Awesome कैसे बने – Make Awesome In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Awesome कैसे बने”. दोस्तों आपकी नजर में Awesome का क्या मतलब है? जब आप ये word सुनते हो तो आपके दिमाग में क्या image बनती है? अगर देखा जाये तो सभी लोगो  के लिये awesome का मतलब बहुत अलग अलग होते है जेसे कि :- cool दिखना, अच्छा बोलना, ज्यादा funny रहना, motivate करना, friendly behave रखना etc etc. हमारे बोलने का मतलब है कि, कुछ special quality जो ओरो में ना होकर सिर्फ आप में हो, यही quality आपको ओरो से unique बनाती है.

अब बात करते है कि, awesome कैसे बना जाये? क्या awesome बनना सभी के लिये आसान है? क्या एक simple person awesome बन सकता है?

जी, हा awesome बनना ज्यादा मुस्किल नहीं है. सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ ये है कि, आपको अपने आपर believe करना होगा कि, “हा मैं awesome हु या मैं awesome बन सकता हु”. यही चीज़ आपको proud और confidence feel करवायेगी और रही बात awesome बनने की तो आपको अपने life में कुछ changes करने होंगे.

Awesome के बारे में ओर जानने के लिये आपको ये article पूरा पढना होगा. So, please check out below for more information……………………………….

Awesome कैसे बने – Make Awesome In Hindi

लोगो के सामने कैसे Awesome रहे

Awesome का मतलब ही यही होता है कि, लोग आपको बोले कि यार ये बंदा awesome है. तो अगर आप लोगो के सामने awesome बनना चाहते हो तो आपको लोगो के बीच के understanding को समझना होगा.

1. सबके सामने Equal रहे

आप हर रोज कई लोगो के साथ मिलते है और हर लोगो के साथ equal relation रखना बहुत मुस्किल होता है. पर अगर awesome बनने की बात करे तो आपको हर किसी के साथ एक जेसा behave रखना होगा और सबको एक जेसा समझना होगा.

बहुत लोगो का behave होता है कि, वो अपने status के लोगो के साथ ही रहना पसंद करते है और अपने से छोटे लोगो को respect नहीं देते, अगर सही कहे तो इस तरह का behave attitude कहलाता है. आपको ये समझना चाहिये कि, दुनिया में सभी लोग एक जेसे है आप status के दम पर किसी को judge नहीं कर सकते.

हा अगर आपको कोई respect नहीं दे रहा है या आपसे कोई नाराज है तो आपको ये जानना चाहिये कि, वो आपसे क्यु नाराज है. हो सकता है कि, आपकी किसी बात या गलती की वजह से वो आपसे नाराज हो. ऐसे में आपको माफ़ी मंगनी चाहिये और sorry feel करना चाहिये. अगर फिर भी सामने वाला आपको respect ना दे तो आपको सामने वाले को ignore मार देना चाहिये.

2. अपने Relation को मजबूत बनाये

Relationship को मजबूत बनाने के लिये आपको बहुत सी बातो को ध्यान में रखना होगा तभी आप अपने लोगो के बीच awesome बन सकते हो जेसे कि :-

  • जब भी आप अपने दोस्त, relatives या lover से मिलो तो हमेशा face पर smile रखे, इससे communication अच्छी रहती है.
  • हमेशा सामने वालो के सामने normal रहने की कोशिश करे. ज्यादा बनना या सामने वाले को show off करने से बचे, ये चीज़े relation के bonding को तोडती है.
  • अगर किसी को आपकी help की जरुरत हो तो बिंदास उनकी help करे. Help करने से आप सामने वाले का दिल जीत लेते हो.
  • इस बात का ध्यान रखे कि, जिस तरह आप लोगो के सामने हो वेसे ही आप अन्दर से भी होने चाहिये. हमारा बोलने का मतलब है कि, जेसे आप बहार से हो वेसे आप अन्दर से भी होने चाहिये.
  • वादे करके तोड़ने से बचे, ये चीज़े relation को खराब करती है.
  • अगर आपके relation में कोई अपनी life से नाखुश हो या वो अपने आपको demotivate feel करे तो उसे motivate करे.
  • Argument करने से बचे ये चीज़े आपको बुरा बनाती है.
  • जब भी किसी topic पर बात चल रही हो या बहस चल रही हो तो बात को बीच में काटने की कोशिश ना करे बल्कि अपनी बात को last में कहे. ये good manners कहलाती है.
  • जब भी आपको लगे कि, माहोल boring वाला हो तो उस माहोल को हसी मजाक में convert कर दे.

बाहरी Look से कैसे Awesome दिखे

लोग आपसे बात करने से पहले आपके looks को देखते है तब जाकर judgement करते है कि, आप किस तरह के हो. तो यहाँ पर हमने कुछ तरीके बताये है जिस वजह से आप awesome बन सकते हो.

