछ नही है इसमे आपको सिर्फ़ पुश-उप की पोज़िशन लेनी होती है और कम से कम 1 मिनिट तक ऐसे ही रहना होता है. हर रोज कम से कम 2 बार एसा करे.

कमर पतली करने के लिए डाइट

एक्ससाइज़ करने से आपको फर्क तभी होगा जब आपकी डाइट भी अच्छी होगी. बिना डाइयेट के आपको बहुत टाइम लग जाएगा, तो आपको सबसे पहले ये समझना होगा की एक्ससाइज़ के साथ किस तरह की डाइट ले. नीचे हमने कुछ तरीके बताए है, उन्हे पढ़े और फॉलो करे एक्ससाइज़ के साथ.

1. Calories के बारे मे पता करे

सबसे पहले आपको अपने calories के बारे मे पता करना होगा की आप अपने डाइट मे कितनी calories लेते है जिस करके चर्बी हो रही है. स्टार्टिंग मे कॅलरीस वाले डाइट को avoid करे और अपने बॉडी को संकेत करे की पहले बॉडी मे मोजूत कॅलरीस को इस्तेमाल करे. आपने डाइयेट मे कॅलरीस वाले कोई भी प्रॉडक्ट इस्तेमाल ना करे और एक healthy food का सेवन करे. धीरे धीरे आपका fat burn होना स्टार्ट हो जाएगा.

2. अच्छा ब्रेकफास्ट ले

सुनने मे थोडा अजीब लगेगा की जो लोग मॉर्निंग का ब्रेकफास्ट मिस करते है उनमे ज़्यादा केलरीस होती है. मॉर्निंग मे ना खा पाना fat जलाने की जगह और बढाने का संकेत दे सकता है. तो ब्रेकफास्ट को avoid ना करे और मॉर्निंग की स्टार्टिंग एक अच्छा डाइट से करे. तभी आप fat को burn कर सकते है.

3. मसालेदार चीज़े ना खाए

आप लोगो को अंदाज़ा नही होगा की आप जो ज़्यादा चटपटे और मसालेदार चीज़ो को खाते हो उनमे कितना calories होता है. एक रिसर्च से पता चला है की अगर आप अपने कॅलरीस को कम कर देते हो तो आप weight loose करने मे कामयाब हो सकते हो. हम आपको ये नही कह रहे की आप मसालेदार चीज़ो को खाना छोड़ दे, हम आपको बस इतना कह रहे है की इन्हे कम खाये मतलब एक हफ्ते मे 2 बार मसालेदार चीज़े खाए.

4. चीनी कम खाये

रिसर्च से पता चला है की जो लोग चीनी का सेवन ज़्यादा करते है वो अक्सर मोटे ये fatty पाये जाते है. ऐसे मे आपको चीनी की मात्रा को कम करना होगा. हर रोज के हिसाब से आपको ½ से ज़्यादा चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए, तभी आप calories कम कर सकते हो.

5. वेजिटेबल ले

वेजिटेबल मे calories की मात्रा लगभग बहुत कम रहती है. वेजिटेबल मे बहुत मात्रा मे fibers होता है जो fat को burn करने मे मदद करता है. आप अपने diet मे fruits, dry fruits और जूस को भी इस्तेमाल करे ताकि एक्ससाइज़ के लिए आपको पॉवर मिले.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट के थ्रू ज़रूर बताए. अगर आपके मन मे और सवाल हो तो हमे ज़रूर पूछे और हा अगर आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया हो तो यार शेयर करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here