Hard worker कैसे बने – Make Hard Worker

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों हम आपका तहे दिल से स्वागत करते है अपने blog पर. दोस्तों आज का article है कि, “Hard worker कैसे बने”. आप किसी भी successful businessman या लोगो से ये पूछोगे कि, कामयाब होने के लिये क्या करना चाहिये? तो सब का यही जवाब होगा कि, “Hard work is the key of success”. दोस्तों सबसे पहले हम आपको ये बताते है कि, hard work का मतलब क्या है? Life में आप जो बनाना चाहते है या आप कुछ पाना चाहते है उसके लिये आपको focus, time management, dedication और effort करना होता है इसे hard work कहते है.

अब सवाल ये उठता है कि, क्या सभी के लिये hard work करना आसान है? हमारे हिसाब से अगर सभी के लिये hard work आसान होता तो आज दुनिया में नाकामयाबी शब्द ना होती. यहाँ पर एक बात जो समझने वाली है और वो है कि, hard word कोई माँ के पेट से सीख कर नहीं आता है और ना ही ये naturally है. Hard work को पाना पड़ता है तभी आप success हो सकते हो.

अगर आपको लगता है कि, आप hard worker नहीं हो या आप life में successful नहीं हो पा रहे हो तो निराश होने की जरुरत नहीं है. दोस्तों हम आपको इस article में कुछ ऐसे tips and tricks बतायेंगे जिसकी मदद से आप अपने आपको hard worker बना सकते हो. So, please check out below for more information……………………………………

Hard worker कैसे बने – Make Hard Worker

Hard Worker बनने के लिये, कुछ बाते जो समझने वाली है

दोस्तों इस section में हम आपको direct tips and tricks नहीं बतायेंगे बल्कि हम आपको कुछ एसी चीज़े बतायेंगे जो आपको अपने काम में नहीं करना है तब जाकर आप hard worker बन सकते हो.

1. सबसे पहले अपनी Lifestyle Change करे

इंसान की lifestyle उसके सोचने, करने पर बहुत प्रभाव डालता है. तो अगर आप hard worker बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी पुरानी lifestyle को change करना होगा और new lifestyle को follow करना होगा. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि अगर आप अपने daily life में tiredness, stress और tension बहुत feel करते है तो ऐसे में आप hard work नहीं कर पाओगे.

एक studies से पता चला है कि, जो इंसान proper rest नहीं करता है उसे ज्यादा tiredness, tension और stress feel होता है ऐसे में काम की output कम आती है और performance कम होती है. तो अगर आपकी सोने की timing सही नहीं है या आप काम की वजह से proper सो नहीं पाते हो तो सबसे पहले आपको अपना sleeping timing सही रखना होगा. Doctors की माने तो 7 से 8 घंटे की नींद सबसे best है इतने time में आप full fresh हो जाओगे.

Research ये भी दावा कर चुका है कि, अगर आप regular exercise करते हो तो इससे आपको focus और concentration करने में help मिलता है. तो अगर आपका ज्यादा time office के desk में computer के साथ बीतता है तो आपको हर रोज कम से कम 20 से 30 minute exercise करना चाहिये.

अब बात करते है कि, आपको खाने में बदलाव करना चाहिये की नहीं? देखिये आप जो कुछ भी खाते है उसका असर आपके दिमाग और आपके body पर पड़ता है तो इसका मतलब है कि, आपके लिये अच्छा खाना खाना बहुत जरुरी है. ऐसे में good balanced diet को follow करे. खाने में आप green vegetables, fruits, dry fruits, juice, meat, egg, milk, dairy product ले. दोस्तों जितना हो सके उतना junk food को avoid करे ये आपके सेहत के लिये सही नहीं है.

2. Multiple काम ना करे

आज के time में सबसे ज्यादा value multiple काम करने वालो की है but क्या एक hard worker के लिये multiple काम करना शोभा देता है? अगर research और studies की बात करे तो इनसे पता चला है कि, multiple काम करने से performance और concentration बिगड़ता है. कुछ research ने तो ये भी दावा करा है कि, multi-pal task करने से brain distract हो जाता है. तो दोस्तों multiple काम करने से बचे और एक ही time पर एक ही काम करे. इससे आपका हर काम में मन लगेगा.

3. कभी भी Complain ना करे

वेसे तो complaining करना human nature है but हर time complain करना, ये सही नहीं है और अगर आप काम में ज्यादा complaning करते है तो ये आपके लिये ओर सही नहीं है. काम में complaining करने का मतलब है कि, आप अपने काम के जिम्मेदारियो को serious नहीं ले रहे या आप जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते. तो दोस्तों complain करना बंद करे और अपनी गलतियों को माने.

काम में Focus कैसे बनाये

दोस्तों आपको अब तक ये तो पता चल गया होगा कि, hard work के लिये focus का होना बहुत जरुरी है. तो अब हम आपको इस section ये बतायेंगे कि, काम में focus कैसे लगाया जाता है?

1. काम करने की जगह Clean रखे

आप office में काम करते है या घर पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. पर आप जहा पर भी काम करते है वो जगह साफ़ सुथरी होनी बहुत जरुरी है specially आपका table. Table एक एसी जगह है जहा पर आप कई घंटे spend करते हो.

कई लोगो की ये गन्दी आदत होती है कि, वो table पर सामान बिखरा हुआ पसंद करते है. तो अगर आपकी भी आदत ऐसी है तो हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपका focus अच्छा नहीं होगा क्योंकि table पर पड़ी चीज़े आपको distract करती है.

अच्छा focus और concentration बनाने के लिये आपको अपना table साफ़ रखना होगा. table पर वही चीज़े रखे जो आपके लिये important है जेसे कि :- pen, copy, books, files etc etc.

2. Schedule बनाये

आपके लिये पहले ये जान लेना बहुत जरुरी है कि, hard worker बनने के लिये time management की जरुरत होती है. तो दोस्तों आपको अपना हर रोज का schedule मतलब to do list बनाना होगा. इस to do list में आपको ये mention करना होगा कि, आपको आज के दिन क्या क्या करना है. दोस्तों सबसे पहले आसान काम ना करे बल्कि आसान काम को last में रखे और hard काम को पहले करे. अगर आपको लगे कि, काम पूरा नहीं हो पा रहा है तो उस काम को अगले दिन के लिये रखे दे. अपने काम को पूरा करने के लिये deadline बनाये.

3. फालतु के कामो से बचे

कई लोगो की आदत होती है कि, वो काम करते करते कुछ खाने लग जाते है, phone पर लग जाते है या काम करते करते आलस मारने लग जाते है. क्या आपको लगता है कि, इस तरह की distraction आपको hard worker बनायेगी? हमारे हिसाब से नहीं? काम में focus का होना बहुत जरुरी है और distraction focus को बिगाड़ता है. तो दोस्तों कामो के बीच फालतु के काम करने से बचे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे commenting के through बताये. अगर आपको ये article बहुत अच्छा लगा हो तो please share करना ना भुले. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

5 COMMENTS

  1. sir mujhe kisi se dhooka milaa Hai bhot dhukh hoo raha to kese dhukh ko khatam karu ap apne paas se koi idea bataoo..

  2. sir ji hello sir apne upper kese depend rahe naa ki kisi or k upar depend kai log or o k upar depend rahe te ho to problem me rahe jaa te Hai to plz koi tarika batao jis ki madat se hum khud par depend rahe sake

  3. sir mai jab kisi bhi friend yaa relative k sath bazar jaa taa hu tab mai khud ko un logo se kamjor samaj ta hu matlab ki ek daar saa lag ta hai koi acha sa tarika batao

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here