पेट की चर्बी कैसे कम करे – जबरदस्त तरीके

हेलो फ्रेंड्स कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, पेट की चर्बी कैसे कम करे”. आजकल के टाइम मे ज़्यादातार लोग पेट की चर्बी से suffering कर रहे है. ज़्यादातार पेट की चर्बी उन लोगो के होते है जो sitting job करते है. जेसे ही आपके बॉडी मे चर्बी आनी सुरू हो जाती है वेसे ही आप कई बीमारिओ के शिकार हो जाते हो. कई लोग ये मानते है की body मे चर्बी होनी चाहिए इससे आप healthy दिखते हो पर सच्चाई ये है की चर्बी आपके बॉडी के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है. अगर आप serious है और पेट की चर्बी कम करना चाहते है तो आपको अपने daily life मे बहुत changes करने होंगे. सबसे पहले आपको अपने diet मे बहुत बदलाव करने होंगे. आपको अपने diet मे वो product खाने छोड़ने होंगे जिससे बॉडी मे fat बनता है. सबसे ज़रूरी ये है की fat को कम करने के लिए आपको एक्ससाइज़ करने होंगे. तो अगर आप ये सब करने के लिए तैयार हो तो नीचे बताए गये सभी टिप्स को ध्यान से पढ़े और follow करे. सो, So, please check out below……………………………………………………………………………….

pait-ki-charbi-kaise-kam-kare-jabardast-tarike

Diet मे क्या खाए और क्या नही

एक इंसान के face की चमक को देख कर आप अंदाज़ा लगा सकते है की उसकी diet किस तरह की होगी. अगर आप fit है या fatty है तो ये सब आपके diet पर depend करता है. ज़्यादातार जो लोग बहुत fatty होते है या उनकी पेट की चर्बी बहुत होती है तो वो मसालेदार चीज़े बहुत खाते है या ज़्यादा calories की मात्रा अपने खाने मे लेटे है.

1. शुगर की मात्रा को कम करे

ज़्यादातार लोगो को ये नही पता है की जो लोग ज़्यादा शुगर अपने डेली लाइफ मे इस्तेमाल करते है वो पेट की चर्बी का शिकार होते है. ज़्यादा शुगर की मात्रा लेना हमारे बॉडी के लिए बहुत खराब होता है. ज़्यादा शुगर लेने से आपको शुगर की बीमारी हो सकती है. आप अपनी डेली लाइफ मे शुगर के बदले आप गुड का इस्तेमाल करे.

2. प्रोटीन खाना खाये

अगर आप ज़्यादा मसाला वाले चीज़ या ज़्यादा calories का खाना खाते है तो वो कम कर दे और प्रोटीन खाना खाना स्टार्ट कर दे बस एक बात का ध्यान रखे की प्रोटीन के खाने मे चर्बी ना हो.

3. अपने Diet मे Fiber ले

Fiber से हमारा मतलब् है की जेसे apple, चेरी, जाई, fruit के छिलके, आलू etc etc. अगर आप अपने diet मे fiber लेते हो तो ये आपके पेट की चर्बी को कम करने मे हेल्प करती है. बस एक बात का ध्यान रखे की अपने diet मे fiber को धीरे धीरे जोड़े.

4. ग्रीन टी पिये

रिसर्च से पता चला है की अगर आप अपने daily life मे ग्रीन टी पीते हो तो इससे आपके बॉडी के चर्बी को कम करने मे हेल्प मिलती है खाश कर पेट की चर्बी को. तो अगर आप टी के शॉकिन हो तो आप टी के बदले ग्रीन टी पीना स्टार्ट करे. हम आपको दावे के साथ कह सकते है की आपके पेट के चर्बी जल्दी कम होयेंगे.

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्ससाइज़ करे

वेट कम करने के लिए एक्ससाइज़ को हमेशा से ही बेस्ट माना गया है. जिस तरह से एक्ससाइज़ से body fit and fine रहती है उसी तरह से body की चर्बी बहुत जल्दी कम होती है.

1. Running करे

अगर आप पेट की चर्बी से बहुत तंग है तो running करना सुरू कर दे. running करने से आपको बहुत फर्क दिखेगा. एक बात कर ध्यान रखे की जब आप running करना स्टार्ट करे तब ज़्यादा तेज या ज़्यादा running करने की ज़रूरत नही है. Starting मे धीरे धीरे से सुरू करे और थोड़े दिन बाद अपने स्पीड धीरे धीरे तेज कर ले. अगर आप जल्दी अपने पेट के चर्बी के छुटकारा पाना चाहते है तो हो सके तो regular running करे.

2. योगा करे

क्या आपको पता है की योगा से भी आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हो. अगर पता है तो ठीक but अगर नही पता है तो हम आपको बता देते है की कों कों से योगासना से पेट की चर्बी कम होती है.

  • Kapalbhati
  • Bhujangasana
  • Dhanurasana
  • Pashchimottasana
  • Balasana
  • Chakrasana

3. GYM जा सकते है

अगर other option की बात की जाए तो आप gym join कर सकते है. GYM के through भी आप अपने body के fat को कम कर सकते है. अगर आपने न्यू न्यू gym join किया है तो weight कम ही उठाइए. होता यू है की कई लोग पहले हफ्ते मे ही weight भारी उठना स्टार्ट कर देते है जिससे उनके body damage रहने का ख़तरा रहता है. GYM मे कम से कम 3-4 महीना लगाइए फिर आपको अपने मे बहुत असर दिखेगा.

Lifestyle मे क्या क्या Changes करे

Body के चर्बी और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल मे भी कुछ बदलाव करने होंगे. वो बदलाव कोन कोन से है नीचे हमने बताए है.

1. कम सोने की कोशिश करे

जो लोग ज़्यादा सोते है, ज़्यादा सोने से हमारा मतलब् की 10-12 घंटे, उनका weight बहुत जल्दी बढ़ता है. ऐसे लोग ज़्यादा इसलिए सोते है क्योंकि उनके खाने मे ज़्यादा calories होता है.

2. Stress और Depression ना ले

रिसर्च से ये भी पता चला है की जो लोग ज़्यादा स्ट्रेस और डिप्रेशन फील करते है वो fatty body का शिकार होते है. अगर आपको भी लगता है की आप स्ट्रेस और डिप्रेशन बहुत लेते हो तो आपको morning के टाइम पर योगा करना चाहिए. योगा एक best option है स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने का.

3. मोटीवेट रहे

आप लाइफ मे कुछ भी क्यों ना कर रहे हो आपको हमेशा मोटिवेशन की ज़रूरत होती है. होता यू है की जब आप कोई काम कर रहे होते हो तब कभी ना कभी आपके मन मे उस काम को ना होने की आशंका मन मे आजाती है. ऐसे टाइम मे आपको मोटीवेट होने की ज़रूरत होती है.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट करके बताइये और हा प्लीज़ इस आर्टिकल को जितना हो सकते उतना सोशियल मीडीया साइट्स पर शेयर करे. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here