New Mother को अपनी Pregnancy में Care कैसे करनी चाहिये – जरुर जाने

केसे हो दोस्तो, एक बार फिर से आप सभी लोगो का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, New Mother को अपनी Pregnancy मे Care कैसे करनी चाहिए”. प्रेगनेंसी के टाइम पर एक माँ को अपने से ज़्यादा अपने बच्चे की चिंता होती है. ऐसे मे आपको अपनी care करनी चाहिए तभी आप अपने बच्चे की भी care कर सकती हो. एक प्रेग्नेंट महिला को पता होना चाहिए की प्रेगनेंसी मे अपनी care कैसे करनी चाहिए? क्या खाना चाहिए? डॉक्टर्स से कब मिलना चाहिये? etc etc. इस आर्टिकल मे हम आपको वो सब कुछ बताएँगे जो एक pregnant महिला को करना चाहिए.

new-mother-ko-apni-pregnancy-me-care-kaise-karni-chahiye

Physically तरीके से Care कैसे करे

इस section मे हम आपको ये बताएँगे की आप फिज़िकली तरह से अपनी देखभाल केसे कर सकती हो. यहा पर हमने बहुत से टिप्स बताए है, जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए.

1. प्रॉपर डॉक्टर को दिखाए

प्रेगनेंसी से लेकर डिलीवरी तक आपको प्रॉपर डॉक्टर से चेकप करवाना चाहिए. कोशिश करे की आपके पति हर टाइम आपके साथ रहे और डॉक्टर्स की सलाह ले. एक महीने मे कम से कम 2 से 3 बारी अपना चेकप करवाए और डॉक्टर्स से टिप्स लेते रहे की अब क्या करना है. कई महिलाए डॉक्टर्स के पास कम जाती है और प्रेगनेंसी के टाइम पर डर जाती है की ये क्या हो रहा है? ऐसा क्यों हो रहा है? etc etc. जितना आप डॉक्टर्स के पास जाएँगे उतना ही आपको relax feel होगा. कोशिश करे की अच्छे हॉस्पिटल या क्लिनिक पर अपना इलाज करवाए.

2. पूरी नींद ले

डॉक्टर्स का मानना है की प्रेगनेंसी के टाइम पर जितना हो सके उतना आराम करना चाहिए क्योंकी प्रेग्नेंट महिलाओ को थकान जल्दी लगती है. जब प्रेग्नेंट महिला आराम कर रही होती है तो सबसे ज़्यादा दिक्कत position set करने मे आती है की किस site से सोना चाहिए. प्रेग्नेंट महिला को हमेशा सीधा सोना चाहिए, ऐसे मे आराम बहुत मिलता है. अगर नींद की बात की जाए तो प्रेग्नेंट महिला को कम से कम 10 घंटे तो सोना ही सोना चाहिए.

3. ज़्यादा काम ना करे

प्रेगनेंसी की हालत मे जितना हो सके उतना रेस्ट करे, काम करने की तो सोचिए भी मत. अगर आप अपने family के साथ रहती है तो फिर आपको काम करने की दिक्कत नही है, आपकी सासू मा आपका ख्याल रखने के लिए ज़रूर होगी. पर अगर आप अपने पति के साथ रहती है तो आपको थोडा दिक्कत हो सकती है, जेसा की आपको पता है की आपके हज़्बेंड 24 घंटे आपके साथ नही हो सकते है क्योंकी उन्हे भी तो जॉब करनी है. ऐसी situation मे आप अपनी मा को कुछ महीनो के लिए रहने के लिए बुला सकती हो.

4. Weight ना उठाए

बहुत सी महिलाए प्रेगनेंसी मे weight उठाती है, अगर आप भी उठाती है तो please weight ना उठाए. Weight उठाने से बच्चे को नुक्सान हो सकता है. कई महिलाओ को वेट उठाने से पीठ मे दर्द होता है. तो कोशिश करे की हल्का सा भी वेट ना उठाए, हो सके तो घर मे किसी को वेट उठाने के लिए कहे.

5. से-क्स कर सकते है

बहुत सी माहियलो और पुरषो का पर्सनल सवाल रहता है की क्या प्रेगनेंसी मे से-क्स कर सकते है? जी हा आप प्रेगनेंसी के टाइम पर संभोग कर सकते है, संभोग करने से महिलो को बहुत relax feel होता है. ध्यान रखे की अगर आपकी पत्नी संभोग करना नही चाहती है तो प्रेशर ना डाले.

