Society में कैसे रहे – Live In Society In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Society में कैसे रहे”. जेसा की आप सभी को पता है कि, हर इंसान अपनी life में respect चाहता है. वो चाहता है कि, सभी लोग उसका सम्मान करे उसे पूछे. ऐसे में इस respect को पाने के लिये लोग society में पता नहीं क्या क्या करते रहते है जेसे कि :- कोई दिखावा का सहारा लेता है तो कोई अपनी चापलुसी करता है.

इसी के चलते बहुत सारे लोगो के मन में ये सवाल उठता रहता है कि, सही में society में या अपने आसपास में अपनी respect कैसे बनाई जाये? दोस्तों इस article में हम आपको हर एक point पर बतायेंगे कि, आपको किस तरह से रहना चाहिये? So, please check out below for more information………………………….

Society में कैसे रहे – Live In Society In Hindi

घर पर कैसे रहे

दोस्तों अगर society में रहना है तो सबसे पहले अपने घर से शुरुआत करे, क्युकी जब आप अपने घर को अपने control में रखोगे, तो ही लोग आपसे impress होंगे और आपकी तारीफ society में करेंगे. दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे की घर में हम कैसे control रख सकते है. ज़रा सोचिये दोस्तों जब घर में हम सही ढंग से रहेंगे, तो बाहर भी वैसे ही रहेंगे, जिससे लोगो को अंदाज़ा हो जाता है, की हम घर में कैसे रहते है. घर में रह कर हमारी छोटी छोटी आदते हमारे व्यवहार में दिखने लग जाती है. जिससे कोई भी इस बात का अंदाज़ा लगा सकता है, की वो किस तरह से अपने घर में रहता है और वैसे भी दोस्तों घर घर से ही society बनती है. इसलिए पहली शुरुआत अपने घर से ही करे.

1. घर साफ़ सुथरा रखे

सबसे पहले society में घर आता है, की आप अपने घर को कैसे रखते हो और दोस्तों अगर आपको एक अच्छी society बनानी है, तो सबसे पहले अपने घर से शुरुआत करे. उसके लिए अपने घर को साफ रखे. समय समय पर dusting करते रहे. अपने किचन को साफ़ रखे. चीजों को अच्छे से arrange करे. घर से related चीजों की अच्छी से देख रेख करना सीखे. आप सोच रहे होंगे की इसका society से क्या मेल है. तो दोस्तों आपको बता दे की जब आपके घर आपके दोस्त या रिश्तेदार आयेंगे तो वो जरूर notice करेंगे की आपका घर कैसा है, आपने अपने घर को कैसे manage किया हुआ है आगे जा कर वो बाहर अपने दोस्तों को बतायेंगे जिससे ये बात पूरी society में फेलेगी. तो कही ना कही घर और society का link जुड़ा हुआ है.

2. शोर कम रखे

घर में कई तरह के member होते है जिनसे हम प्यार से भी रहते है और कई बार लड़ाई भी हो जाती है. तो एक अच्छे society में रहने के लिए दोस्तों ये जरूर ध्यान रखे की घर का शोर बहार किसी को परेशान ना करे. इसमें शोर की बात हो रही है तो शोर कई प्रकार का हो सकता है जैसे टीवी की आवाज का, members के बोलने की आवाज़ का, किचन में बर्तन के शोर का, घर में party के आवाज़ का etc. etc. तो अगर आप सच में अच्छे society में रहना चाहते है तो इन सब बातो का ध्यान रखे की आपके घर का शोर किसी दुसरे बाहर के लोगो को या society में लोगो को परेशान ना करता हो.

3. रीस ना करे

रीस ना करे इसका मतलब की किसी की कोई चीज़ देख के या घर में कुछ ऐसा देख के, अपने घर में भी वही same चीज़ की नक़ल नहीं करनी चाहिये क्युकी इन्सान को अपने according चलना चाहिये. उसका अपना घर है, अपने family member है तो उन सब को देख के ही आगे बढ़ना चाहिये ना की लोगो की रीस करके कदम उठाने चाहिये. दोस्तों रीस की हुई चीज़े कभी भी कामयाब नहीं होती है. इन्सान को अपने ही according सब करना चाहिये ना की किसी की नक़ल करनी चाहिये.

