महंगाई डायन खाये जात है – Saving Money Tips In Hindi

हेलो फ्रेंड्स केसे हो आप सब, हमे उम्मीद है की आप सब मज़े मे ही होंगे. दोस्तो आज के आर्टिकल का टाइटल पढ़ कर आप थोडा भोचके तो ज़रूर हो गया होंगे. दोस्तो वेसे आज का आर्टिकल है की, पैसो की बचत कैसे करे” पर आज हम सोचा की थोडा टाइटल मजेदार होना चाहिए. दोस्तो जेसा की आप सभी को पता है की फास्ट लाइफस्टाइल और महंगाई के कारण आज के टाइम मे पैसा बचाना (saving money) बहुत मुस्किल है. आज के टाइम मे ज़रूरते ही पूरी हो जाए तो वही बहुत है. सभी घरवाले पैसे बचाने के बारे मे सोचते भी है और करते भी है पर हर कोई पैसे बचा नही पाता. अगर आप सोच रहे है की बड़ी बड़ी बचत करके आप मनी सेविंग कर सकते है तो ये सोच आपकी ग़लत है आपको थोडा थोडा सेविंग करके ही स्टार्ट करना होगा तभी आप मनी सेव कर सकते है. दोस्तो अगर आपको money saving करने मे दिक्कत आराही है तो ये आर्टिकल आपके लिए परफेक्ट है.

Mehngai Dayain Khaye Jaat Hai – Saving Money Tips In Hindi

 

घर पर पैसे कैसे बचाये

अगर आपने घर पर ही पैसा बचाने सिख लिए तो आपको और कुछ करने की ज़रूरत नही है पर घर पर पैसा बचाना उतना आसान नही है जितना हम सोचते है. नीचे हमने कुछ ज़रूरी मुद्दों पर बात करी है. इन्हे पढ़े और समझे.

1. ज़रूरी समान ले

ज़रूरी समान का मतलब् है :- घर का राशन, कपड़े, मकान सब की अपनी अपनी ज़रूरते etc etc. हम पैसा बचाने के बारे मे हमेशा सोचते है पर कभी ये नही सोचते की अगर ज़रूरी सामानो मे थोडा बहुत कंट्रोल किया जाए तो हम और भी पैसा बचा सकते है. जेसा की आप सभी को पता है की रोटी, कपड़ा और मकान सभी के लिए बहुत ज़रूरी है और अगर आप ये सब effort कर सकते है तो आपको इसमे बचत करनी चाहिए. For example :- अगर आप कोई घर खरीदने के बारे मे सोच रहे है या rent home के बारे मे सोच रहे तो कोई cheap जगह को चुने. हो सकता है की इसमे आपको बहुत टाइम लग जाए पर कोशिश करने मे क्या जाता है. इसी तरह बात, कपड़े और राशन पर भी आती है. तभी आप पैसो को ज़्यादा सेव कर सकते हो अपने फ्यूचर के लिए.

2. अपनी ज़रूरतो को कम करे

हर किसी की अपनी अपनी ज़रूरत होती है और ज़रूरतो को पूरा करना सबका अधिकार होता है. आप अमीर हो या ग़रीब दोनो सूरत मे आप अपनी हेसियत के हिसाब से अपनी ज़रूरतो को पूरा करते हो. ज़रूरत पूरी करने का ये मतलब नही है की अपनी हेसियत से ज़्यादा पैसा खरचना. आप चीप क्वालिटी मे भी अपनी ज़रूरतो को पूरी कर सकते है और एसा करने से आप पैसा भी बचा सकते है. इसे कहते है saving money tips.

