Life में खुश कैसे रहे – जाने जबरदस्त तरीका

हेलो दोस्तो केसे हो, हमे उम्मीद है की आप सभी को हमारे सभी आर्टिकल टाइम to टाइम मिल रहे होंगे. आज का आर्टिकल है की, लाइफ मे खुश कैसे रहे”. दोस्तो हर किसी के लिए खुश रहना आसान काम नही है, इसके लिए आपको बहुत पापड़ बेलने पड़ सकते है. इंसान तभी खुश रह सकता है जब वो अपने से satisfy हो और हर पल को एंजाय करता हो. आजे के टाइम मे हर किसी को satisfactions बहुत कम ही होती है. रिसर्च से पता चला है की, खुश रहने के लिए या खुश होने के लिए कोशिश सबसे पहले आप ही को करनी पड़ती है. दोस्तो खुश रहने से आपका हेल्थ भी अच्छा रहता है. अब आप सोच रहे होंगे की यार, “अब खुश रहने के लिए मैं क्या करू”. तो इसका भी जवाब हमारे पास है, इस आर्टिकल मे हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जिस की हेल्प से आप खुश रहने मे कामयाब हो सकते हो.

Life Me Khush Kaise Rahe – Jane Jabardast Tarika

 

खुद मे चेंजस (Changes) लाये

दोस्तो जेसा की हमने उपर भी बताया था की, खुश रहने के लिए कोशिश आप ही को सबसे पहले करनी होगी. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है जिस की हेल्प से आप अपने आपमे कुछ चेंजस कर सकते हो.

1. सबसे पहले अपनी सोच बदले

हर इंसान की अपनी अपनी सोच होती है और उसी सोच से उस इंसान का पता चलता है. अच्छी सोच वाले लोग हमेशा खुश रहते है और बाकी लोगो को भी खुश रखते है. आप ये मान सकते है की अच्छी सोच वाले लोगो मे पॉज़िटिविटी बहुत होती है. अगर बुरी सोच वालो की बात की जाए तो उनमे नेगेटिविटी बहुत होती है और ऐसे मे वो कुछ अच्छा करने के बारे मे सोच नही सकते. तो दोस्तो सबसे पहले अपनी थिंकिंग को चेंज करे. अगर आपको लगता है की आपमे बहुत नेगेटिविटी है और पॉज़िटिविटी के बारे मे बहुत कम सोचते है तो ऐसे मे आपको योगा और मेडिटेशन दोनो मे से एक करना चाहिए वो भी रेगुलर. इनसे पॉज़िटिविटी आती है और माइंड पर कंट्रोल भी रहता है.

2. नेगेटिविटी को अवाय्ड करे

जेसा की हमने आपको पहले तरीके मे भी बताया है की, आपको खुश रहने के लिए नेगेटिविटी को खत्म करना होगा. आप ये समझ ले की आपके अंदर जो नेगेटिविटी है वो आपको खुश नही देख सकती. तो दोस्तो भलाई इसी मे है की नेगेटिविटी को ही छोड़ दे. अगर हम सही कहे तो नेगेटिविटी को छोड़ पाना आसान नही है पर नामुमकिन भी नही है. जब आपके दिमाग़ मे नेगेटिविटी आये तो तुरंत पॉज़िटिविटी बातो को गौर करे. अगर फिर भी आपको लगता है की आप नेगेटिविटी को ख़त्म नही कर पा रहे हो तो आपको मोटिवेशनल और self improvement books या कोट्स पढ़ने चाहिए. इससे आपको बहुत हेल्प मिलेगी.

3. सुबह जल्दी उठे

रिसर्च से पता चला है की जो लोग सुबह जल्दी उठते है वो औरो लोगो से ज़्यादा खुश रहते है और उनमे पॉज़िटिविटी बहुत होती है. अब इस बात मे कितनी सच्चाई है ये तो वो लोग जानते होंगे जो मॉर्निंग मे जल्दी उठते है. वेसे भी दोस्तो मॉर्निंग मे जल्दी उठने के बहुत फायदे है, इसके बारे मे आपको तभी पता चल सकता है जब आप भी मॉर्निंग मे उठो. दोस्तो मॉर्निंग जल्दी उठाने के लिए आपको नाइट मे भी जल्दी सोना होगा. और हा अपनी 8 घंटे की नींद ज़रूर पूरी ले.

