पेट दर्द से कैसे छुटकारा पाये – जबरदस्त तरीके

तो दोस्तो केसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, पेट दर्द से कैसे छुटकारा पाये”. डॉक्टर्स की माने तो पेट दर्द का होना ग़लत ख़ान पान के कारण होता है. जो लोग ज़्यादा मसालेदार और चटपटा खाते है उन लोगो मे पेट से रिलेटेड शिकायते रहती है. अगर आप सही टाइम पर खाना नही खाते है और जब आपको मिलता है तो आप ज़्यादा खा बैठते हो, तो भी आपको पेट दर्द की शिकायत रहेगी ही रहेगी. कई लोग पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए मार्केट की दवाईयो का सहारा लेते है और हमेशा के लिए मार्केट की दवाईयो पर डिपेंड रहते है. दोस्तो इस आर्टिकल मे हम आपको घरेलू इलाज के बारे मे बताएँगे.

pet-dard-se-kaise-chhutkara-paye

पेट मे दर्द क्यों होता है

दोस्तो सबसे पहले आप लोगो को ये समझना होगा की पेट मे दर्द किस वजह से होता है और उसका सही इलाज कैसे किया जाए. दोस्तो बाहरी दवाइया ना ले और देसी इलाज करे………..

1. Acid बनने के कारण

पेट दर्द का होने का कारण एक acid का होना भी होता है. Acid तब बनता है जब आप ज़्यादा टाइम तक खाते नही हो. जब आप खाते हो तब पेट दर्द ख़त्म हो जाता है. ध्यान रखे की जब आप खाने बैठो तो ज़्यादा ना खाए, कभी कबार ज़्यादा खाने के बाद भी पेट दर्द ठीक नही होता है तो इसलिए मीडियम ही खाए.

2. Gas होने के कारण

ज़्यादातर पेट मे गैस तब होता है जब आप ज़्यादा मसालेदार और चटपटा चीज़ खाते हो. पेट मे gass होने का मतलब् है की शरीर मे से गैस को निकालना और उस टाइम पर गैस निकल पाना बहुत मुस्किल हो जाता है. ऐसे टाइम पर आप पवनआसन योगासना भी कर सकते हो.

3. अपच होने के कारण

अपच भी ज़्यादा मसालेदार और चटपटा खाने के कारण होता है, कई लोगो का ज़्यादा तीखा खाने की वजह से खाना पचता नही है इसी वजह से अपच हो जाता है ऐसे मे आप जलजीरा या कोल्ड ड्रिंक पी कर अपच को दूर कर सकते हो.

4. लूस मोशन होने के कारण

लूस मोशन तब होता है जब आप खराब खाना या बासी खाना खाते हो. ऐसे मे आपको पूरा दिन भर  बाथरूम मे गुजारना पड़ता है. मार्केट मे वेसे loose motion की बहुत सी दवाई है आप उन्हे ट्राइ कर सकते हो. नही तो ORS बेस्ट तरीका है.

5. कब्ज होने के कारण

कब्ज एक आम बीमारी है लोगो के लिए. कब्ज तब होता है जब आप पानी ज्यादा नही पीते हो. कब्ज के कारण पेट बंद हो जाता है और आपको भूक भी नही लगती है.

पेट दर्द का घरेलू इलाज

तो दोस्तो अब बात करते है पेट दर्द को दूर करने का घरेलू इलाज. अगर आप सही मे पेट दर्द से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते है तो देसी इलाज करे. मार्केट की दवाई भी पेट दर्द को ठीक कर देती है पर बाद मे आप उसके usefull हो जाते हो. नीचे हमने कुछ देसी इलाज बताए है इन्हे पढ़े और जो आपको अच्छा लगता है वो ट्राइ करे. हम दावे के साथ कह सकते है की 100% आपका पेट दर्द ठीक हो जाएगा.

1. नींबू पानी पिए

नींबू पानी आपके शरीर के पानी की मात्रा को बढाता है और पेट मे दर्द तभी होता है जब शरीर मे पानी की मात्रा कम होती है. ऐसे मे आप नींबू पानी पी कर पेट के दर्द से राहत ले सकते हो. जब आपके पेट मे दर्द हो तो एक दिन मे कम से कम 3 बारी नींबू पानी पिए आपको असर जल्द ही दिखेगा.

2. सोफ़

सोफ़ भी एक बेस्ट तरीका है पेट के दर्द को दूर करने एक लिए. 1 चमच सोफ़ या तो आप पानी के साथ पिए या तो ऐसे ही चबा ले आपकी मर्ज़ी. उसी टाइम दर्द ख़त्म.

3. अनार खाए

कई लोगो को पता नही होगा की अनार खाने से भी पेट का दर्द दूर होता है. पेट दर्द के टाइम पर अनार के बीज ना खाए, अनार को चबाइए और बीज को थूक दे.

4. अदरक

अदरक सबसे बेस्ट तरीका है पेट के दर्द को दूर करने के लिए. जिन लोगो को अदरक का स्वाद अच्छा नही लगता है वो अदरक के साथ या तो नींबू ले या तो सहद ले सकते है. अदरक को दिन मे 2 बार ले पेट दर्द मे लाभ होगा.

5. अजवाईन

अगर बुज़ुर्गो की माने तो अजवाईन सबसे तेज पेट दर्द को ठीक करता है. पेट दर्द के टाइम पर थोडा अजवाईन ले और पानी के साथ सीधा पी ले 5 से 10 मिनिट के बाद पेट दर्द ठीक.

तो दोस्तो आप लोगो को हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे comment के through ज़रूर बताए. आर्टिकल के नीचे कॉमेंट section है वहा पर अपना सवाल या जवाब पूछिए और हा यार प्लीज़ ये आर्टिकल ज़रूर शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here