क्या आप मुह की बदबू से परेशान है – जबरदस्त इलाज

हेलो friends केसे हो, एक बार फिर से आप सभी लोगो का स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की,क्या आप मूह की बदबू से परेशान है”. दोस्तो आपने अक्सर देखा होगा की सुबह मे उठने के बाद मूह से बदबू आनी सुरू हो जाती है, जब आप ब्रश करते हो तब बदबू ख़त्म हो जाती है पर कई लोगो मे देखा गया है की ब्रश करने के बाद भी मूह मे बदबू दिन भर रहती है. ऐसे लोगो के साथ कोई बैठना पसंद नही करते है. बहुत से लोग दिन भर टोकते रहते है की, भाई ब्रश तो कर लेता”.

क्या आपने सोचा है की एसा कुए होता है? मूह मे बदबू का होने के बहुत से कारण हो सकते है :- ज़्यादा पानी ना पीने के कारण, मसालेदार चीज़े ज़्यादा खाने के कारण, ब्रश ना करने के कारण etc etc. जिन लोगो के 24सो घंटे मूह मे बदबू रहती है ऐसे लोगो को मूह से related बीमारिओ का सामना करना पड़ता है जेसे की :- दातो मे कीड़े लगना, दात कमजोर होना, मसूडो का फूलना etc etc. तो दोस्तो अगर आप लोग भी मुह की बदबू से परेशान है तो, इस आर्टिकल मे हम आपको मूह की केयर और घरेलू तरीके बताएँगे.

kya-aap-muh-ki-badboo-se-pareshaan-hai

मूह की Care करे

अगर आप मूह की बदबू से गुजर रहे है तो दोस्तो आपको सबसे पहले मूह की केयर करना सीखना होगा. इस section मे हमने कुछ टिप्स बताए है वो अपने डेली लाइफ मे करे, उसके बाद आपको मूह की बदबू का सामना नही करना पड़ेगा.

1. रोज ब्रश करे

वेसे तो आप रोज ब्रश करते होंगे, आपको बताने की ज़रूरत नही है पर हम आपको कहेंगे की ब्रश करते टाइम हर दातो के कोनो को अच्छी तरह से साफ़ कर ले. खाना खाते टाइम खाने के कुछ कड दातो के बारीक बारीक सुराखो मे फस जाते है जिससे मूह मे बदबू होने के chance ज़्यादा हो जाते है. Proper तरह से ब्रश करने से आपके दात strong और healthy बनते है. तो आगे से brush सिर्फ़ दातो की चमक पाने के लिए ना करे बल्कि दातो को strong और healthy रखने के लिए करे.

2. Teeth मे फसे गंदगी को भी निकाले

कई बार क्या होता है की हम proper तरह से तो ब्रश कर लेते है फिर भी दातो मे गंदगी फसी की फसी रहती है और कई बार वो गंदगी दिखती भी नही है. फिर आप परेशान रहते है की यार मैं तो proper ब्रश करता हू पर फिर भी मूह मे बदबू किसलिये आती है? दोस्तो क्या होता है की दातो के बीच मे भी गंदगी जमी रहती है उसे अलग तरीके से निकालना पड़ता है. एक धागा लो और उसे 2 दातो के बीच मे से डालो और उपर नीचे करो. Starting मे हो सकता है की थोडा ब्लड निकले पर डरिये नही और सभी दातो को साफ़ करे. देखना अगले दिन आपको कितनी freshness feel होगी.

3. जीभ साफ़ करे

कई लोग दातो को ही प्रॉपर तरीके से सॉफ करते है वो जीभ को तो भूल ही जाते है. अगर आप जीभ सॉफ नही करते है तो दोस्तो आपको जीभ सॉफ करके देखना चाहिए. क्या होता है की जीब के उपर एक परत जम जाती है जिसमे बहुत ज़्यादा बदबू के प्रधात जमा होते है. ऐसे मे आपको मार्केट मे जाकर जीभ साफ़ करने वाला tool लाना होगा और 1 हफ्ते मे कम से कम 2 से 3 बार जीभ ज़रूर साफ करे. तभी आपको प्रॉपर फ्रेशनेस फील होगी.

