अच्छी महिला कैसे बने – Nice Lady In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, दोस्तों आज का article महिलाओ के ऊपर है कि, “अच्छी महिला कैसे बने”. इस article में हम आज आपको एक महिला का मतलब बताने वाले है की एक अच्छी महिला कैसे बना जाता है. एक अच्छी महिला वही होती है, जो घर के साथ साथ बाहर का भी ध्यान रखती है. पर कई महिलाये इन सब में खुद का ध्यान रखना भूल जाती है, वो अपनी life में इतनी busy हो जाती है की, खुद पर focus नहीं कर पाती है. पर एक अच्छी महिला वही है जो खुद के साथ साथ ओर भी कामो को ध्यान में रखती हो.

दोस्तों एक अच्छी महिला बनने के लिए सबसे पहले खुद पर ध्यान देना चाहिये, की आप में ऐसी क्या quality है जिससे आप एक अच्छी महिला साबित होती है. क्युकी एक अच्छी महिला बनने के लिए आपमें confidence होना चाहिये, आपकी एक personality होनी चाहिये, समाज में आपकी respect होनी चाहिये. आप इतने attractive होने चाहिये की लोग आपको देखते रह जाये. तो चलिए दोस्तों नीचे कुछ tips के द्वारा हम आपको एक अच्छी महीला के गुड बताने जा रहे है. So, please check out below for more information……………………………………………

अच्छी महिला कैसे बने – Nice Lady In Hindi

एक अच्छी महिला बनने का तरीका

दोस्तों इस section में हम आपको एक completely तरीका बतायेंगे, जिसकी मदद से आप एक अच्छी महिला बन सकती है. नीचे हर तरीको को पढ़े और follow करे.

1. खुद से प्यार करना

एक अच्छी महिला बनने के लिए सबसे पहले खुद को प्यार करना आना चाहिये. इसका मतलब ये है की जब इंसान खुद को प्यार करता है तभी तो वो दुसरो को भी प्यार कर पाता है. इसमें खुद की care करना, शरीर को shape में रखना, healthy food खाना, exercise करना, योग करना आदि ये सब शामिल होते है. अच्छी महिला वही है जो खुद के शरीर पर control रख सके. खुद को इतने अच्छे से fit रखे ताकि आपको लोग खुद आ कर पूछे की, आप ऐसा क्या करते हो तो आप सिर उठा कर बोल सके की खुद से प्यार.

2. Clear रहना

एक अच्छी महिला बनने के लिए आपको अपने दिमाग को clear रखना चाहिये. जैसे की आपको पता होना चाहिये की आपको क्या चाहिये या आपको क्या करना है. क्युकी एक महिला होने के नाते आपको अपना घर, बच्चे, family, समाज ये सब को handle करना पड़ता है, इसलिए अपने mind को clear रखने की जरूरत है. जब आपका mind clear and direct होगा तो आपके काम भी clear होंगे तब आप सब लोगो के सामने एक सुलझी हुई महिला के रूप में दिखनी शुरू हो जायेंगे.

3. खुद पर Proud करना

एक अच्छी महिला को खुद पर गर्व करना आना चाहिये और वो तभी कर पायेगी जब वो कुछ अच्छा काम या किसी के लिए कुछ कर पाती है. खुद पर गर्व होना चाहिये की आपको एक अच्छी family मिली है और आप उससे अच्छे से संभाल पा रहे हो या आपको एक अच्छी society मिली है और आप उसमे respectfully रह पा रहे हो या आप एक company में अच्छे post में job करते हो. मतलब की आपके पास जो कुछ भी है उसमे आपको गर्व होना चाहिये तभी आप खुद पर गर्व कर पाओगे.

4. Modern और Positive रहना

आज के time एक महिला को मॉडर्न और positive का होना बहुत जरूरी है. मॉडर्न सोच का होना मतलब ज़माने के साथ साथ चलना, आज के culture को भी अपना ही modernity है. उसके साथ साथ उसमे positive सोच का होना भी बहुत जरूरी है. एक महिला का positive सोच उससे आगे बढ़ने में मदद करता है. उसकी घर और बाहर समाज में भी growth करवाता है. उसको इतना positive होना चाहिये की उसको अगर कोई negative बाते भी बोल कर चला जाये तो उससे कोई फरक ना पड़े. एक अच्छी महिला खुद को इतना positive और मॉडर्न रखती है की वो बिगड़े हुए काम को भी अच्छा कर देती है. या हम ऐसा भी कह सकते है की उसमे इतनी काबिलियत हो की, वो negative situation को भी positive में turn कर सके.

