दुखी मन को कैसे रोके – Overcome Sadness In Hindi

तो कैसे हो आप सभी लोग, दोस्तों एक बारी हम आपका फिर से welcome करते है अपने blog पर और आज का article है कि, “दुखी मन को कैसे रोके”. Sadness या दुःख ये हमारी felling में से एक है. जब हमे कोई बात बुरी लग जाती है या हमारे साथ कुछ बुरा हो जाता है तो ऐसे में हम दुखी हो जाते है जिस वजह से हम कुछ अच्छा feel नहीं करते. Normally अगर देखा जाये तो sadness या दुःख का होना आम बात है. पर हममे से बहुत से लोग ऐसे भी है जो छोटी छोटी बातो पर दुखी हो जाते है या जब वो दुखी होते है तो इससे जल्दी बाहर नहीं निकल पाते. अगर इसके पीछे reason की बात की जाये तो इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते है. इस article में हमने कुछ तरीके बता रखे है जो आपको दुःख से बाहर निकालने में help करेंगे. So, please check out below for more information………………………………………………….

दुखी मन को कैसे रोके - Overcome Sadness In Hindi

पहले जाने किस Type का Sadness है आपको

दुःख या sadness से बाहर निकालने से पहले आपको ये समझना होगा की आपको किस type की sadness है. आप लोगो को बता दे की sadness अलग अलग तरीको का होता है. नीचे हमने कुछ तरीके बता रखे है, जिससे आपको पता लग जायेगा की आपकी sadness किस वजह से है.

1. दुःख और नुक्सान वाला दर्द

ज्यादातार हम दुखी तब होते है जब किसी के through हमे दुःख मिले या तब जब हमारा बहुत बड़ा नुक्सान हुआ हो. इस तरह का sadness जल्दी चला जाता है पर कई मामलों में ये देखा गया है कि, कई लोग एसी situation में खुद को संभाल नहीं पाते और दुःख को इतना बड़ा बना लेते है कि, इससे बाहर नहीं निकल पाते. दोस्तों यहाँ पर एक बात जो समझने वाली है वो है कि, दुःख को कभी serious नहीं लेना चाहिए. दुःख आपकी life का हिस्सा है और दुःख के बाद सुख का आना तय है. तो जिंदगी के हर मोड़ पर कुछ ना कुछ सीखते रहे और आगे बढ़ते रहे.

2. खुद को कमजोर समझना (Depression)

ये एक एसी बीमारी है जिससे इंसान अन्दर ही अन्दर खोकला हो जाता है. एसी बीमारी के लोग अक्सर depression में चले जाते है. दोस्तों खुद को कमजोर समझना ही आपकी सबसे बड़ी गलती है. माना की life के किसी मोड़ पर आपको कभी ऐसा लगता है की आप कमजोर हो but दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आप कमजोर हो तो आप उस कमजोरी को दूर भी तो कर सकते हो. दोस्तों life में लड़ना सीखे.

दुःख से कैसे बहार निकाले

दोस्तों इस section में हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जिस की मदद से आप अपने दुःख को कम कर सकते हो. यहाँ पर बताये गए सभी तरीके 100% tested है तो इन तरीको को follow करे.

1. Sadness का सामना करे

Sadness या दुखी से struggle करने से अच्छा है कि, उसका सामना करना सीखे. जब आप दुखी होते है तो आपके अन्दर negative power आती है जिस वजह से आपका mind काम करना बंद कर देता है, आपके दिमाग में ये बात आती ही नहीं कि, दुख का सामना करे.

जब आप problem में हो और अपने आपको दुखी feel कर रहे हो तो ऐसे time पर आपको problem को solve करने के बारे में सोचना चाहिए. For Example :- मान लो कि, आप job ना मिलने की वजह से दुखी हो तो ऐसे में time आपको कुछ job searches करना चाहिए, क्या पता आपको कोई job मिल जाये. इस तरह का ही आपको कुछ करना होगा.

2. किसी से अपनी मन की बात बताये

ये तरीका बहुत ज्यादा असरदार है, कोई ऐसा दोस्त या relatives जो आपके बहुत ज्यादा करीब हो और आपकी feeling को समझता हो ऐसे लोगो से आपको अपने दिल की बात share करनी चाहिए. अपने दुःख को बाटने से ही आपका दुःख कम होगा. ऐसे में आपको कुछ suggestion मिल सकता है जिससे आपका दुःख कम हो सकता है. एक बात का ध्यान रखे कि, अपना दुख हर किसी को ना बताये, हो सकता है की जिससे आप अपना दुःख सुना रहे हो वो आपसे ओर मजे ले.

3. Happy लोगो के बीच में रहे

आप किन लोगो के साथ रहते हो और कैसा feel करते हो वो आपके life पर असर डालता है. Sadness और दुःख हर कोई ज्यादा feel नहीं करता है वो आपके environment पर depend करता है कि, आप किन लोगो के साथ रह रहे हो. मान लो कि, आप हसमुख लोगो के साथ अपना ज्यादा time spend करते हो तो ऐसे में आपके अन्दर sadness का आना easy नहीं है. अगर गलती से भी आप अपने आपको दुखी feel करते हो तो आपका अच्छा environment आपके दुःख को कम कर देगी. तो दोस्तों आप केसे लोगो के साथ रहते हो वो बहुत matter करता है.

4. Regular Exercise और Meditation करे

हम दावे के साथ कह सकते है कि, अगर आप बहुत ज्यादा दुःख feel करते हो तो आप कोई physically activities नहीं करते होंगे. दोस्तों regular activities करने से आप mentally और physically healthy रहते हो. यहाँ पर हमने आपको 2 activities बता रखी है इन्हें regular करे.

Exercise :– हम आपको ये नहीं कह रहे कि, regular 30 minute exercise करो. आप थोडा बहुत अगर exercise करेंगे तो वो भी आपके लिए बहुत है. Doctors की माने तो थोडा बहुत exercise आपके mood को positivity में activate करती है.

Meditation :- Meditation को सबसे powerful तरीका माना गया है focus और relax के मामले में. तो अगर आप दुःख से दूर रहना चाहते है तो regular मैडिटेशन करे अपने घर पर.

5. अच्छा खाए

इतना सब कुछ करने के अलावा आपको अपने lifestyle में भी थोडा बहुत changes करने होंगे जेसे की अपने diet में. आप लोगो को बता दे कि, गन्दा खाना आपके body में negativity लाता है जिस वजह से आप sadness और depression का शिकार हो जाते हो. Well balanced diet आपको इन सभी से दूर रखेगी और आपको healthy body provide करेगी. तो दोस्तों अपने diet में vitamins, minerals और calcium लेते रहे. Junk food को जितना हो सके उतना avoid करे.

दोस्तों अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो हमे comment करे comment section में. इस article को share करना भुले social networking sites में. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

1 COMMENT

  1. Thanks Sir,
    Give us pleasure. humhe bhut jarurat hai iski or aapke in blogs se bhut impress hui hu or mujh main improve ment bhi aa rhe hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here