खून की कमी कैसे दूर करे – जबरदस्त तरीके

केसे हो दोस्तो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, खून की कमी कैसे दूर करे”. खून की कमी से थकान, स्ट्रेस, डिप्रेशन और बहुत सी बीमारिया लगती है. खून की कमी का होना आम बात है आप हर 10 मे से 1 मे ये देख सकते हो. अगर आप अपने अंदर बहुत कमज़ोरी फील कर रहे हो तो आप अनेमिया से गुजर रहे हो. अक्सर आइरन और न्यूट्रीशन की कमी की वजह से खून कम हो जाता है. जो लोग ज़्यादा खाने पीने मे ध्यान नही देते उन लोगो मे खून की कमी होती है. आज इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की खून को कैसे बढ़ाया जाए? लोग खून बढ़ाने के लिए दवाई लेते है, हमे एक बात बताइए अगर दवाई से खून बढ़ता तो हमे खाने पीने की क्या ज़रूरत है. यहा पर हम आपको बताएँगे की natural तरीके से खून कैसे बढ़ाए? So, please check out below………………………………………………………………………………………..

khoon-ki-kami-kaise-dur-kare

खून की कमी क्यों होती है

सबसे पहले आपको ये समझना होगा की खून की कमी क्यों होती है? नीचे हमने ऐसे कुछ common वजहे बताए है जिस की वजह से खून की कमी का होना लाजमी है.

1. जब Red Blood Cell कम हो जाते है

एक आम इंसान मे कम से कम 1 ½ लाख cells होने चाहिए, अगर इससे कम हुए तो इसका मतलब् है की आपमे खून की कमी है. Blood cell कम होने से बुखार आता है, जल्दी थकान लगती है. तो अगर आप टाइम से अपने red blood cell चेक करवाए तो आप अपने health पर नज़र रख सकते है.

2. Healthy Diet ना लेने के कारण

ऐसे बहुत से लोग है जो spicy food खाना ज़्यादा पसंद करते है या कम खाना पसंद करते है. ऐसे लोगो मे अक्सर देखा गया है की उनमे खून की कमी पाई जाती है. जो लोग स्पाइसी फुड ज़्यादा खाते है पहले तो हम उन्हे ये बात बता दे की इससे आपके health पर बहुत बुरा असर पड़ता है, खून बढ़ाने की तो छोडो इससे खून कम हो जाता है. तो कोशिश करे की एक healthy diet ले.

3. बुरी आदतो की वजह से

हमारे हिसाब से तकरीबन ज़्यादा से ज़्यादा लोग किसी ना किसी बुरी आदतो के शिकार ज़रूर होते है. किसी को ड्रग्स की आदत होती है तो किसी को स्मोकिंग की, किसी को ड्रिंकिंग की आदत होती है तो किसी को कम खाने की. तो ऐसे मे आपका ही नुकसान है. एक healthy body को healthy आदते और healthy diet की ज़रूरत होती है ना की इन सब बुरी आदतो की. तो कोशिश करे की इनसे दूर रहे और एक healthy life जिये.

खून बढ़ाने के लिए Diet

इस section मे हम आप लोगो को बतायेगे की खून को natural तरीके से कैसे बढ़ाये जाता है?. एक healthy diet से भी आप खून की मात्रा को बढ़ा सकते हो. नीचे पढ़े और इन्हे अपने diet मे ले. हम दावे के साथ कह सकते है की आपको 2 दिन के अंदर ही फर्क दिखेगा.

1. Healthy Diet ले

अब बात करते है डाइयेट की. एक healthy diet आपको तरो ताज़ा और बॉडी को सेहतमंद रखता है. कोशिश करे की अपने दिन की सुरुआत एक healthy डाइयेट के साथ करे. ज़्यादा से ज़्यादा vegetables ले, फ्रूट्स, ड्राइ फुड और जूस पिए. ये सब आपको बहुत मात्रा मे प्रोटीन देते है.

2. Dry Food

Dry food बहुत तेज़ी से खून को बढ़ाने मे मदद करते है, अगर आप अपनी डेली लाइफ मे रोज ड्राइ फुड का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको कमज़ोरी नही आएगी. Dry food खाने के लिए टाइम सेट करे और रोज उसी टाइम मे ड्राइ फुड ले.