6. हेल्ती डाइयेट ले

प्रेगनेंसी के टाइम पर डाइयेट बहुत मैटर करती है, आप जो भी कुछ खाएँगी वो आपके बच्चे पर भी लगेगा. तो आपको अपने डाइयेट मे vegetable और फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. कोशिश करे की जितना हो सके उतना प्रोटीन ले अपने डाइयेट मे. ध्यान रखे की ज़्यादा मसालेदार और snacks, ड्रिंक्स का सेवन ना करे, ये सब कुछ आपके लिए हानिकारक है.

7. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग ना करे

Pregnancy के टाइम पर ना तो स्मोकिंग करे और ना ही ड्रिंकिंग. ये सब आपके लिए हानिकारक है. अगर आप दोनो चीज़े करती है तो आपको ये छोड़ने मे बहुत दिक्कत होयगी वो भी प्रेगनेंसी के टाइम मे. प्रेगनेंसी के वक्त जो खाने का मन करता है और वो ना मिले तो आपको बेचेनी सी होने लग जाती है, ऐसे मे आपको स्मोकिंग और ड्रिंकिंग ना पीना बहुत मुस्किल हो जाएगा पर आपको ये करना तो होगा ही. अपने लिए नही तो अपने बच्चे के लिए ही सही.

Mentally तरीके से देखभाल कैसे करे

फिज़िकली तरीके से तो आप अपनी care कर सकते हो पर मेंटली तरीके से care करना बहुत मुस्किल हो जाता है. चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस का होना आम बात है और ऐसे मे relax होना बहुत मुस्किल है पर tension ना ले हम इस section मे कुछ टिप्स बताएँगे जिससे आप मेंटली relax पा सकती है.

1. अपने इमोशनल को कंट्रोल मे रखे

जब कोई भी महिला प्रेग्नेंट होती है तब कुछ दीनो के बाद उस महिला मे चिड़चिड़ापन, इमोशनल और स्ट्रेस आ जाती है. जिसे समझना बहुत मुस्किल है आप खुद कन्फ्यूज़ हो जाओगे की हो क्या रहा है. ऐसे मे मूड को समझना औरो को और खुद को मुस्किल हो जाता है. तो अपने इमोशनल को कंट्रोल मे रखे और हमेशा स्ट्रेस फ्री रहे.

2. योगा करे

योगा एक बेस्ट तरीका है अगर आप चाहती है तनावमुक्त होना. डॉक्टर्स की माने तो सभी प्रेग्नेंट महिलाओ को योगा करना चाहिए. इससे आपको बहुत अच्छा लगेगा और डीलिवरी के टाइम आपको दर्द भी कम होगा. Pregnancy के टाइम पर हमेशा महिलो को कमर मे दर्द रहता है क्योंकी वो position के भार को सह नही पाती, ऐसे मे अगर आप योगा करती है तो आप कमर के दर्द से छुटकारा पा सकती है. अगर आपको पता नही है की प्रेगनेंसी के टाइम पर कोन सी योगा करनी चाहिए तो हमारे ब्लॉग पर प्रेगनेंसी योगा आर्टिकल ज़रूर पढ़े.

3. ताजी हवा ले

प्रेगनेंसी के टाइम पर ताजी हवा लेनी चाहिए, इससे आपका बच्चा और आप रिलैक्स फील करोगे. फ्रेश हवा लेने के लिए आप मॉर्निंग मे पार्क मे घूम सकती है नही तो शाम को एक चक्कर पार्क का लगा ले.

4. स्ट्रेस ना ले

प्रेगनेंसी के टाइम मे स्ट्रेस ना ही ले तो अच्छा है, पर स्ट्रेस से पीछा छुड़ाना आसान नही है. छोटी छोटी बात पर tension और स्ट्रेस का होना आम बात है. इससे पीछा छुड़ाने के लिए या तो आप योगा कर सकती है या तो मेडिटेशन. मेडिटेशन का करना प्रेगनेंसी मे थोडा मुस्किल हो जाता है पर आप योगा कर सकती है.

तो फ्रेंड्स आपको ये आर्टिकल केसा लगा हमे comment करके ज़रूर बताए और हा यार इस आर्टिकल को प्लीज़ share करना ना भूले.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here