Makeup कैसे करे – जबरदस्त तरीके

कैसे हो दोस्तो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, Makeup कैसे करे”. लड़को को मेकप की ज़रूरत नही होती पर लड़कियो मे मेकप की मारामारी बहुत है. लड़किया या महिलाए बिना मेकप के कही भी जाना पसंद नही करती. अगर reason पूछा जाए तो सबका यही कहना होता है की, बिना मेकप के मैं अच्छी नही लगती”. महिलाए या लड़किया हमेशा से ही एक दूसरे से अच्छा दिखने की कोशिश करती है, इस चक्कर मे कोई ब्यूटी पार्लर मे जाती है तो कोई घर पर ही खुद makeup करना पसंद करते है. अगर आप मेकप लाइन मे नयी है और मेकप करना सीखना चाहती है तो आपको ये पता होना चाहिए की मेकप मे क्या होता है और कैसे लगाया जाता है. इस आर्टिकल मे हम आपको यही सब बताने वाले है. So, please check out below……………………………………………………………….

makeup-kaise-kare

Face का Makeup

आपको सबसे पहले ये पता होना चाहिए की face पर makeup लगाने से पहले क्या क्या करना चाहिए और उसके बाद क्या करना चाहिए. हमने नीचे step by step बताया है की मेकप के लिए पहले और बाद मे क्या करे.

1. Face को Clean करे

दोस्तों सबसे पहले फेस पर कुछ भी apply करने से पहले चहरे को अच्छे से क्लीन करना चाहिए ताकि आपके face का dirt या पहले से लगा हुआ हल्का मेकप भी रिमूव हो सके. फेस को क्लीन करने के लिए आप रोज़ वॉटर की हेल्प ले सकते है या फिर फेस क्लेन्सर का भी इस्तेमाल कर सकते है. इन दोनो के इस्तेमाल से आपका फेस टोटली क्लीन हो जाएगा फिर आप आगे अच्छे से makeup face पर apply कर सकते है.

2. Concealer का इस्तेमाल

दोस्तों concealer का इस्तेमाल face पर इस लिए किया जाता है ताकि आपके चेहरे का dark circles, दाग धब्बे, spots को छिपाने का काम करता है. इसको apply करने के लिए आप ब्रश का इस्तेमाल या फिंगर का इस्तेमाल कर सकते है ओर दोस्तों concealer को लेते टाइम ये ज़रूर ध्यान रखे की अपने skin tone से match करता हुआ concealer ही लगाए. Concealer का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए ओर अगर आपकी skin ड्राइ है तो liquid concealer ही लगाना चाहिए. तो आप इसे easily apply कर सकते है.

3. Foundation का इस्तेमाल

फाउंडेशन का इस्तेमाल मेकप के base बनाने के लिए किया जाता है. अगर आपको foundation चेहरे मे apply करना है तो इसका इस्तेमाल आप फाउंडेशन मे थोडा ब्यूटी क्रीम मिक्स करके face ओर गर्दन मे अप्लाइ कर सकते है. पर दोस्तों एक बात हम आपको बताना चाहते है की फाउंडेशन का इस्तेमाल गर्मी मे कम ही करना चाहिए क्यूकी फाउंडेशन से गर्मी मे पसीना जल्दी आने लग जाता है जिसकी वजह से makeup तो खराब होता ही है साथ ही साथ face मे pimples के होने का भी डर होता है. So, guys फाउंडेशन की जगह आप concealer का इस्तेमाल करे तो बढ़िया है क्यूकी ये latest और best तरीका है. 30 की उमर से ज़्यादा ladies को फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए. फाउंडेशन हो या कन्सीलर दोनो का इस्तेमाल बहुत कम करे.