3. Bad Habit ना अपनाए

सभी लोगो की कोई ना कोई बुरी आदते होती ही है जिसपर वो पैसा खर्चता है. तो सबसे पहले अपनी bad habbit की लिस्ट बनाए और ये फाइंड करे की आप एक महीने मे उसपर कितना पैसा खर्चते है. जब आप हिसाब लगाओगे तो आपके होश उड़ जाएँगे, जी हा आप सही हिसाब कर रहे है. आपने कभी एक्सपेक्ट भी नही किया होगा की आप इन हॅबिट्स पर इतना खर्च करते है. तो दोस्तो या तो आप ये चीज़े छोड़ दे या इनको कम कर दे. एक बात हमेशा याद रखे की, बुरी आदते आपको बुरे वक्त मे ले जाती है तो जितना हो सके उतना इनसे दूर रहे.

4. घर पर गुल्लक रखे

ये सुन कर आपको हसी तो आराही होगी और आप ये भी सोच रहे होंगे की, क्या है ये हम बच्चे थोड़ी है जो गुल्लक बनाएँगे और पैसा जमा करेंगे. दोस्तो आपको थोडा बहुत अजीब लग रहा होगा पर एसा करने से आप बहुत सेविंग कर सकते है. आप ने सुना तो होगा ही की, “बूँद बूँद से घड़ा भरता है”. तो हर रोज अपने गुल्लक मे कुछ ना कुछ डालते रहे और महीने के एंड मे जब आप गुल्लक को तोड़ोगे तो आपके चेहरे पर हल्की सी स्माइल होगी.

5. घर के खर्चो की लिस्ट बनाए

एक महीना खरचने के बाद अब आपको महीने के एंड मे अपने और घर के खर्चो पर विचार करना चाहिए. अगर खर्चे आपके अनुसार है तो ठीक है पर अगर नही है तो आपको और थोडा टाइट होने की ज़रूरत है. अपने खर्चो के बारे मे जाने और उसपर कंट्रोल करने की कोशिश करे. जो भी आपको फालतू लग रहा हो उसे बंद कर दे. हो सकता है की इससे आपके घर का कोई मेंबर आपसे नाराज़ होज़ाये पर धीरे धीरे बाद मे उसे भी समझ मे आजाएगा.

Responsibilty ले

Saving करने का तभी फायदा है जब आप इसके प्रति responsibile हो. घर के खर्चो के अलावा आप और भी सेविंग कर सकते है. नीचे कुछ टॉपिक पर बात करी गयी है इन्हे पढ़े और फॉलो करे. हमे उम्मीद है की इससे आपको और हेल्प मिलेगी.

1. बैंक मे सेविंग करे

हममे से बहुत लोग यही ग़लती करते है की, जब हमारे पास थोड़े एक्सट्रा पैसे होते है तब हम कुछ चीज़ खरीद लेते है या कही घूमने मे खर्च कर लेते है, इसके बावजूत की हम एसा करने की इतना ज़रूरत नही है फिर भी हम ऐसे ही खर्च देते है. तो ये आदत बहुत बुरी है. जब भी आपको लगता है की आपके पास ज़्यादा पैसे है, तब आपको तुरत बैंक मे जाना चाहिए और जमा करवा देना चाहिए. ये आदत आपको काफ़ी कामयाब बना सकती है. हो सके तो क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कम करे.

2. कर्ज़ ना ले

अक्सर कर्ज़ हम तब लेते है जब हमे किसी चीज़ की सक्त ज़रूरत होती है. आमतोर पर लोग मकान के लिए कर्ज़ लेते है और धीरे धीरे करके पैसा चुकाते है, ये चलो ठीक है कुएकी अपना मकान थोडा बहुत राहत देता है. पर फिर भी हम आपको यही कहेंगे की जितना हो सके उतना नये कर्ज़ से दूर रहे. जब आपके पास पैसे हो तभी कुछ खरीदने की सोचे कुएकी इससे पहले भी तो आपका गुजारा चल रहा था.

दोस्तो हमे पूरी उम्मीद है की इससे आपको बहुत फायदा हुआ होगा. अगर आपके मन मे इससे रिलेटेड और भी आर्टिकल है तो हमे कॉमेंट करके पूछे.

 

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here