बुरा Feel होने पर क्या करे – Overcome Bad Feelings In Hindi

तो कैसे हो आप सभी लोग, दोस्तों आज का हमारा article है कि, “बुरा feel होने पर क्या करे”. दोस्तों हम इंसान है और हममे बहुत types के emotions होते है और उन emotion में से एक है bad feeling मतलब बुरा feel करना. अगर देखा जाये तो बुरा feel करना ज्यादा खतरनाक नहीं होता है ये हमे अपने responsibilities और अपनी गलतियों के बारे में बताता है. जो लोग bad thinking के बारे में बस सोचते ही रहते है वो लोग sadness में जकड जाते है या depression में चले जाते है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप इससे निकलना चाहते है तो हम आपको बताएँगे कि, bad feeling से कैसे छुटकारा पाया जाये? So, please check out below for more information…………………………………………………

बुरा Feel होने पर क्या करे - Overcome Bad Feelings In Hindi

हम बुरा feel क्यों करते है

Bad feeling से बाहर निकलने से पहले आपको ये समझना होगा कि, हम बुरा feel क्यों करते है? दोस्तों बुरा feeling के भी कुछ types होते है जो आपको पहले समझना चाहिए. नीचे हमने बता रखा है, इन्हें पढ़े और समझे.  

1. दुखी होने के कारण

आप दुखी किसी भी वजह से हो सकते हो जेसे कि :- किसी की बात से, डाट से, किसी के खो जाने से, काम के डर से, किसी के विश्वाश घात से, confusion की वजह से, चिंता करने की वजह से और ज्यादा आराम करने की वजह से etc etc. जब दुःख आता है तब ये आपपर depend करता है कि, आपने दुःख को किस तरह से लेना है. अगर आप अपने दुःख को कम करने की कोशिश करोगे तो हो सकता है कि, आप अपने दुःख को खत्म कर दो but अगर आप अपने दुःख के बारे में बस सोचते रहोगे तो ये दुःख आगे जाकर आपपर हावी हो जाता है.

2. हानि होने के कारण

हानि होने से हमारा मतलब है कि :- किसी चीज़ का खो जाना, बहुत बड़ा loss हो जाना, job का खो जाना या relationship खत्म हो जाना etc etc. जब आपकी हानि होती है तो आप automatically दुःख में चले जाते हो. दुःख आपको mindaly और physically परेशान करता है.

3. Depression के कारण

जेसा की हमने आपको ऊपर भी बताया था कि, अगर आप अपने दुःख के बारे में बस सोचते ही रहोगे तो आपका दुःख धीरे धीरे बढ़ता जाता है जो आगे जाकर depression में convert हो जाता है. दोस्तों यकीन मानिये depression से निकलना बहुत ज्यादा मुस्किल है क्योंकि depression आपके mind पर direct वार करता है. Depression की हालत में आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता है ना तो आप ढंग से खाते हो, ना आप किसी से मिलते हो और ना ही आप बात करते हो. दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आप भी शायद depression का शिकार है तो आपको किसी अच्छे mental health professional doctors से help लेनी चैये.

4. Seasonal Affective Disorder के कारण

वेसे ये disorder बहुत कम लोगो को पता होगा. Seasonal Affective Disorder एक तरफ का depression होता है जो season के changing होने के कारण होता है. ये disorder कम धुप लेने के कारण या winter months में होता है. इस बीमारी के कारण आपके body में changes होने शुरू हो जाते है जेसे कि :- आपमें कम energy होना, भूक का ज्यादा लगना, ध्यान भटकना, अकेले रहना पसंद होना, ज्यादा stress लेना और weight का बढ़ना etc etc. ये एसी बीमारी होती है जिसके बारे में लोगो को पता ही नहीं चलता है और वो automatically depression, tension, fear, दुःख को feel करते है.

Overcome Bad Feeling In Hindi (बुरे Feeling से कैसे छुटकारा पाये)

दोस्तों अब बात करते है कि, बुरा feel होने पर इससे कैसे निकला जाये. नीचे हमने बहुत से तरीके बताये है जो 100% आपके काम आयेंगे. तो दोस्तों इन तरीको को पढ़े और follow करे.

1. अपना दुःख किसी से Share करे

सभी के लिए अपना दुःख share करना बहुत आसान है but अगर आप अपने दुःख से relief चाहते है तो आपको किसी ऐसे को अपना दुःख बताना चाहिए जो आपको बाद में मदद कर सके. ज्यादातार क्या होता है कि, जब आप किसी को अपनी दुखभरी दासता सुनाते हो तो बाद में वो भी अपनी दुखभरी start कर देता है. ऐसे में आप और ज्यादा negativity में आजाते हो. अगर आपका group circle supporting वाला नहीं है तो आपको अपना circle change कर देना चाहिए  और कोई ऐसा friend circle join करे जो happy, positivity और motivational हो.

2. Solution को Solve करे

दूसरा रास्ता आपके पास ये है कि, आप जिस कारण से दुःख में है उस कारण को आप solve करे. आप यकीन नहीं मानोगे कि, पूरी दुनिया में 38% लोग ऐसे है जो अपनी situation को easily handle कर पाते है नहीं तो बाकि सभी लोग बस दुःख के बारे में सोचते ही रहते है.

3. हो सके तो रोये

हा आप ये सोच रहे होंगे कि, यार अब रोने वाली बात कहा से आगई. दोस्तों हम बताते है कि, दुःख दूर करने के लिए रोना क्यु सही है? कुछ studies से पता चला है कि, रोने से आप बाद में अच्छा feel करते हो. रोने से Parasympathetic nervous system activate होता है जो आपको stress और tension से recover करता है और आपको happy feel करवाता है. दोस्तों कुछ दुःख ऐसे होते है जिसका कुछ solution नहीं होता बस आपको वो दुःख सहना ही होता है एसी situation में आपको रोना चाहिए.

4. अपना ख्याल रखे

अगर आपका health अच्छा है तो आप किसी भी tension और stress को easily handle कर सकते हो पर अगर आप health में गरीब हो तो ये चीज़े आपको जल्दी पकडती है. अपने दुःख को कम करने के लिए आपको अपने lifestyle में बहुत changes करने होंगे. जेसे कि, time to time खाए, पूरी नींद ले, ज्यादा पानी पीये, regular morning में exercise करे, yoga करे, मैडिटेशन करे, अच्छे लोगो के साथ रहे, खुश रहने की कोशिश करे और healthy diet को अपनाये etc etc.

5. Music सुने

जब आप tension या stress में होते हो तो आपके दिमाग में हजारो चीज़े चल रही होती है जो आपको और उलझनों में डाल देती है. एसी situation में आपको music सुनना चाहिए. Music सुनने से music की ray आपके दिमाग की तरंगो को relax करती है. आजकल YouTube में दुनिया भर के mind relaxation के songs available है. आप एक बारी ये वाला तरीका आजमा कर देख सकते है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे बताये commenting section में. दोस्तों इस article को share करना ना भुले social media sites में. हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here