4. एक्ससाइज़ या योगा करे

आप किसी से भी पूछ लो की :- एक्ससाइज़ और योगा कने के क्या फायदे है? सभी का यही जवाब होगा की, “इससे आपकी हेल्थ अच्छी रहती है और आप पूरे दिन भर एक्टिव रहते हो”. दोस्तो अगर आप जॉब करते हो या घर से ज़्यादा बाहर रहते हो तो आपको एक्ससाइज़ और योगा की बहुत ज़रूरत है. मॉर्निंग मे एक्ससाइज़ और योगा करना सबसे बेस्ट रहता है.

5. Healthy Diet से दिन की Starting करे

दोस्तो डाइट बहुत matter करता है आपकी हेल्थ और आपके दिमाग़ पर. आप किस तरह की सोच रखते हो उससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है की आपकी डाइट केसी होगी. Healthy diet लेने से आप फिट और फाइन रहते हो और आपका माइंड भी healthy रहता है. जब आपका mind healthy रहेगा तो आप automatically अपने आप खुश फील करोगे. तो दोस्तो हेल्ती डाइट मे आप रिच डाइट ले सकते हो जेसे की :- ग्रीन वेजिटेबल, ड्राइ फुड, नॉन-वेज या जूस etc etc.

6. खुशी ढूंढे

अगर आप अपनी खुशी ढूंढने मे कामयाब होते है तो आपको अपनी लाइफ अच्छी लगने लगती है. ये सोच कर मत दुखी होये की आपको कोई चीज़ नही मिली बल्कि उन चीज़ो मे खुश होये जो आपके पास है. जो आपके पास है उन चीज़ो मे अपनी खुशी ढूंढे, हमारा दावा है की आप खुश रहना सीख जाओगे.

बाहर कैसे खुश रहे

अब हम आपको इस भाग मे बाहर खुश रहने के बारे मे बताएँगे. हमे उम्मीद है की इससे आपको बहुत हेल्प मिलेगी.

1. अच्छे लोगो से मिले

खुश रहने के लिए अच्छे लोगो के साथ रहना बहुत ज़रूरी है. तो अगर आपको लगता है की आपका फ्रेंड सर्कल अच्छा नही है तो आप छोड़ दे और ऐसे फ्रेंड सर्कल को ढूढे जो अच्छा हो और हमेशा खुश रहता हो. नये नये लोगो से मिले, उनसे बात करे और जब आपको लगे की वो आपके फ्रेंड बनने के लायक है तो उसके contact मे रहे.

2. दूसरो की हेल्प करे

दूसरो की हेल्प करने से भी बहुत खुशी मिलती है तो दोस्तो ये वाली खुशी आपको मिस नही करना चाहिए, और जब भी आपको मोका मिले लोगो की हेल्प करे. जब आपको लगे की आप दूसरो के हेल्प करने के लायक हो तो तब हेल्प करे.

3. सबके साथ अच्छा बिहेव रखे

अच्छा बिहेव लोगो को पसंद आता है और people ऐसे लोगो को पसंद करते है. तो दोस्तो सभी के साथ अछा बिहेव रखे. “hi” से लेकर “thanks” बोलने मे शरमाये ना और हस्ते हुए सबसे बात करे. अगर आपको लगता है की अगला तारीफ के लायक है तो उसकी दिल खोल कर तारीफ करे. किसी को बुरा बोलने की ज़रूरत नही है, हम तो कहेंगे की ऐसे लोगो से दूर ही रहे.

4. अपने फेस पर स्माइल रखे

चेहरे पर स्माइल रख कर बात करने से सामने वाले को साफ़ साफ़ पता चल जाता है की वो आपके साथ बात करके बहुत खुश है और ऐसे मे सामने वाला भी आपसे खुश हो कर बात करता है. तो दोस्तो हमेशा अपने फेस पर स्माइल रखने की कोशिश करे.

तो दोस्तो आज का हमारा आर्टिकल पूरा हो चुका है, हमे अपना ओपीनियन रख दिया है. अगर आपको लगता है की इसके अलावा और भी तरीके होने चाहिए तो आप हमे कॉमेंट के थ्रू ज़रूर बताए.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here