4. Help करे

अगर society में आपको रहना है तो सबसे पहले अपने घर में अपने family members की help करना जरूरी है जब आप help करने की आदत अपने घर के member से ही शुरू कर दोगे तो ये आदत आपके society में भी फेल जायेगी जिसकी वजह से आप एक अच्छी society को create कर सकते है. अगर दोस्तों आप society में रहना चाहते हो तो उसके लिए help की आदत अपने अंदर जरूर डाल ले.

बाहर कैसे रहे

अभी हमने उपर घर में कैसे रहे के बारे में पढ़ा था, पर अब बाहर आपको कैसे रहना है के बारे में पढना है. हमारा society में व्यव्हार कैसा होना चाहिये लोगो से किस तरह की बाते करनी चाहिये की उनसे हमारी बनी रहे और समय आने पर वो लोग हमारे काम आ सके या हमारी मदद के लिए साथ रहे. कई बार कुछ ऐसा हो जाता है की हम बाहर किसी के साथ लड़ पड़ते है जिसकी वजह से society में हमसे और लोग भी बात करने से बचते है तो ऐसे में दोस्तों हमे इस बात का ख्याल रखना चाहिये की लोगो से किस तरह से बात करनी चाहिये और कैसे रहना चाहिये जो आगे चल कर हमारे ही काम आना है.

1. Trending के हिसाब से दिखे

आपने लोगो को कहते हुए सुना होगा की जैसे देश वैसा भेश. इसका ये मतलब की जैसे जैसे time change होता जा रहा है वैसे ही हमे दुनिया के साथ चलना पड़ता है, ज़माने के साथ चलना पड़ता है. आज कल का trend बहुत advance और western होने लगा है. जिसमे अगर हम कोई party भी organized करवाते है तो वो भी western culture को follow करता है. दोस्तों ये सिर्फ एक example है ये समझाने के लिए की हम trend के हिसाब से society में चलना पड़ता है.

2. Communication अच्छी रखे

अपने समाज में खुद की value को उपर उठाने के लिए दोस्तों खुद के बोल को भी उपर उठाने पड़ता है जैसे आपकी communication skill कैसी है इसका भी impact आपकी society में पड़ता है इसलिए society में रहने के लिए हमेशा ये कोशिश करे की आपकी communication skill बहुत ही अच्छी हो. इतनी अच्छी हो की लोग आप से impress हो जाये. समाज में आपका एक अलग ही रुतबा हो इसलिए की आप अच्छी बाते करते है, लोगो से आपकी अच्छी बनती है. आपकी एक communication skill का सही होना आपके society के लिए भी सही होता है.

3. Help करे

Society में सही ढंग से रहने के लिए आपका लोगो के प्रति मदद का हाथ बढ़ाना भी बहुत अच्छी बात साबित होती है. जैसे हम घर में रह कर दोस्तों family members की help करते है वैसे ही हमे society में भी लोगो की मदद करनी चाहिये क्युकी अच्छे कर्म करने से आपको इसका result भी अच्छा ही मिलता है इसलिए हमेशा दुसरो की help के लिए हमेशा खड़े रहे और एक अच्छे society में अपना नाम बनाये.

4. सलाह दे या ले

दोस्तों किसी को सलाह देना या लेना बहुत अच्छी बात है पर इस चीज़ का भी ख्याल रखे की सलाह तब दे जब देने को बोला जाये क्युकी आज के समय में बिना वजह के सलाह देना हानिकारक साबित भी हो सकता है. इसलिए इसमें थोडा सतर्क रहे और जब जरूरत पड़े तो ही society में लोगो से सलाह ले और सलाह ले.

5. सबकी Respect करे

Respect बहुत जरूरी चीज़ है एक society में रहने के लिए. जब आप दुसरो की respect करोगे तो ही दुसरे लोग आपकी respect भी करेंगे इसलिए सबकी respect करे और society को एक respectful society बनाये. Respect के चलते आप लोगो के दिलो में जगह बनाते है और साथ ही साथ society में अपनी value को भी उपर बढ़ाते है.

तो दोस्तों हमने लगता है कि, ये article आप लोगो को दिल को छु गया होगा. अगर आपके मन में इस article से related कोई भी सालवाल है तो हमने direct comment करके पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

4 COMMENTS

  1. Sir mujhe g.f. chaiye but mil nahi rahi hai us wajha se mai bhot parashan hu to mai esa kya karu jis se mujhe problem na ho ab app bhi samaj gye hoge ki g.f. na mil ne se kesi problem hoti hai contact wali to kese mai es problem ko slove karu plz comment me he jawab dena so plz es problem ko kese slove karu plz jawab do plz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here