Oily Skin के लिये Face Packs | 15 Summer Face Packs For Oily Skin

सबको पता होगा की गर्मिया अब start होने लगी है और उन लडकियों की problems भी start होने वाली है जिनकी skin oily है. क्यूकी specially गर्मियो मे oily skin लडकियों को दुखी करती है जैसे की sun tanning, skin darkening and oil secretion जैसे skin problems. गर्मियों मे skin अपनी fair complexion भी खो देती है और dark look का सामना करना पड़ता है जिससे लड़किया बिल्कुल भी पसंद नही करती होंगी. Sun के high temperature ओर किरणों के कारण skin damage होने लग जाती है और आपके skin मे premature again show up होने start हो जाते है. But don’t worry guys हम आपके लिए ही ये आर्टिकल लिख रहे है जिनको oily skin की problems है. उन ladies के लिए हम summer face packs provide करवाने जा रहे है जो आपके skin को fairness के साथ साथ glow भी करवायेगी.

नीचे top 15 summer face packs की list हम provide करवाने जा रहे है जिससे आप अपने face को summer मे maintain करके रख सकते हो ओर healthiness look भी दे सकते हो. Check out below……

Oily Skin Ke Liye Face Packs

गर्मियों मे Oily Skin के लिए Face Pack

अगर आपका face oily है और ये जानना चाहते है की oily face से कैसे छुटकारा पाया जाए तो, नीचे हमने बहुत अच्छे तरीके बताये है. इन्हे पढ़े और follow करे.

1. अदरक का जूस (Ginger Juice)

Skin के oily होने से जो scars और marks face मे आ जाते है उसको improvise करने के लिए अदरक का जूस बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है. ये marks को एक दम से हल्का कर देता है. Ladies आप अदरक के जूस मे कुछ honey को mix करके अपने face मे apply कर सकते है. ये pack लगाने के बाद first मसाज करे and then 20 minutes के लिए उसे dry करने के लिए छोड़ दे और उसके बाद face को अच्छे से धो ले.

2. चंदन (Sandalwood) Powder का Face Pack

चंदन एक healing and soothing nature है. ये skin को ठंडा रखने मे हेल्प करता है ओर acne, pimples and boils से बचाता है. इसके लिए कुछ चंदन पाउडर ले और इसमे गुलाबजल को मिक्स करके पेस्ट ready करे. इस paste को अपने face और neck पर use करे. Paste को dry होने दे and normal water से wash कर ले.

3. शहद ओर दालचीनी (Cinnamon) का Face Pack Whiteheads और Blackheads के लिये

अगर ladies आपकी oily skin है तो whiteheads और blackheads की भी दिक्कत का सामना करना पड़ता होगा. So उसी problem को दूर करने के लिए honey और दालचीनी का फेस pack को अप्लाइ करना चाहिये. उसके लिए कुछ हनी ओर दालचीनी पाउडर ले. इसको अच्छे से मिक्स करके अपने फेस मे लगाए. इस face pack को every 3 days तक इस्तेमाल करे क्यूकी ये आपके whiteheads और blackheads को remove करने मे हेल्प करेगा. ये pack actually मे pores को ओपन कर देता है जिससे nose या cheeks मे whiteheads और blackheads होने के chances कम हो जाते है.

4. नींबू ओर ककड़ी जूस (Lemon और Cucumber जूस)

1 teaspoonful काकडी जूस का ओर 1 teaspoonful लेमन जूस का mix करे. इस summer face pack से skin glowing और healthy होने लगती है. काकडी skin के tones और firms को कंट्रोल करती है और साथ ही साथ नींबू का जूस तन को remove करके skin को fair बनती है.

5. Aloevera Gel

एक small plate मे, 1 teaspoonful aloevera gel मे half teaspoonful बेसन का add करे. दोनो को अच्छे से mix करे और face पर apply करे then 20 minutes तक dry होने का wait करे then face wash कर ले. इस summer face pack से aloevera gel skin को soothes और blemishes से भर देता है.

6. दलिया (Oatmeal) और दही का Face Pack

गर्मियों मे एक अच्छा face pack दलिया के साथ बनाया जा सकता है. ये pack dry skin वाले people को लिए भी अछा होता है. ये आसानी से topmost skin से छुटकारा दिलाता है. कुछ दलिया के साथ दही मिक्स करे जब तक वो soft ना हो जाये. Then इस face pack को अपने face, neck और other body part पर इस्तेमाल करे. 20 मिनिट्स dry तक अपने face पर रखे then water से साफ़ कर ले. ये आपको face पर एक instant glow देता है.