1. अपनी Body Language सही रखे

बहुत कम लोगो को ये पता होगा कि, लोग आपकी बातो से कम impress होते है बल्कि आपके body language से जल्दी होते है. आपकी body language सामने वाले को बहुत कुछ बता देती है. For example :-

मान लो कि, आपसे कोई बात कर रहा है औरे ऐसे में आप टेड़े मेढे खड़े हो या अपना sir इधर उधर घुमा रहे हो या shoulder झुके हुये हो तो इससे सामने वाले को intimate हो जाता है आप उसकी बातो को ध्यान से सुन नहीं रहे हो. इस तरह की body posture आपके impression खराब करने के लिये बहुत है.

तो अब बात करते है कि, सही posture क्या है. कुछ research से पता चला है कि, जो लोग straight खड़े रहे है, उनके shoulder ऊपर रहते है, हाथ बंधे हुये या दोनों हाथ आपर में मिले हुये होते है और आखो में आप्खे देखर कर बात करते है या सुनते है ऐसे लोग जल्दी ही impression पा लेते है.

2. Healthy Lifestyle को Follow करे (Fit रहे)

Healthy lifestyle को follow करने से आप अपने आपको active feel करा सकते हो और अपने आपको अच्छा दिखा सकते हो. यहाँ पर आपको अपने lifestyle में कुछ changes करने होंगे जेसे कि :-

  • Healthy खाना आपके body को balance रखने में help करते है खासकर आपके face में glow लाता है, आपके lips में shinning लाता है, आपके body को good shape में रखता है और आपको अच्छी खासी energy देता है ताकि आप अपने day को अच्छे से enjoy कर सको. अब बात करते है कि, healthy food में क्या क्या खाया जाये? आपको अपने daily routine में vegetables, fruits, grains, meat, dairy product को follow करना चाहिये.
  • इस बात का ध्यान रखे कि, diet को अति ज्यादा ना खाये, इससे आपको laziness feel हो सकता है. इस बात को भी ध्यान में रखे कि, fatty product और junk food को अपने diet में ज्यादा ना ले, ये product आपको unhealthy बनाते है.
  • अब बात करते है कि, आपको कितना rest करना चाहिये जिससे आप अपने आपको fresh feel कर सको. अगर doctors की माने तो उनका कहना है कि, अच्छी और पूरी नींद लेने के लिये आपको 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरुरी है अगर आप इससे ऊपर भी सोना चाहो तो so सकते है ये कोई shame वाली बात नहीं है. पूरी नींद लेने से आप active feel करते हो और आपके face पर चमक होती है.
  • इस बात का भी ध्यान रखे कि, सोने का अपना एक time होता है अच्छी नींद लेने के लिये आपको रात के 10 बजे तक so जाना चाहिये और morning 5 बजे तक उठ जाना चाहिये. Doctors का मानना है कि, जो लोग इस time को follow करते है वो लोग ओरो लोगो से ज्यादा young और active रखते है.
  • अब बात करते है कि, exercise आपके लिये कितना जरुरी है? जेसा की आप सभी को पता है की exercise करने से body और mind healthy रहता है. Regular exercise आपको active रखने में help करता है और आपको chargeable भी रखता है.
  • अगर आप exercise का फायदा लेना चाहते है तो आपको morning के time करना चाहिये. Exercise में आप running, walking, jogging कर सकते है. अगर आपको gym का शोक है तो आप gym join कर सकते है. अगर आपको कोई game अच्छी लगती है तो आप वो भी खेल सकते है. बस एक बात का ध्यान रखे कि, regular exercise करते रहे.

3. अपने आपको साफ़ सुधरा रखे

लोगो का ये मानना है की जो लोग अपनी care नहीं कर सकते वो किसी की भी care नहीं कर सकते. तो इससे आपको एक बात साफ़ साफ़ पता चल गयी होगी कि, खुद को साफ़ सुधरा दिखाना कितना जरुरी है. खुद को अच्छा दिखाने के लिये regular नहाये, अपने आपको साफ़ रखे, regular brush करे, अपने hairstyle को अपने face के हिसाब से रखे, अपने face को regular face wash से साफ़ करे, अपने नाखुनो को regular काटे, अपना dressing sense अच्छा, हो सकते तो matching कपडे पहने, regular perfume का use करे इससे पसीने की गंध नहीं आती etc etc.

अपने आपको साफ़ सुधरा रखने के साथ साथ आपको positive attitude में भी रहना सीखना होगा. अपने आपको सीधा रखे, आपका face हमेशा ऊपर होना चाहिये, बात करते time face पर smile होना चाहिये, हमेशा relaxed रहे, अपने आपको cool दिखाने की कोशिश करे etc etc.

तो दोस्तों हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको हमारा ये article बहुत ज्यादा पसंद आया होगा. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमे comment करे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day.

Advertisement
loading...

4 COMMENTS

  1. Mujhe apka article acha lga asha karta hu ki ap ese he article humare bich me laate rhe jisse hum apni personality development kar sake

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here