लम्बा जीवन कैसे जिये – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, हम आपका अपने ब्लॉग पर स्वागत करते है और आज का आर्टिकल है की, लंबा जीवन कैसे जिये”. दुनिया मे जीतने भी human है वो सभी यही चाहते है की उनका जीवन लंबा गुज़रे. पर कोन कितना जियेगा उसके बारे मे कुछ कह नही सकते, जीना मरना हमारे हाथो मे नही है. कोई लंबा जीवन नॅचुरली जी लेता है तो कोई कम ही जी पाता है. अगर पुराने बुज़ुर्गो की बात की जाए तो उनका मानना था की हमारे टाइम मे सभी लंबा जीवन जीते थे और आजकल की बात की जाते तो लंबा जीवन जीना किसी किसी को नसीब होता है. तो ऐसे मे क्या किया जाए की जिससे लंबा जीवन जीना नसीब होये. अगर सच कहे तो दोस्तो ऐसे कुछ नही है, मरना जीना आपके हाथो मे नही है. आप तो बस थोड़ी कोशिश कर सकते हो. अगर आप अपने मे ध्यान दे तो, हा आप अपना जीवन लंबा कर सकते हो. वही ही तरीके हम आपको बताएँगे जिससे आप लंबा जीवन जी सकते हो.

lamba-jiwan-kaise-jiye

लाइफस्टाइल मे चेंजस करे

अगर सही मे आपको जीवन लंबा जीना है तो आपको अपने लाइफस्टाइल मे थोडा बहुत चेंजस करना होगा. वो चेंजस क्या है, उसके बारे मे हमने नीचे बताए है. इन्हे पढ़े और एक एक करके फॉलो करे.

1. जल्दी उठे और जल्दी सोये

बुज़ुर्गो की मानो या डॉक्टर्स की मानो, सभी का यही कहना है की जो लोग जल्दी उठते है और जल्दी सोते है वो लंबा जीवन जीते है. अब इस बात मे कितनी सच्चाई है वो तो आपको example देने के बाद ही पता चलेगा.

मान लो की आप रात को late सोते हो और सुबह late उठते हो तो ऐसे मे आपको दिन कम लगेगा और आपको एसा फील होगा की टाइम जल्दी बीत रहा है. ऐसे मे टाइम जल्दी बीतता है और जिससे लाइफ छोटी लगती है. अब मान लो की आप जल्दी उठते है और जल्दी सोते है तो ऐसे मे आपको दिन ज़्यादा लगता है और आपके पास बहुत टाइम होता है बहुत कुछ करने को. ऐसे मे आपको लाइफ लंबी लगेगी. तो सबकुछ मिलाकर मतलब् ये निकलता है की आप जीते तो अपनी ही उमर हो पर फेसला आपको करना है की आपने लाइफ केसी जीनी है.

2. नींद पूरी ले

नींद का पूरा होना बहुत ज़रूरी है. रिसर्च से पता चला है की जो लोग पूरी नींद लेते है वो कम नींद वालो से ज़्यादा जीते है. होता क्या है की, मान लो की आपको रोज कम घंटे सोते हो ऐसे मे आपको कई बीमारिया लग सकती है जिस चक्कर मे आपको दुनिया भर की दवाईयो का सेवन करना पड़ सकता है. ऐसे मे सेहत के साथ बहुत खिलवाड़ होता है, जिस करके लाइफ मे लंबा जीना मुस्किल हो जाता है. एक इंसान को कम से कम 8 घंटे पूरी नींद लेनी चाहिए.

3. सेहत का ध्यान रखे

जो लोग अपना सेहत का ध्यान रखते है वो नैचुरली लंबा जीवन जीते है. सेहत का ध्यान से हमारा मतलब् है की healthy diet ले, बॉडी की एक्ससाइज़ करे, बुरी आदतो से दूर रहे etc etc. अगर आपको लगता है की आपको कोई बीमारी है या कही चोट लगी है तो ऐसे मे इन चीज़ो को लाइट मे ना ले और प्रॉपर डॉक्टर्स से चेकप करवा ले. Time to time बॉडी का scan करवाए, कोई कमी या बीमारी तो नही है आपको.

