Impossible को Possible कैसे बनाये – Make Impossible Possible

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Impossible को possible कैसे बनाये”. क्या सही में एक इंसान के लिए कुछ भी नामुमकिन है? हमारे हिसाब से “नहीं” क्योंकि मनुष्य ही इकलोता ऐसा है जिसके पास ज्यादा सोचने की शक्ति है इंसान चाहे तो कुछ भी कर सकता है.

तो फिर इंसानों के बीच ये “impossible” मतलब नामुमकिन word आया कहा से. हमारे हिसाब से इंसानों के बीच कुछ ऐसे भी इंसान है जिनके लिये possible भी impossible है. तो ऐसे लोगो को क्यु लगता है कि, कुछ भी कर पाना impossible है? इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है जेसे कि :- सही ज्ञान ना मिलना, positivity की कमी, confidence की कमी, अच्छे सहयोगी का ना मिलना, negativity का होना etc etc.

तो दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आपके अन्दर भी इन्ही चीजों की कमी है जिस वजह से आप लोग कामयाब नहीं हो पा रहे है तो आपके लिए हमारे पास कुछ ऐसे tips है जिनकी help से आप किसी भी नामुमकिन काम को मुमकिन कर सकते हो. So, please check out below for more information…………………………………………….      

Impossible को Possible कैसे बनाये - Make Impossible Possible

पहले अपने Mind को Set करे

दोस्तों जेसे की हमने आपको ऊपर भी बताया था कि, इंसान ही इकलोता ऐसा है जिसके पास सोचने की शक्ति है और सोचने की शक्ति आपके दिमाग से आती है. तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने mind को set करना होगा कि, इस दुनिया में कुछ भी impossible नहीं है. इसके लिये आपको हमारे तरीको को follow करना होगा.

1. सबसे पहले अपना एक Goal Set करे

दोस्तों अगर आपको ये ही नहीं पता होगा कि, आपने करना क्या है तो आप कैसे अपने goal को achieve करोगे. तो सबसे पहले अपना एक goal set करे की आपको असल में करना क्या है? हर किसी के लिए अपना goal चुनना आसान नहीं होता है क्योंकि कईओ को तो ये भी पता नहीं होता है कि, मुझे क्या पसंद है या मैं क्या कर सकता हु? तो अगर आप भी इसी तरह से confuse में है तो हम आपको बताते है कि, अपना goal कैसे ढूंढे? यहाँ पर आपके लिए impossible काम अपना goal को ढूंडना है.

इस बात को मानाने में आपको कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये कि, हर किसी के अन्दर कुछ special होता है. किसी को अपनी क़ाबलियत खुद पता चल जाती है तो किसी को धुंडने में पूरी जिंदगी कम पड़ जाती है. पर ऐसा नहीं है कि, अगर आपको अपनी क़ाबलियत नहीं मिल रही है तो आप कोशिश करना छोड़ दो. आपको try करना कभी नहीं छोड़ना चाहिये.

ये देखिये की आपको किस काम को करने में मजा आता है. उसके लिये हो सकता है कि, आपको बहुत सारे काम करना पड़े. जब आपको अपना पसंद का काम मिल जाये तब वो काम आपका life का goal होना चाहिये.       

2. खुद पर विश्वाश रखे

Possible और impossible ये सब आपके विश्वाश पर है. अगर आप खुद पर believe रखते हो तो आपके लिए कोई भी काम नामुमकिन नहीं है. पर अगर आप खुद पर believe नहीं रखते तो आपके लिये कुछ भी आसन नहीं है. तो आप अब समझ गये होंगे कि, खुद पर believe रखना कितना important है.

तो अब हम आपको बताते है कि, खुद पर trust या विश्वाश कैसे रखे? सबसे पहली बात जो ये मानाने वाली है कि, आप इंसान है और आपमें सोचने की शक्ति है. आप जो सोचते है वो कर सकते है. आप 5 तत्व से बने है और earth भी इन्ही से बनी है तो आपके लिए इस धरती पर कुछ भी करना मुमकिन है. ये सब तभी हो सकता है जब आप ये माने की आप कुछ भी कर सकते हो.

3. हमेशा Positive रहे

आप इंसान है तो positive negative का चलना आमा बात है. अब आपको ये decide करना है कि, आपको क्या चुनना है. Positive negative चुनने से पहले आप लोगो को ये बता दे की ये है क्या?

