Life में Discipline कैसे बनाये

तो केसे हो आप सभी लोग, दोस्तों आज का article है कि, “Life में Discipline कैसे बनाये”. Discipline को सबसे अच्छा तरीका माना गया है, अगर आप successful होना चाहते हो. आप किसी भी successful person या businessman से ये पूछ सकते है कि, आपके success के पीछे क्या राज है. सबका यही जवाब होगा कि, “हमने discipline को life में follow किया है”. Discipline को follow करना सबसे challenging काम है. ऐसा हर कोई नहीं कर सकता है, अगर आपमें कुछ करने की लगन है तो फिर आप discipline को follow करके success हासिल कर सकते हो. दोस्तों आज इस article में हम आपको कुछ ऐसे tips and tricks बताएँगे जिसकी मदद से आप life में discipline बना सके हो. So check out below for more information…………………………………………..

Life में Discipline कैसे बनाये

Life में Discipline क्यों चाहिए

खुद सोचो दोस्तों life में discipline की क्या जरूरत है? क्यों हमे अपना behavior सही रखना है, क्यों हमे respect देना चाहिए, क्यों हमे educate होना चाहिए? दोस्तों ये सारी बाते कही ना कही discipline की और इशारा करती है. life में discipline का होना बहुत जरूरी है. अगर हमे दुनिया में servive करना है और लोगो के दिलो में जगह बनानी है तो discipline जरूरी है. ऐसी बहुत सी चीज़े है जिसका होना जरूरी है but आज हम आपको discipline के बारे में बताने जा रहे है.

1. जब Life आपके अनुसार ना चल रही हो

ये बात समझने वाली है दोस्तों अगर आपकी life आपके अनुसार ना चले तो समझ लो की आप discipline के line से cut रहे हो. आपको इसकी जरूरत है. वो कैसे तो example के तोर पर समझाता हूँ कि, आप एक musician हो और आपका competition हफ्ते बाद है. But आप practice की जगह सोते ही रहे और performance बेकार गया तो ये सब क्या है? Discipline की कमी के कारण कही ना कही आप भी रह गए हो. पहले से सोच तो लिया है की हमे क्या चाहिए और कैसे चाहिए बस action के time पे हम सुस्त हो जाते है.

2. Negative Thoughts से आप घिरे हुए हो

जब negative thoughts इंसान के mind में घर कर लेती है तो अगर वो कोई भी अच्छा काम करने जाये तो वो भी बिगड़ जाता है. जैसे की अगर कोई अपने meeting के लिए जा रहा हो but वो negative thoughts से घिरा हुआ हो तो जो भी उसने meeting के लिए prepare किया होगा वो सब waste हो जायेगा क्युकि इंसान की negativity कही ना कही झलक ही जाती है. और अगर ऐसे में वो सही तरीके से life को enjoy करे discipline में रहे तो meeting भी अच्छी जाएगी. तो दोस्तों हमारी life में कही ना कही negativity भी अच्छा ख़ासा role निभा जाती है.

Life को Discipline करने का तरीका

दोस्तों इस section में हमने कुछ तरीको के बारे में बात करी है. आप इन सब तरीको को follow कर सकते हो. हमे उम्मीद है कि, आपको हमारे ये तरीके बहुत पसंद आयेंगे.

1. सीधा Action ले

काम को कभी लटका के नहीं रखना चाहिए दोस्तों. हमेशा यही habit बनाये की जो काम है उसे अभी पूरा करना है और सीधा action लेना है. क्युकि काम लटकाने से काम बढ़ जाता है और फिर आगे लटक के ही रह जाता है. So खुद में इतना discipline लाये की जो भी काम आपके हाथो में आता है उसको वही पर पूरा करने का सोचे. ये habit आपको discipline बनाने में help करेगी.

2. Meditation या Yoga करे

Meditation और yoga आपको शांत रखने में help करते है. Negativity mind से दूर होती है. जिसकी वजह से आप discipline बने रहते है. लोगो से बात करने का तरीका, आपका behavior, आपकी knowledge ये सब matter करती है. So अगर morning में थोडा time खुद के लिए निकल सको तो yoga या meditation करना ना भुले.

3. Goal Set करे

खुद में discipline लाने के लिए life में goal का होना भी जरूरी है और daily goal को set करना चाहिए. इससे आपके कितने सारे काम एक दिन में हो जाते है आपको खुद पता नहीं चलता. जब आप goal set करोगे और उससे पूरा करने के लिए action लोगे तो कही ना कही आपके life में discipline भी create होगी. life बिना goal के waste ही होती है. So create your own goal.

4. अपने हर काम को Update करे

अपने हर काम को update करने से मतलब खुद की knowledge को update करने से है. जब आप update में लग जाओगे तो आपको कई चीज़े सिखने को मिलती है. जिसके साथ आपका discipline ओर भी strong बनता जाता है.

5. अपनी गलतियों को माने

हम हर बार कुछ ना कुछ काम करते time गलतिया कर बैठते है but main बात तो ये है की हम अपनी करी हुई गलतियों से कितना सीखते है और कितना मानते है. ये भी discipline बनने में help करती है. जब हम अपनी गलतियों को मानते है और उससे दुबारा ना करने का सोचते है.

6. खुद को Motivate करे

दुसरो को motivate करना तो आसन है but क्या खुद को motivate करना आसन है. बिल्कुल दोस्तों आसन है पहले खुद को prepare तो करो. खुद को motivate करना मतलब खुद को आगे future के लिए ready करना है और जो भी रस्ते में obstacles आते है उनसे लड़ना है.

तो दोस्तों हमने उम्मीद है कि, आपको हमारा ये वाला article बहुत पसंद आया होगा, हमे अपने विचार बताने के लिए comment section में comment करे. दोस्तों इस article को share करना ना भुले social networking sites में. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here