5. Drama Queen जैसा Act ना करना

एक अच्छी महिला कभी भी overreact या ड्रामा क्वीन जैसा act नहीं करती है. क्युकी उससे पता होता है की कब कैसे act करना है. क्युकी ये ड्रामा क्वीन जैसा act करके आप सिर्फ लोगो के लिए हंसने का एक पात्र बन जाते है. और लोग आपको उसी नजरो से देखते है इसलिए हमेशा एक अच्छी महिला को normal act करना चाहिये ताकि उसे लोग पसंद करे.

6. चुगलिया (Gossip) ना करना

ज्यादतर महिलाओ को gossip करने की आदत होती है जो की बहुत गलत बात है but एक अच्छी महिला हमेशा इन सब से खुद को दूर ही रखती है. इसलिए दोस्तों अगर आपको भी एक अच्छी महिला बनाना है तो gossip से दूर ही रहे. क्युकी ये एक bad habit मानी जाती है. और कही ना कही एक अच्छी महिला जो gossip ना करती हो, उससे लोग अपने दिल की बात कहने में भी नहीं कतराते है. ये एक अच्छी महिला होने की निशानी होती है.

7. Knowledge को Power बनाना

एक अच्छी महिला को हमेशा पढ़ते रहना चाहिये ताकि उसकी knowledge बढे और उससे अपनी ताकत बना सके. हलाकि महिलाओ को पढने का वक़्त नहीं मिलता है पर पढना जरूरी है. ताकि आगे चल कर आप से कोई कुछ पूछे तो, आप उसे जवाब देने में माहिर हो. क्युकी पढने से दिमाग खुलता है और हमारी understanding level भी बढ़ता है और दिमाग को up to date करता रहता है.

8. Dress Up ठीक से होना

हर एक individual का अपना अपना body shape होता है. एक अच्छी महिला को सबसे पहले अपने शरीर को पसंद करना आना चाहिये और उसके हिसाब से dress up होना भी आना चाहिये. ताकि वो समाज में सही ढंग से खुद को present कर सके. बेढंग के कपडे महिला का मजाक बना के रख देती है उस हिसाब से उसे पता होना चाहिये की उसे कहा और किस तरह के कपडे पहनाने चाहिये.

9. Compliments

हर महिला को compliments पसंद होते है पर इसका ये मतलब नहीं की fake compliments को भी पसंद करने लग जाओ. एक अच्छी महिला को इतनी समझ होनी चाहिये की क्या fake है और क्या real. एक अच्छी महिला हमेशा fake compliments को avoid ही करती है.

10. दुसरो की Respect करना

किसी महान पुरुष ने कहा की जब आप किसी की respect करते है तो बदले में आपको भी respect मिलती है इसलिए एक अच्छी महिला बनने का ये एक और गुड है की दुसरो की respect करे चाहे वो आपसे छोटे हो या बढे, अमीर हो या गरीब. महिला को हमेशा respect करनी आनी चाहिये.

तो दोस्तों हमने पूरी उम्मीद है कि, आपको ये वाला article बहुत पसंद आया होगा. अगर आपके मन में इस article से related ओर सवाल है तो हमे comment के through जरुर पूछे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

2 COMMENTS

  1. Sir. Me ek ladki se bhot pyar karta hu wo bhi mujhe se pyar karti hai but kisi majburi k wajah se mujhe us ko chod na pada sir ab mujh se us k bina raha nahi jaa raha koi bhi baat hoti hai to mai us ko jarur share karta tha achi ya buri ab mai kisi se apni baat share nahi kar pata mera koi esa friend nahi hai jise mai apni koi privacy baat share kar saku or to sirf us ladki se kar pata tha or to or wo ladki soch rahi hai ki mene us ko dhoka diya bhai meri koi majburi thi ki mujhe us ko chood na pada ab mujhe ab bhot dukh ho raha hai kya karu jis se ki mera dukh khatam ho jaae plz koi tarika batao plz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here