4. ज़्यादा पानी पिए

कई लोग क्या बहुत से ऐसे लोग होते है जो ज़्यादा पानी नही पीते है, ऐसे लोगो मे अक्सर देखा गया है की उनके मूह से बदबू बहुत आती है. ज़्यादा पानी पीने से आपके बॉडी मे नमी की मात्रा ज़्यादा होती है और बॉडी की गंदगी toilet के थ्रू बाहर निकलती है. तो अगर आप ज़्यादा पानी नही पीते है तो दोस्तो आपको आज से ही पानी पीने की आदत डालनी चाहिए.

5. Mouth Wash का इस्तेमाल करे

अगर सब कुछ करने के बाद भी आपको लगता है की कोई बात नही बन रही है तो दोस्तो फिर तो आपको mouth wash का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे मूह की बदबू मिनटों मे दूर हो जाती है. Mouth wash के लिए आप किसी भी chemist shop पर जा कर purchase कर सकते हो. कोशिश करे की एक दिन मे कम से कम  2 बारी mouth wash का इस्तेमाल करे.

6. Drinking और Smoking ना करे

जो लोग ड्रिंकिंग और स्मोकिंग करते है वो लोग ये नही मानते है की मूह की बदबू का कारण एक ये भी हो सकता है. ऐसे लोगो का ये मानना है की हा पीने के बाद मूह मे इनकी बदबू रह जाती है तो ऐसे मे mouth wash खा कर इसकी बदबू को दूर किया जा सकता है. पर अगर सच कहे तो आप थोड़े टाइम के लिए बदबू को हटा सकते हो पर लंबे टाइम के लिए नही.

मूह की बदबू का घरेलू इलाज

जी तो दोस्तो अब बात करते है घरेलू इलाज के बारे मे, यहा पर बताए गये सभी इलाज एक दम 100% टिकाऊ है और उसी टाइम आपको असर दिखेगा. तो दोस्तो इन्हे पढ़ो और कोई एक टिप्स फॉलो करो.

1. Shoff खाये

अगर आपको लगता है की आपके मूह से बहुत बदबू आराही है तो दोस्तो आप थोड़े shoff को अपने मूह मे डाले और उसे धीरे धीरे चूसे. एसा करने से 2 मिनिट के अंदर आपकी बदबू गायब हो जाएगी और आपके मूह से खुसबू आनी स्टार्ट हो जाएगी. इसकी एक ख़ासियत ये है की शॉफ्फ़ खाने से इसकी खुसबू लंबे टाइम तक रहती है.

2. गम का इस्तेमाल करे

आप गम खा कर भी मूह की बदबू से छुटकारा पा सकते हो. कोशिश करे की flavor वाले गम खाए, इससे मूह मे खुसबू रहती है.

3. बेकिंग सोडा से मूह साफ़ करे

बेकिंग सोडा आपको हर घर मे मिलेगा because ये खाने मे इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग तो बॅकिंग सोडा को सीधा मूह मे डालकर कुल्ला करके फिर थूकते है. अगर आप ऐसा नही कर सकते तो दोस्तो आप अपने ब्रश को बेकिंग सोडा मे डाल कर फिर आप ब्रश कर सकते हो. मर्ज़ी आपकी की आपको केसे पसंद है.

4. नमक पानी से गरारे करे

पानी को थोडा गुनगुना करे उसमे नमक डाले और कम से कम 2 से 3 बारी गरारे करे. एसा करने से मूह मे जमे कीटाणु ख़त्म हो जाते है. एसा हर रोज ना करे 1 हफ्ते मे 1 बार करे.

5. इलायची खाए

इलायची भी एक best option है ये सोफ़ की तरह ही काम करता है और लंबे टाइम तक इसकी खुसबू रहती है. इसे भी चबाना पड़ता है, एक दिन मे एक इलायची भी बहुत है मूह की बदबू को दूर करने एक लिये.

जी तो दोस्तो आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट करके बताए. हम आपको कॉमेंट का इंतेजार कर रहे है और हा यार इस आर्टिकल को भी शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

3 COMMENTS

  1. pardeep bhai, mere chehre par chote dane hai jinke undar pila pus type ka hai par wo pimple nahi hai usey dur karne ke kuch tarike bta dijiye?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here