3. विटामिन A और विटामिन C ले

विटामिन A हड्डी मे RBC को इनक्रीस करता है और विटामिन C आपकी बॉडी मे आइरन की मात्रा को बढाता है. आप चाहे तो विटामिन A और C वाले product खा सकते हो नही तो मार्केट मे बहुत सारे विटामिन के capsule होते है वो इस्तेमाल कर सकते हो. Capsule का ज़्यादा सेवन करना भी ठीक नही होता है पर हम आपको यही कहेंगे की जितना हो सके vegetables, fruits, juice का सेवन करे. आपकी सभी कामिया दूर हो जाएँगी.

4. Fruits खाये

बीमारी के टाइम पर फ्रूट्स को एक वरदान माना गया है. फ्रूट्स मे हर टाइप के विटामिन होते है, जो खाने से पूरी हो जाती है. अगर आप चाहे तो फ्रूट्स के जूस बना कर भी खा सकते है. हम आपको यही कहेंगे की रोज फ्रूट्स को अपनी डाइयेट मे ले, फिर आपको खून की कमी ना के बराबर होयगी.

5. मीट का सेवन करे

मीट भी एक best option है खून की कमी को दूर करने के लिए. ध्यान रखे की अगर आप मीट खाने की सोच रहे है तो ताज़ा मीट खाये क्योंकि ताज़ा मीट मे vitamin और protein खूब होते है. बासी मीट मे या ठंडे मीट मे सभी प्रोटीन ख़त्म हो जाते है तो ऐसे मे कोई फायदा नही.

6. चकुंदर

विटामिन A और विटामिन C मे बहुत सारा आइरन होता है जो खून को बढाता है ऐसे मे चकुंदर खाना बेस्ट रहेगा क्योंकि चकुंदर के जड़ मे विटामिन C और चकुंदर मे विटामिन A होता है. आप चकुंदर को सलाद मे काट के भी खा सकते हो.

7. आयरन

आपको बता दे की सब खेल आयरन का ही है अगर आयरन की कमी आपके बॉडी मे हुई तो इससे बीमारी, खून मे कमी हो जाती है. अगर आयरन हमारे शरीर मे ना हुआ तो हमारा शरीर बेजान हो जाता है. हम आपको बता दे की आयरन हमारे हद्डीयो को मजबूत बनाता है और हमारे शरीर मे ऑक्सिजन देते है. तो हम आपको इतना ही कहेंगे की दोस्तो healthy diet लेना ना भूले.

Daily Life मे क्या Changes करे

Healthy Diet से कुछ नही होता अगर आपकी आदते अच्छी है तो इसका असर आपके health पर भी पढ़ता है. इस section मे हम आपको बताएँगे की आपको अपनी लाइफ मे क्या changes करनी चाहिए जिससे आप एक सेहतमंद जीवन जी सके.

1. एक्सरसाइज करे

हमने अपने लगभग सभी आर्टिकल मे बताया है की एक्सर्साइज़ करना क्यों ज़रूरी है और इससे क्या क्या होता है. Exercise से हमारे सभी body parts पर असर पड़ता है और सभी fit and fine रहते है. एक्सरसाइज एक बेस्ट तरीका है खून बढ़ाने के लिए और खून साफ करने के लिए. Regular एक्सर्साइज़ आपके भूक को बढाता है.

2. ज़्यादा पानी पिए

पानी हमारे बॉडी के सभी गंद को बाहर निकालने मे मदद करता है, ज़्यादा पानी पीने से भूक मे बढ़ोतरी होती है और खून सॉफ होता है. तो कोशिश करे की कम से कम एक दिन मे 2 लिटिर पानी पिए. अगर आप ऐसा रोज करते हो तो आप सभी बीमारिओ से दूर हो सकते हो.

3. बुरी आदतो को छोड़े

अगर आप बुरी आदतो के शिकार हो तो हम आपको बता दे की ऐसे मे आप अपने शरीर के साथ खिलवाड़ कर रहे हो. बुरी आदते आपके शरीर को कमजोर बनाती है और आपको बीमारिओ मे जकड़ती है. तो कोशिश करे की बुरी आदतो को कम करे और एक healthy diet ले. अगर healthy शरीर रहेगे तो आप भी रहोगे.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, बताने के लिए हमे कॉमेंट करे. और हा साथ ही साथ मे इस आर्टिकल को भी शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here