मुह के छाले कैसे ठीक करे – जबरदस्त घरेलु उपाय

गुरुमंत्र.कॉम एक बार फिर से आप सभी लोगो का स्वागत करते है और आज का आर्टिकल है की, मूह के छाले कैसे ठीक करे”. मूह मे छालो का होना आम बात है और ये एक तरीके से नही होता है. बहुत से रीज़न हो सकते है जिससे मूह मे छाले होते है. अक्सर आपने देखा होगा है सुबह उठते ही आपको फील होता होगा की आपके मूह मे छाले है जिससे आपको खाना खाने मे प्राब्लम होती है. सबसे ज़्यादा दर्द तो तब होता है जब आप कोई चटपटी या मीठी चीज़ खाते हो. उसी टाइम आप पानी ढूँढ़ते हो ताकि जलन चली जाए. तो ऐसे ही कई रीज़न हम आपको बताएँगे इस आर्टिकल मे की मूह मे छाले क्यों होते है? और इसे कैसे रोका जाये. वेसे तो मार्केट मे बहुत सारी एसी दवाइया है जो ये दावा करती है की हम आपके चले एक दिन मे ठीक कर देंगे पर यहा पर हम आपको घरेलू नुकशे बताएँगे. So, please check out below………………………………………………………………………………………………………………………….

muh-ke-chale-kaise-thik-kare

मूह मे छाले क्यों होते है

हम इस section मे आपको यही बताने की कोशिश करेंगे की मूह मे छाले क्यों होते है. कई बार क्या होता है की आप को पता ही नही चलता है की छाले क्यों हो गये. चलो अब हो गया तो ठीक but एक और tension रहती है की इससे कैसे ठीक करे.

1. पेट मे गर्मी होने के कारण

अगर आपके पेट मे गर्मी है तो आपके मूह मे छालों का होना एक नॉर्मल सी बात है. कई बार तो मूह मे बहुत सारे छाले हो जाते है. एक छाले तो बंदा सहन कर सकते है पर इतने सारे छाले सहन करना बहुत मुस्किल होता है. तो फ्रेंड्स अगर आपके पेट मे गर्मी है तो ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए.

2. मसालेदार खाने के कारण

जिन लोगो को रेग्युलर मसालेदार खाने की आदत होती है उनके मूह मे छाले कम होते है पर अगर आपको मसालेदार खाने की आदत नही है और आप खाते हो तो आपके ज़्यादा chance बन जाते है मूह मे छाले होने के. तो अगर आप मसालेदार खाना खा भी रहे है तो proper पानी पिए और pet की गर्मी को बाहर निकाले.

3. बुरी आदतो के कारण

हा एक रीज़न ये भी हो सकता है, स्मोकिंग, ड्रिंकिंग की वजह से भी छाले होते है. वेसे बहुत सारे लोग इस बात को नही मानते है पर ये सच है. इन चीज़ो की वजह से पेट मे गर्मी हो जाती है.

4. गाल कटने के कारण

कभी कबार क्या होता है की आप बोलते टाइम या खाते टाइम आपके अंदर के गाल दात मे आजाते है जिससे गाल कट जाते है. कटने की वजह से कुछ दीनो मे वहा पर छाले हो जाता है. तो ये एक कारण हो सकता है मूह मे छाले होने के लिए.

5. दातो की गंदगी के कारण

खाना तो सभी खाते है पर अगर दातो की अच्छी तरह से केयर ना करी गयी तो मूह मे छाले होने के ज़्यादा chance हो जाते है. दात ना साफ़ करने से दातो मे गंदगी हो जाती है, जिससे आसपास का एरिया दूषित हो जाता है, ऐसे मे गंदगी के आसपास छाले हो जाते है.

मूह के छाले का घरेलू उपाय

तो फ्रेंड्स इस section मे हम आपको घरेलू उपचार बताएँगे की मूह के छाले को कैसे दूर करे. नीचे हमने बहुत सारे ideas बताए है, ये सब एक से बड़के एक है और हम पूरा दावा करते है की ये सब तरीके कामयाब है. आप इसमे से कोई भी एक तरीका चुने और आज़माए, आपको फर्क ज़रूर दिखेगा.

1. पान खाने से

जो लोग रेग्युलर पान खाते है उनको छालो से गुज़रना नही पड़ता है और उनका पेट भी सॉफ रहता है. पान एक दम 100% इलाज है मूह के छालो को कम करने के लिए. पान मे कथक होता है जो मूह को ठंडा रखता है, ऐसे मे मूह के छाले कम होते है. आप छालो के टाइम पर या तो पूरा पान खा सकते है या तो पान मे सिर्फ़ कथक डलवा कर खाए. ध्यान रखे की पान को सीधा ना खाए, उसे मूह मे रखे और धीरे धीरे चबाये.

2. नींबू लगाने से

नींबू जिस तरह पानी की कमी को पूरा करता है उसी तरह मूह के छाले को कम करने मे भी मदद करता है. आप छालो के टाइम पर या तो नींबू direct छालो पर लगा ले या तो नींबू पानी के गरारे करे. जीतने ज़्यादा गरारे आप करोगे उतनी ही जल्दी छाले कम होंगे.

3. शहद लगाने से

अगर सही कहे तो छालो पर शहद लगाने से बहुत दर्द होता है पर एक और सचाई ये है की इससे छाले कम भी होते है. जेसे ही आप शहद छालो पर लगाओगे तो तभी थोडा दर्द होगा पर उसके बाद आपको ठंडक फील होगी.

4. बरफ लगाने से

बरफ लगाना भी एक बेस्ट तरीका है, आप एक बर्फ का टुकड़ा ले और उसे छाले वाली जगह पर रख दे और थोड़ी देर बाद हटा दे, कम से कम एसा 4 से 5 बार करे. एसा करने से होगा क्या की छाले फट जाते है और छालों की गंदगी बाहर निकल जाती है जिससे छाले ठीक हो जाते है.

5. हल्दी पानी

बीमारी के टाइम हल्दी की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. हल्दी हमारे शरीर के लिए बहुत असरदार है, वेसे ही छालो के लिए हल्दी है. आपको करना कुछ नही है बस पानी मे हल्दी को मिला ले और इसके गरारे करे. एक दिन मे कम से कम 2 से 3 बार एसा करे. आपको जल्दी ही फायदा दिखेगा.

6. नमक पानी

हल्दी पानी की तरह ही नमक पानी भी असरदार है. नमक पानी आपके मूह के गंदगी को बाहर निकलता है और छालो को सॉफ करता है.

तो दोस्तो आप सब को हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे बताने के लिए कॉमेंट करे. अगर आप किसी को एसी प्राब्लम है तो ये सब तरीके आज़माए और हमे इसके फयदो के बारे मे बताए और हा दोस्तो इस आर्टिकल को दूसरो के साथ भी शेयर करे.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here