Pink Lips कैसे करे – नेचुरल तरीका

हेलो फ्रेंड्स केसे हो, एक बार फिर से आप सभी लोगो का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, पिंक लिप्स कैसे करे”. अगर महिलाओ और लड़कियो की माने तो पिंक लिप्स फेस की चमक को और निखार देता है. ऐसे मे महिलाए और लड़किया दुनिया भर के पैसे खर्च देते है अपने होठो पर. अगर आप अपने होठो पर पैसा नही खरचना चाहते हो तो ये आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है. सबसे पहले आपको ये समझना होगा की आपके लिप्स काले क्यों है. तब जाकर आप अपने लिप्स की केयर कर सकते हो. इस आर्टिकल मे हमने आपको हर एक चीज़ो के बारे मे बताए है जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

pink-lips-kaise-kare

लिप्स की केयर कैसे करे

इस सेक्शन मे हम आपको ये बताएँगे की लिप्स की केयर कैसे करनी चाहिए है. मान लो की आपने देसी उपचार या मेक-उप इस्तेमाल किया है तो ऐसे मे अगर आप अपने लिप्स की केयर करोगे तो तभी आप पूरा फायदा उठा सकते हो, तो इसलिए आपको ये पता होना चाहिए की लिप्स की केयर कैसे करनी चाहिए.

1. Lips को धूप से बचाए

जो महिला या लड़की धूप मे ज़्यादा रहती है तो अक्सर उनके होठ या तो काले होंगे या फटे हुए होंगे. होठ बहुत मुलायम होते है जिस करके काले या फटने के ज़्यादा चान्स बन जाते है. अगर आप अगली बार धूप मे निकले तो होठो पर sun cream ज़रूर लगाए.

2. Moisturize करे

होठ healthy तब रखते है जब होठो मे नमी रहती है. जब नमी ख़त्म हो जाती है तब होठ या तो सुख जाते है या पीले, काले हो जाते है. तो ऐसे मे कोशिश करे की हमेशा होठो पर क्रीम इस्तेमाल करे जो होठो को सूखने ना दे. आप मार्केट से moisturize क्रीम ले सकते है. कभी कबार क्या होता है की मार्केट मे बहुत सी क्रीम होने के कारण आप कन्फ्यूज़ हो जाते है की कोन सी क्रीम बेस्ट है, ऐसे मे आपको सभी क्रीम के रिव्यू पढ़ने होंगे. तभी आप जान पाओगे की कोन सी क्रीम सबसे बेस्ट है.

3. स्मोकिंग ना करे

रिसर्च से पता चला है की स्मोकिंग करने से होठो की रंगत गायब हो जाती है पर बहुत से महिला ये नही मनती है. स्मोकिंग करने से होठ या तो पतले हो जाते है या होठ फट जाते है. तो अगर आप होठो मे दुबारा रंगत लाना चाहते है तो आपको स्मोकिंग छोड़ना होगा. माना की ये डिसिशन लेना बहुत मुस्किल होगा आपको पर अपने लिप्स के लिए आपको इतना तो करना पड़ेगा.

4. ज़्यादा पानी पिए

जेसा की हमने आपको बताया है की बॉडी मे नमी का होना ज़रूरी है. जब आपको लगे की आपके फेस की चमक कम है या होठ सूखे है तो समझ ले की आपके शरीर मे नमी की कमी है. इस कमी को पूरा करने के लिए आपको प्रॉपर हर दिन कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी तो पीना ही होगा. अगर आप कम पानी पीते है तो हर रोज ज़्यादा पानी पीने की आदत डाल ले.

5. टूथब्रश इस्तेमाल करे

हमारे पास एक एसा तरीका है जिस की मदद से आप अपने होठो की चमक को दुबारा पा सकते हो. आपको करना कुछ नही है बस अपने होठो के dead परत या पपड़ी परत को निकालना होगा. इसे निकालने के लिए आपको soft टूथब्रश की ज़रूरत होगी, ध्यान रखे की हार्ड टूथब्रश इस्तेमाल ना करे इससे आपके होठो को नुकसान हो सकता है. सॉफ्ट टूथब्रश को पानी से भिगोयो और अपने होठो पर धीरे धीरे 20 से 30 सेकेंड तक scrub करे. एसा करने के बाद आपके होठो मे चमक आजाएगी.

