Mentally और Physically Healthy कैसे रहे – 10 Tips

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है gurumantr.com के ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, Mentally and physically healthy कैसे रहे”. दोस्तों क्या आप चाहते हो की आप मेंटली और फिज़िकली healthy रहे? well, आज का टॉपिक तो फिर उन लोगो के लिए ही share किया जा रहा है जो मेंटली और फिज़िकली healthy होना चाहते है. मेंटली फिट होने के साथ साथ फिज़िकली फिट होना भी बहुत जरुरी है. Most people अपने फिज़िकल फिटनेस की तरफ ही देखते है but मेंटल फिटनेस को ignore करते है. Mental fitness को maintain करके रखने का मतलब अपने mental and emotional हेल्थ की और ध्यान देना. जैसे की आपकी बॉडी, माइंड जिसकी certain requirements है और आपको उसे fulfill करना होगा.

Mentally and Physically Healthy Kaise Rahe

दिमागी और शारीरिक तरीके से Healthy रहने का तरीका

Here we are sharing with 10 useful tips about Mentally and Physically Healthy कैसे रहे. Check out below for more information……………………..

1. एक दिन मे 8-10 ग्लास पानी पिये

दोस्तो आपने बीमारी के टाइम पे हर डॉक्टर के मूह से यही सुना होगा की, “जितना हो सके उतना पानी पिए”. कभी आपने सोचा की doctors ऐसा क्यु कहते है. दोस्तो इसके पीछे भी एक reason है, बीमारी के टाइम पे ज़्यादा पानी पीने से जो बीमारी वाले bacteria आपके body मे होते है वो पानी के through आपके toilet से निकल जाते है जिससे आपके ठीक होने के chance ज़्यादा हो जाते है. उसी तरह ज़्यादा पानी पीने से आप मेंटली और फिज़िकली healthy रखते हो. तो दोस्तो कोशिश करे की एक दिन मे कम से कम  8 से 9 ग्लास पानी पिए. ध्यान रखे की एक ही time पे इतने ग्लास पानी ना पिए बल्कि पूरे दिन मे 8 से 10 ग्लास पानी पिए.

2. Relaxation करना

आपके माइंड के लिए रिलॅक्सेशन बहुत ज़रूरी है. यहाँ तक की अगर आप स्ट्रेस मे हो, तो अपने माइंड को कुछ आराम दे ओर एक छोटे से ब्रेक के लिए allow करे. अपने mind को सट्रेसस से ऑफ करने का ट्राइ कर सकते हो and book, म्यूजिक, movie ओर anything जो आप enjoy करते हो को include करे. जब आप enjoy करने की हॉबी मे indulge हो जाते हो तो आपके मूड ऑफ का प्राब्लम भी दूर हो जाता है. योगा and मेडिटेशन भी आपको relax रखने मे हेल्प करता है.

3. Healthy Diet ले

आप किस टाइप का diet लेते हो उसका असर आपके health, बॉडी और mind पर पड़ता है. तो दोस्तो हमेशा कोशिश करे की एक healthy diet ले. इससे आपकी बॉडी healthy रहेगी और mind strong बनेगा. दोस्तो अपने diet मे rich food को add करे जेसे की :- ग्रीन वेजिटेबल्स, नों-वेज, ड्राइ फुड और जूस etc etc. दोस्तो मसालेदार और fatty food को avoid करे, ये आपके health के लिए सही नही है.

4. Positive रहना सीखे

मेंटल फिटनेस के लिए पॉज़िटिव रहना ज़्यादा important है. Therefore, जो भी circumstances हो फ़र्क नही पड़ता. याद रखे की लाइफ मे पॉज़िटिव आंड होपफुल रहना मेंटल फिटनेस की एक चाबी है. लाइफ मे एक positive attitude को develop करना important है अगर आप मेंटली फिट and function optimally चाहते हो तो उसके लिए positive रहना ज़रूरी है. जब भी आपको लगे की आप अपना सेल्फ़ कॉन्फिडेन्स खो रहे है तो मोटिवेशनल बुक्स या कोट्स पढ़े इससे आपको बहुत हेल्प मिलेगी.