4. लाइफ मे जोखिम ना उठाए

अगर महान लोगो की बात करे तो उनका मानना है की, जो लोग लाइफ मे जोखिम लेते है, वो लोग जिंदगी का मज़ा लेते है”. बोलने का मतलब् ये है की लाइफ मे रिस्क ले, जेसे की :- काम के प्रति रिस्क, लाइफ मे कुछ अहम फेसला etc etc. ऐसे मे आपको लाइफ जीने का मज़ा आता है. कई लोग इसको उल्टा समझते है जेसे की :- without helmet bike चलाना, तेज रफ़्तार मे गाड़ी चलाना, कही से बिंदास कूद जाना या लड़ाई झगड़े करना. ये सब करने से आप लाइफ को कभी भी अलविदा कह सकते हो. तो लाइफ के मजो को समझो ना की लाइफ के साथ खिलवाड़ करो.

5. बॉडी को नुक्सान पहुचाने वाले चीज़ो से दूर रहे

बॉडी को नुक्सान पहुचाने वाले चीज़ो से हमारा मतलब् है की :- शराब, स्मोकिंग, ड्रग्स etc etc. इन सब चीज़ो का सेवन करने से हमेशा सेहत बिगड़ी है. डॉक्टर्स की माने तो अगर आप ये सब चीज़े करते है तो आप बहुत सी बीमारिओ को वेलकम करते है. तो अगर आप लंबा जीवन जीना चाहते है तो इन सब चीज़ो को छोड़ने मे ही आपकी भलाई है. माना की स्टार्टिंग मे ये सब छोड़ने मे आपको बहुत दिक्कत होगी पर आप ट्राइ तो कर सकते है. एक सही फेसला आपकी लाइफ बदल सकती है.

6. स्ट्रेस फ्री रहे

हर कोई लाइफ को मज़े से जीना चाहते है पर लाइफ मे भाग दोड से स्ट्रेस और डिप्रेशन का सामना भी करना पड़ता है. डॉक्टर्स की माने तो स्ट्रेस और डिप्रेशन से आपकी बॉडी पर गहरा नेगेटिव असर पड़ता है. तो इसलिए आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन से फ्री होना सीखना होगा और ये तभी हो सकता है जब आप योगा या मेडिटेशन करे.

डाइट मे बदलाव करे

आप मानो या ना मानो पर यही सच्चाई है की एक healthy डाइट आपको हेल्ती रखती है. अगर आप अपने डेली लाइफ मे हेल्ती डाइयेट का सेवन कर रहे हो तो आपकी लाइफ लंबी गुज़रेगी. नीचे हमने कुछ तरीके बताए है जो आपको अपने डेली लाइफ मे इस्तेमाल करना चाहिए.

1. ब्रेकफास्ट ज़रूर करे

डॉक्टर्स की माने तो एक healthy ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन भर आक्टिव रखती है तो आपको ब्रेकफास्ट ज़रूर करना चाहिए. क्या होता है की कई लोग late हो जाने की वजह से ब्रेकफास्ट करते ही नही है, ऐसे मे उन्हे जल्दी भूक लगती है और आप अपनी सेहत पर ध्यान भी नही दे पाते हो.

2. अच्छी डाइट ले

जेसा की हमने उपर भी बताया है की अच्छी डाइट आपको लंबे टाइम तक हेल्ती रखता है. आपको अपने डाइयेट मे vegetable, फ्रूट्स, ड्राइ फ्रूट्स, जूस, मीट का इस्तेमाल करना चाहिए. इनमे बहुत प्रोटीन और मिनरल्स होता है जो आपके बॉडी को हेल्ती रखने के लिए बहुत है. हो सके तो ज़्यादा मसालेदार प्रॉडक्ट से दूर रहे, ये आपको बीमार बना सकते है.

3. मसालेदार प्रॉडक्ट से दूर रहे

जेसा की हम उपर भी बात कर रहे थे की ज़्यादा मसालेदार चीज़े आपको फैटी और कई बीमारिओ का शिकार बना सकती है. मसालेदार चीज़ो मे बहुत मात्रा मे calories होता है जो हमारे बॉडी के लिए नुक्सानदायक होता है. ऐसे मे आपको बहुत सारी बीमारी से गुज़रना पड़ सकता है. अगर आप बीमारिया नही चाहते है तो इन चीज़ो का सेवन छोड़ दे और healthy diet को अपने डेली लाइफ मे इस्तेमाल करे.

