मन को काबू करने के 7 तरीके

Hello friends केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करते हैं अपने blog पर और आज का article है, मन को काबु कैसे करें”। यदि आप सही मे हम से ये सवाल पूछेंगी कि, क्या सही मे मन को काबू मे किया जा सकता है”। तो हमारा जवाब है कि, हां किया जा सकता है”। दोस्तो मन बहुत चंचल होता है उसे काबू मे करना बहुत मुस्किल है but नामुमकिन नहीं है। दोस्तो पहले ये समझ ले कि मन का चंचल होने का क्या मतलब है? Example के तौर पर जेसे कि :- आप किसी एक field मे हो और आप कही group में बैठे हो, उस group में आपने किसी के काम के बारे में सुना और आपका मन वो काम करने को करा। फिर किसी दूसरे ने अपने काम के बारे में बातचीत करी और वो भी काम आपको पसंद आया। मतलब हमारा बोलने का ये है कि, आपका मन में ठहराव नहीं है। तो दोस्तो अगर आप के साथ भी ऐसा हो रहा है तो समझ ले कि आपके मन आपके काबु में नहीं है। नीचे हमने ऐसे कुछ tips बता रखे हैं जिसकी मदद से आप मन को काबू करने में सफल हो सकते हो। So, please check out below …………………………………….. …….

Mann Ko Kabu Karne Ke 7 Tarike

मन को काबु करने का तरीका

नीचे हमने ऐसे कुछ tips बता रखे हैं जिसकी help से आप अपने मन को काफी हद तक control में रख सकते हैं। तो इन्हें पढ़े और follow करें। हमे उम्मीद है कि आपको इससे बहुत मदद मिलेगी।

1. Breathing Exercise करे

Breathing Exercise की ज़रूरत तब पड़ती है जब हम डरे होते है या फिर nervous होते है। तब हमारा दिमाग काम करना बंद देता है उसी दिमाग को control पाने के लिए ओर activate करने के लिए breathing exercise की ज़रूरत होती है और इसे करने से हम अपने मन को कंट्रोल मे ला सकते हैं। तो ये अच्छा तरीका है …………. आप ज़रूर ट्राई करे।

2. अपनी Success को बनाए रखे

आपने अपने आप को कई बार देखा होगा कि जब आप कोई काम कर रहे होते हैं और आप उस काम को हासिल करने के बहुत करीब होते हैं तो बीच मे कही ना कही से आपके मन में doubt होने लगता हैं कि, यह काम होगा कि नहीं”। बस यही time ऐसा होता है जब आपको सही decision लेना होता है। अगर आप अपने मन में ये सोचोगे कि, हा ये काम होगा तो दोस्तों यकीन मनो कि वो काम जरुर पूरा होगा. अगर आपके मन में “ना” कि feeling आई तो आप अपनी कामयाबी के इतने पास होने के बावजूत भी बहुत दूर हो जाओगे.

3. ख़ुशी को ढूंढे

सबसे पहले कुछ भी काम करने के लिए खुद का खुश होना जरुरी है।. सबसे पहले आप कोई भी काम क्यु ना कर रहे हो बस उस काम को पुरे ख़ुशी मन के साथ करे। फिर देखिये कि वो काम केसे नहीं पूरा होता। ख़ुशी हासिल करना इतना मुस्किल नहीं है जितना कि लोगो को लगता है.

4. Positive सोचे

दोस्तों हम life में कोई भी काम करते है तो उससे पहले हमारे mind में ये बात जरूर आती है कि हमे उस काम में success मिलेगी या नहीं? तो इसका बहुत ही simple answer है कि अगर आप खुद कि मर्जी से वो काम कर रहे हो तो वो कभी ना कभी पूरा जरूर होगा. बस उसके लिए positivity का होना जरूरी है। But अगर आप पहले से ही mind में set कर लेते हो कि ये काम मुझसे नहीं होगा या मैं कर नहीं सकता तो वो negativity की habit हो जाती है. So guys हमेशा positive सोचे ताकि आपका mind आपके control में हो. आप लोगो को बता दे कि positive सोच mind को control करने में help करती है.

5. बुरी आदतों को Ignore करे

बुरी आदतों से हमारा मतलब है कि :- शराब, गुटका, smoking को इगनोरे करे because कई लोग शराब का use इसलिए भी करते है कि उनका मानना है शराब से tension दूर होती है। But दोस्तों alcohol लेने से कोण सी tension दूर होती है। Tension कम हो या ना हो but other health problem जरूर बढ़ जाती है। तो ऐसे में आप खुद को control कैसे कर पाओगे। So it’s better की आप bad habit को ignore करे और अपने मन को काबु करने में focus रखे।

 

6. Do Yoga

Yoga हमारे ख्याल से सभी करते होंगे, जिसमे सबसे ज्यादा college और school के students include होंगे. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की योगा सबके लिए बहुत benefits है. Daily yoga करने का routine बनाये। Yoga करने से मन काबु में तो रहता है ही पर साथ साथ health भी perfect हो जाती है. इसमें yoga के साथ आप meditation भी include कर सकते है.

7. Physical Movement करे

दोस्तों अगर आपने sports join नहीं किया है तो mind control करने के लिए जरुर join करे. एसी कोई game जिसमे आपको interest हो या एसा कोई sports जिसमे आप success पा सकते हो. Research से पता चला है कि जो sports join करते है या जो game खेलते है उनका mind औरो से ज्यादा control में रहता है. Mind गलत चीजों में divert नहीं होता है. Physical movement का ये मतलब नहीं है कि आप sports को ही join करे आप dance class join कर सकते हो और GYM join कर सकते हो।

आपको ये article कितना अच्छा लगा, हमे comment के through एक बार जरुर बताये. अगर आपको लगता है कि, किसी और टॉपिक के ऊपर article लिखना चाहिये तो आप हमसे बोले, हम जरुर लिखेंगे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

निचे और भी article है please इन्हें भी पढिये

loading...

8 COMMENTS

  1. Ha upar diya he vaisa hi mere sath aj take hota aya he lekin aj muze e topic padhane mila aur muze kya karana chahie yah malum pada ab Se me aisehi karunga taki muze bhi mere dosto jaisi unnati mil sake
    Thank you

  2. Hiii mera name Jaymin he mujhe bat bat me tension rehta he me jitna bhi positive sochu pr annt me negetive he hoja ta hu to mujhe batav me kya Karu…..

    • jaymin parmar ji, mind control karna sikhe mtlb…………. yoga meditation kare……….. aap humari site par ispar article padh sakte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here