लिप्स पिंक करने के घरेलू उपाय

चलो दोस्तो अब बात करते है घरेलू उपचार के बारे मे. इस section मे हम आपको एक से एक बढ़कर देसी इलाज बताएँगे जिसे इस्तेमाल करने के बाद आप होठो की चमक को दुबारा पा सकते हो.

1. मलाई लगाए

मलाई लगाने से होठो मे नमी बनी रहती है और होठ चमकदार लगते है. सोने से पहले थोडा मलाई ले और उसे होठो पर लगाकर सो जाए. मॉर्निंग मे उठने के बाद होठ को पानी से साफ़ कर ले. इससे होगा क्या की पूरे दिन भर होठो मे चमक बनी रहेगी.

2. अनार के बीज

अनार के बीज होठो पर लगाने से होठो की मालिश होती है जिससे होठो मे लाली आनी शुरू हो जाती है.

3. गाजर का रस

गाजर का रस लगाने से होठो मे लाली बनी रहती है. गाजर का रस ले उसे होठो मे लगाए और ½ घंटे बाद साफ़ पानी से होठ धो ले.

4. ज़्यादा पानी पिए

ज़्यादा पानी पीने से होठो मे नमी बनी रहती है जिससे होठ चमकदार लगते है. कोशिश करे की कम से कम एक दिन मे 7 से 8 ग्लास ज़रूर पिए. ये आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छा रहेगा.

5. चुकंदर

चुकंदर को सबसे बेस्ट माना जाता है लिप्स की चमक पाने के लिए. आप या तो चुकंदर के टुकड़े करके उसका रस अपने होठो पर लगा सकते हो या तो आप चुकंदर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हो. चुकंदर को ½ घंटे तक अपने होठो पर रहने दे फिर साफ़ पानी से होठ साफ़ कर ले. साफ करने एक बाद आप पाओगे की आपके होठ एक दम लाल हो चुके होंगे. एसी चमक रोज पाने के लिए आपको रोज चुकंदर लगाना पड़ेगा.

मेक-उप से करे पिंक लिप्स

मेक-उप भी एक बेस्ट तरीका है पिंक लिप्स पाने के लिए. नीचे हमने स्टेप बाइ स्टेप तरीके बताए है जिस की मदद से आप लिप्स पर पूरा मेकप कर सकते हो.

1. लीप लाइनर

सबसे पहले अपने होठो पर लीप लाइनर लगाना चाहिए, इससे होगा क्या की जब आप लिपस्टिक लगाओगे तब लिपस्टिक फेलेगा नही वो लाइनर के अंदर ही रहेगा. ध्यान रखे की लीप लाइनर वही इस्तेमाल करे जो आप लिपस्टिक इस्तेमाल कर रहे हो.

2. लिपस्टिक लगाये

लीप लाइनर के बाद अब लिपस्टिक लगाए. अगर आप फैशन के हिसाब से चलना चाहते है तो आपको वही लिपस्टिक लगाना चाहिए जिस कलर के आप कपड़े पहन रहे हो.

3. टिश्यू से साफ करे

जब आपको लगे की लिपस्टिक ज़्यादा लग गयी है तो कम करने के लिए आपको टिश्यू का इस्तेमाल करना चाहिए. एक टिश्यू ले उसे लिप्स पर दबा कर लगाए, इससे होगा क्या की लिपस्टिक का कलर टिश्यू पर चढ़ जाएगा.

5. लीप बल्म लगाए

लीप बल्म लगाने से आपकी लिपस्टिक सील हो जाएगी और शाइनिंग भी मारेगी.

जो तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे बताने के लिए कॉमेंट बॉक्स पर ज़रूर कॉमेंट करे. तभी हमे पता चलेगा की हमारा आर्टिकल आपको कितना अच्छा लगा और हा यार इस आर्टिकल को शेयर ज़रूर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here