4. ज़्यादा पानी पिए

हमारे बॉडी को कुछ मात्रा मे पानी की ज़रूरत होती है, अगर उतनी मात्रा मे पानी आपके बॉडी को ना मिले तो बॉडी को नुक्सान हो सकता है. तो भलाई इसी मे है की रोज कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी पिये. इससे होता क्या है की शरीर की गंदगी पानी के थ्रू बाहर निकल जाती है. ज़्यादा पानी पीने से किड्नी हेल्ती रहती है. तो आप समझ ही गये होंगे पानी की वैल्यू.

5. नमक और चीनी कम खाये

हमारे बॉडी मे कुछ मात्रा मे नमक और चीनी की ज़रूरत होती है, अगर इनकी मात्रा ज़्यादा हो जाए तो आपके बॉडी को नुक्सान हो सकता है. तो आपको ये समझना होगा की आपको बॉडी की कितना नमक और चीनी की ज़रूरत है.

एक्ससाइज़ करे

तो दोस्तो अब बात करते है की लंबा जीवन जीने के लिए कोन कोन सी एक्ससाइज़ करनी चाहिए. दोस्तो हमे आपको पहले भी बताया है की आप कोई भी एक्ससाइज़ करो सभी एक्ससाइज़ आपको हेल्ती रखते है, पर फिर भी हमने नीचे कुछ एक्ससाइज़ बताए है आप ये भी कर सकते है.

1. रनिंग, जॉगिंग और वॉकिंग करे

रनिंग, जॉगिंग और वॉकिंग डेली करने से आप अपना बॉडी healthy रख सके हो पर आपको पता होना चाहिए की कोन सा टाइम बेस्ट है? बहुत से लोगो का यही सवाल रहता है की किस टाइम पर एक्ससाइज़ करनी चाहिए. अगर हम कहे तो मॉर्निंग का टाइम सबसे बेस्ट रहता है, मॉरिनिंग मे एक तो आपको फ्रेश एर मिलता है और उपर से आपका माइंड और बॉडी फ्रेश रहते है, जिससे आपका फोकस अच्छा रहता है.

2. योगा करे

बहुत से लोगो या साधुओ का यही कहना है की अगर आपको लंबा जीवन चाहिए तो डेली योगा करे, जी हा अगर आपने भी कही पर यही सुना है तो ये सच है. योगा करने से आप अपना लाइफ लंबा जी सकते हो. अगर आपको पता नही है की योगा कैसे करे तो हमारा योगा वाला आर्टिकल ज़रूर पढ़े. योगा का सही टाइम मॉर्निंग वाला होता है. बस एक बात का ध्यान रखे की अगर आपसे कोई योगा नही हो रही है तो ज़बरदस्ती योगा ना करे, इससे आपको नुक्सान भी हो सकता है. हम तो आपको यही सलाह देंगे की किसी योगा क्लास को join करे.

3. मेडिटेशन करे

योगा की तरह ही मेडिटेशन ने भी जल्दी नाम कमाया है, लोगो का मानना है की मेडिटेशन से भी आप लंबा जीवन जी सकते हो. देखो होता क्या है की मेडिटेशन करने से ध्यान लगता है, जिससे आपका माइंड शांत रहना सीखता है. इस वजह से आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन से मुक्ति मिलती है. ऐसे मे आपका बॉडी हेल्ती रखता है. कुल मिलका बात ये है की इससे आपको फायदा ही फायदा है.

4. कोई एक गेम ज़रूर खेले

हमारी माने तो इन सब के साथ साथ एक गेम ज़रूर खेले अपने डेली लाइफ मे. गेम खेलने से आपकी बॉडी के सभी पार्ट वर्क करते है और ब्लड फ्लो हर जगह होता है. तो कुल मिलकर बात ये है की जो लोग हर रोज कोई ना कोई activity खेलते है वो healthy और लंबा जीवन जीते है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट के थ्रू ज़रूर बताए और हा यार इस आर्टिकल को प्लीज़ शेयर करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here