Positivity एक अलग power है, जब ये रहती है तब आपके लिए कुछ भी नामुमकिन सा नहीं होता. आपमें एक अलग सा एहसास होता है. अब बात करते है कि, negativity क्या है, negativity इंसान को हर चीज़ में झुका कर रखता है, इंसान के लिए हर काम नामुमकिन लगता है.

तो दोस्तों अब आप positivity और negativity को अच्छे से समझ गये होंगे. तो यहाँ पर हम आपको suggest करेंगे कि, life में हमेशा positive रहे तभी आप अपनी हर मंजिल को आसानी से हासिल कर सकते हो.

अब काम पर लग जाये

दोस्तों इस section में हम आपको ये बतायेंगे कि, goal मिल जाने पर उसे कैसे हासिल किया जाता है या impossible काम को कैसे possible में convert किया जाता है.

1. Planning करे

Planning से किया हुआ काम आपको हमेशा सफलता दिलाता है चाहे वो impossible काम ही क्यु ना हो. तो दोस्तों आपको सबसे पहले अपने हर रोज का एक goal set करना होगा. तो सबसे पहले एक time table बनाये और उसमे ये mention करे की आपको हर रोज कितने घंटे काम करना है और किस किस time पर break रखना है. Time table बनने के बाद इसे हर रोज follow करे.

2. Advice लेने के लिए लोगो की सलाह ले

कभी कबार हम अपने काम में इतने उलझ जाते है की हमे समझ में नहीं आता है की अब क्या करे? तो ऐसे में आपको लोगो से advice लेनी चाहिये. उन लोगो से अपनी बात share करे या advice ले जो आपके line के है मतलब आपसे उस काम में senior है. ऐसे में आप बहुत कुछ सीख सकते है.

जब आप किसी से अपनी बात कहे तो, ध्यान से सामने वाले की बातो को सुने और follow करे. ऐसे में सामने वाले को लगेगा की आप अपने काम के लिए बहुत serious है. हो सकता है की सामने वाला आपको और भी कुछ important बाते बता दे जो आपके impossible काम को possible बनने में काम आजाये.

3. Fail होने पर अपने आपको Motivate करे

दुनिया के जितने भी successful man है उन सब का यही कहना है कि, Success is 99% failure. तो अगर आप अपने काम में fail भी हो जाते है तो ये कोई नयी बात नहीं है. आपका बार बार fail होना ये साबित करता है कि, आप success की तरह निकल पड़े हो.

अगर आपको कभी भी लगे कि, आप अपने मंजिल से दूर जा रहे है या आपका बार बार फैल होना आपको कमजोर बना रहा है तो ऐसे में आपको inspirational और motivational की बहुत जरूरत है. आप ऐसे time पर books, novels, movie देख कर अपने आपको positive कर सकते है.

4. दुबारा करे

गिर कर खड़ा उठना और फिर गिर कर खड़ा उठना ये इंसान की फिकरत है. अगर आप पूरी तरह से उस काम में fail हो जाते है तो ऐसे में अपना मन भारी ना करे बल्कि फिर try करे. बार बार try करना आपको experience देता है और यही experience आपको कामयाब बनाता है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा. बताने के लिए हमे commenting section में comment करे. अगर आपके मन में कोई और सवाल है तो हमसे पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

11 COMMENTS

    • vivek ji, weakness ko dur karne ke liye aapko healthy diet leni start karni hogi jese ki green vegetables, juice piyo, shake, dry fruits, fruits

  1. आप इंसान है और आपमें सोचने की शक्ति है. आप जो सोचते है वो कर सकते है te wali line sab se achi lagi mujhe bhot best line likhi Hai

  2. कभी कबार हम अपने काम में इतने उलझ जाते है की हमे समझ में नहीं आता है की अब क्या करे? तो ऐसे में आपको लोगो से or ye line bhi bhot achi Hai bilkul achi

  3. hello sir, mujhe all time negative thoughts hi aate h ur esi wjha se main koi work bhi nhi kr pati hu ur main kisi na kisi problam ko leker kafi hyper ho jati hu waise bhi sir esi wjha se main bhimar ho jati hu sir plz aap mujhe btatye m kya karo sir…….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here