5. डेली एक्सर्साइज़ Exercise करना

एक्सर्साइज़ आपको फिज़िकली and मेंटली healthy को फिट रखने मे हेल्प करता है. अपने डेली रुटीन से थोडा टाइम निकाले और exercise करे और थोड़े दीनो मे आप खुद मे difference नोटीस करेंगे. ये सिर्फ़ healthy ही फील नही करवाएगा बल्कि internal power भी provide करवाएगा. Exercise करने का सबसे अच्छा टाइम morning वाला होता है क्युकी इस time मे आपको फ्रेश ऑक्सिजन मिलता है.

6. Puzzles Solve करे

दिमाग़ एक ऐसा चीज़ है जिसके use करने से आप बहुत कुछ कर सकते हो but अगर दिमाग़ काफ़ी टाइम से ना चले तो दिमाग़ चलना बंद कर देता है. दिमाग़ भी एक मशीन की तरह होता है, जब चलता है तो चलता रहता है और जब बंद होता है तो बंद ही रहता है. दिमाग़ को तेज रखने के लिए आप puzzles solve कर सकते हो. Puzzle game से दिमाग़ तेज़ी से चलता है.

7. अच्छी नींद ले

Healthy mind के लिए नींद बहुत important है क्यूकी हमारा माइंड कुछ घंटो की नींद healthy रहने के लिए and function को अच्छे से करने के लिए माँगता है. डॉक्टर्स की माने तो हर इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी लेनी चाहिए तभी वो healthy लाइफ जी सकता है. अगर आपकी नींद पूरी रहेगी तो आप अपने आपको फ्रेश फील करोगे और पूरे दिन भर active रहोगे. पूरी नींद से दिमाग़ भी तेज दौड़ता है.

8. खुद को Reward करो

खुद को किसी चीज़ के लिए रिवॉर्ड देना अच्छा होता है. ये reward किसी भी form मे हो सकता है, example के तौर पर आप कुछ something खा रहे है ओर movie देख के enjoy कर सकते है. Disciplined मे रहना अछा है but खुद के लिए टाइम निकाल कर खुद को treat करे जो भी आपको पसंद हो वो करे.

9. (Laugh) हसना

Laughter को एक बेस्ट थेरपी से भी जाना जाता है so लाइफ मे कुछ time निकाले जिसमे आप हस सके. अपने workplace and होम मे कुछ smiles share करे and आप ऐसे मे definitely better feel करोगे. हसने के लिए आप कॉमेडी movie देख सकते हो या जोक्स पढ़ सकते हो. अगर आपका friend circular मे हसी मज़ाक कम है तो कोई अछा सर्कल ढूंदे जहा पर हसी मज़ाक ज़्यादा होता हो.

10. अपनी बाते Share करे

अगर रिसर्च की माने तो स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने के लिए आप किसी से अपनी बाते share कर सकते हो. ऐसे मे आप अपने आपको बेटर फील करोगे. दोस्तो ध्यान रखे की अपनी बाते उसी से share करे जिसपर आपको भरोसा हो या जो आपके बहुत close हो.

so, guys अगर आप mentally and healthy फिट रहना चाहते हो तो आज के ये 10 टिप्स को खुद पर apply करना ना भूले. हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये वाला आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा. हमे अपने opinion बताने के लिए कॉमेंट section मे कॉमेंट करे और हा यार अगर आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया हो तो प्लीज़ share करना ना भूले. Thanks for visiting our site and have a nice day.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

7 COMMENTS

  1. sir
    apani body ko mosculer kaise kare
    mai bahut paresan hu .pleas help me
    meri kamar me bhi dard hota rahata hai .
    eadge 17year

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here