7. Marigold (गेंदे का फूल)

Marigold एक flower है जो skin को heal कर सकता है और scar remove करने के लिए भी अच्छा है. Marigold skin को fair बनाने मे भी help करता है. उसके लिए 2-3 marigold flowers ले और paste बनाने के लिए उसके petals को milk मे add करे. इस paste को face पर apply करे और 15 minutes तक रखे. एक fresh face पाने के लिए water से wash कर ले.

8. चावल का आटा ओर दही का पेस्ट

चावल का आटा ओर दही एक अच्छा summer face pack whiteheads और blackheads को treat करने के लिए अच्छा माना जाता है. चावल का आटा ओर दही equal amount मे add करे ताकि एक smooth paste ready हो सके. इसे अपने face and neck पर अप्लाइ करे. 15-20 मिनिट्स तक wait करे. Then अपने हल्के हाथो से इसे rub करे and बाद मे पानी से धो ले.

9. Wheat Husk (गेहूँ की भूसी) और शहद

One teaspoonful wheat husk का ले. इससे honey के साथ mix करे smooth consistency पाने के लिए. इसे अपने face पर इस्तेमाल करे and dry होने के बाद remove करे. एक smoother skin पाने के लिए आप scrub भी कर सकते है.

10. बादाम का पाउडर ओर शहद

रात मे 4-5 बादाम भिगो के रखे ओर अगले दिन इसके छिलके उतारे. बादाम के पेस्ट को रेडी करने के लिए इसमे कुछ मिल्क ओर शहद add करे. Face pack रेडी होने के बाद फेस पर इस्तेमाल करे और 20 मिनिट्स तक dry होने दे. Face को normal water से wash करे. गर्मी मे whitening skin पाने के लिए इस face pack का इस्तेमाल करे.

11. चिकू ओर दूध का Face Pack

चिकू को अच्छे से mash करे. जब चिकू अच्छे से mash हो जाए तब paste ready करने के लिए दूध add करे add उसको face पर इस्तेमाल करे. ये fruit scars को heal करने के लिए अच्छा होता है.

12. टमाटर (Tomato) Face Pack

टमाटर जूस ready करे और उसमे दही mix करे. ध्यान रखे की ये summer pack thick (मोटा) बने. हल्के हल्के मसाज करते हुए इसे face पर अप्लाइ करे. 20 मिनिट्स के बाद इसे पानी के साथ wash करे. ये आपको tanning से दूर रखता है. टमाटर का जूस आपके scars को हल्का करता है ओर दही आपके skin color को improve करती है.

13. आलू का Face Pack

इसके लिए आपको आलू का जूस ready करना होगा. इस आलू के जूस मे शहद मिक्स करे. अपने फेस पर इस pack का इस्तेमाल करे ओर 20 मिनिट्स बाद धो ले. इससे आपके आयिली स्किन के कारण जो acne marks हो जाते है उसको हल्का करता है.

14. नीम, तुलसी और दही का Face Pack

गर्मी मे sweat, seburn और oiliness के कारण pimples की problems start हो जाती है. ये summer pack सिर्फ़ oily skinned पीपल के लिए है जिनके pimples और acne बहुत होते है. Pack pack ready करने के लिए 7-10 नीम के पत्ते, 7-10 तुलसी के पत्ते पानी मे छोड़ दे. पेस्ट बनाने के लिए दही का इस्तेमाल करे. इस paste को अपने फेस पर इस्तेमाल करे. 15 मिनिट्स wait करके धो ले.

15. शहद ओर नींबू का जूस

ये summer face pack skin की glow, fairness और oil कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है. बाहर की गर्मी ओर धूप को झेलने के बाद अपना स्किन कलर वापस पाने के लिए ये pack बहुत useful है. शहद ओर कुछ नींबू का जूस equal amount मे mix करे. Mix करने के बाद face मे इस्तेमाल करे. गर्मियों मे इसे everyday try करे ताकि आपकी skin एक good state मे maintain रहे.

So guys उम्मीद करते है आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल को like and share करना ना भूले. अपने thoughts या experience हमसे share करने के लिए आप नीचे comment कर सकते है. Thanks for visiting our site and have a nice day.

निचे और भी article है इन्हें भी पढिये

loading...

3 COMMENTS

  1. अच्छा लेख ! मैंने बहुत फेस पैक का इस्तेमाल किया लेकिन मैं किसी भी फेस पैक से कभी संतुष्ट नहीं हुई, फिर मैंने मस्तानी फेस पैक की कोशिश की। यह प्राकृतिक और बहुत प्रभावी है| आप यह मस्तानी फेस पैक जरूर इस्तेमाल करे और आपको १०० परसेंट रिजल्ट आएगा |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here