4. Touch-up करे

Blusher के इस्तेमाल से हम अपने फेस को touchup देते है ताकि मेकप ओर अच्छा दिखे ओर फेस पर सूट करे. अपने face tone के according ही blusher का इस्तेमाल करे क्यूकी blusher मे भी कई skin color provided होते है. Example के लिए सवली फेस वाले ब्राउन कलर ओर गोरे स्किन वाले पिंक कलर का इस्तेमाल कर सकते है. ध्यान रखे की blush का इस्तेमाल फेला कर और हल्के हाथ से करे.

5. Eyebrow Shape

मेकप करते टाइम हमारी कभी कभी नज़र आइब्राउस पर नही पड़ती पर दोस्तों ये फेस का एक important part है जो आपके face को ओर अच्छा दिखाता है. तो अपने eyebrow की shape को इग्नोर ना करे. इसको हाइलाइट करने के लिए eyebrow pencil का इस्तेमाल कर सकते है और जो शेप है उससे ओर अच्छा शेप दे सकते है. अपने eyebrow के किनारे आउटलाइन करे ओर बीच मे कलर fill करे.

आँखो का मेकप

  • आँखो को सुंदर ओर ब्यूटिफुल दिखाने के लिए eyeshadow, eyeliner, मस्कारा etc etc का इस्तेमाल करे.
  • पर इसको लगाने के लिए भी कुछ बाते ध्यान मे रखनी पड़ती है. सबसे पहले eyeshadow लगाना चाहिए.
  • Eyeshadow लगाने के कई तरीके होते है सो आपको जो comfortable लगे उसे apply करे. अगर आप चाहते है की आपके आँखे ओर ज्यादा अट्रॅक्टिव लगे तो डार्क कलर इस्तेमाल करे.
  • उसके बाद eyeliner का इस्तेमाल होता है. Eyeliner का इस्तेमाल आँखो को बड़ा दिखाने के लिए होता है ओर इसके रहते आपको काजल का इस्तेमाल भी नही करना पड़ता है. Eyeliner से आँखे गहरी दिखती है.
  • Now मस्कारा, जिसकी आपकी आँखो के पलके ज़्यादा सुंदर दिखती है. मस्कारा बहुत आराम से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपका मेकप खराब ना हो.

Lips का मेकप

  • अगर आप चाहते है की आपका लिपस्टिक लोंग टाइम तक चले तो हमेशा अच्छी क्वालिटी का लिपस्टिक इस्तेमाल करे ओर उसके लिए vitamin rich lipstick choose करे ये आपके lips को सुखाता नही है ओर साथ ही साथ आपके लिप्स को healthy भी रखता है.
  • Lipstick लगाते time बहुत ladies के lipstick की shape का होना भी बहुत ज़रूरी है जो एक सही shape provide कर सके. इसके लिए आप lips के border पर liners की help से एक सही शेप दे पाएँगे.
  • दोस्तों अगर आपके लिप्स काफ़ी चोडे है तो उसे पतला दिखाने के लिए बॉर्डर के आउटसाइड फाउंडेशन का इस्तेमाल करे. जिससे लिप्स का बाकी कलर ना दिखा पाए ओर उसके अकॉरडिंग आप लाइनर का इस्तेमाल कर lipstick easily लगा सकती है.
  • और अगर आपके lips कुछ ज़्यादा ही पतले है तो उससे छोड़े दिखाने के लिए लाइनर का इस्तेमाल अपने लिप्स के आउटसाइड मे करे और फिर लिपस्टिक का इस्तेमाल करे. इससे लिप्स भरे भरे लगते है पर ध्यान दे की ये trick आप पर सूट कर रही है की नही.
  • End last मे लिप्स का फिनिशिंग लुक देने के लिए आप लीप ग्लॉस का इस्तेमाल कर सकते है जो आपके actual lipstick को कवर करके रखेगा ओर साथ ही साथ आपके lips shine भी करेंगे.

तो फ्रेंड्स हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. हमे अपने opinion बताने के लिए ज़रूर कॉमेंट करे और हा साथ ही साथ मे इस आर्टिकल को शेयर भी करे सोशियल मीडीया साइट्स पर. Take care and have a nice day.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here