Pregnancy के Time क्या खाना चाहिये और क्या नहीं

दोस्तो कैसे हो, एक बार फिर से आपका स्वागत है गुरुमंत्र.कॉम पर और आज का आर्टिकल है की, प्रेगनेंसी के टाइम क्या खाना चाहिए और क्या नही”. हमारे पुराने बुजुर्ग कहा करते है की प्रेगनेंसी के टाइम पर अच्छा खाना खाना चाहिए, fresh air लेनी चाहिए जिससे बच्चा healthy होता है. Pregnancy के टाइम पर आपको बहुत प्रोटीन और calories की ज़रूरत होती है baby के tissue और born बनाने के लिए. Iron से आपके baby के red blood cells बनते है. तो मिला जुला कर आपको बहुत प्रोटीन की मात्रा लेनी होती है अपने लिए और बेबी के लिए. तो अगर आपको नही पता है की pregnancy के टाइम पर क्या खाना चाहिए और क्या नही तो इस आर्टिकल मे हम आपको यही बताएँगे. So, please check out below…………………………………………………………….

pregnancy-ke-time-kya-khana-chahiye-aur-kya-nahi

प्रेगनेंसी Pregnancy के टाइम क्या खाना चाहिए

नीचे हमने कुछ ऐसे diet पर focus किया है जिसको खाने से आपको बहुत मात्रा मे प्रोटीन मिलेगा, जो आपके लिए और आपके बच्चे के लिए healthy रहेगा. इन्हे पढ़े और प्रेगनेंसी के टाइम फॉलो करे.

1. Eggs

प्रेगनेंसी के टाइम पर egg best option है, एक egg मे 90 calories होता है जो आपको और आपके baby को प्रोटीन देने के लिए बहुत है. Eggs का सेवन करने से आपके बेबी का growth और brain healthy जल्दी होता है. Eggs मे भी कई variety होती है. सस्ते egg ना खाए हो सके तो महँगे egg खाए, इनमे प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है.

2. Salmon

Omega-3 fatty acid आपके बेबी के brain और eyes के लिए बहुत अच्छा होता है और salmon एक अच्छा source है. Salmon आपको विटामिन-B भी प्रवाइड करता है. Salmon को आप सलाद के साथ, grilled और broiled करके खा सकते हो.

3. Beans

Beans मे आप black beans, white beans, pinto beans, lentils और भी beans खा सकते है. Beans से आपको बहुत ज़्यादा मात्रा मे fiber और प्रोटीन मिलता है जो आपके लिए और आपके बेबी के लिए बहुत असरदार साबित होता है.

4. Walnuts

ओमेगा-3 fatty acid लेने के लिए आप walnuts खा सकते हो, वेसे ये rich dry food होता है. प्रोटीन और fiber लेने के लिए walnuts एक अच्छा source है. ज़्यादा walnuts कहाँ भी सेहत के लिए अच्छा नही होता है वो भी खाश कर प्रेगनेंसी के टाइम पर. आप इसे थोडा थोडा कर के खा सकते हो.

5. Green Vegetables

Green vegetables मे इतने प्रोटीन होते है की अगर हम गिनने बैठ गये तो आप पढ़ते पढ़ते थक जाओगे. Green vegetables मे आपको vitamins, nutrients, vitamin – A, C और K मिलता है. हरी सब्जियों से आपकी आखो की रोशनी बढ़ती है. प्रेगनेंसी के टाइम पर अगर आप हरी सब्जियों खाते हो तो आपके आने वाला बच्चे की आखे healthy होगी.

6. Meats

ज़्यादा मात्रा मे प्रोटीन लेने के लिए meats एक अच्छा source है. प्रेगनेंसी के टाइम पर हर रोज मीट का सेवन ना करे क्योंकि होता क्या है की मीट खाने से उसे पचने मे काफ़ी टाइम लगता है ऐसे मे रोज मीट खाओगे तो आपके बेबी के लिए अच्छा नही होगा. Meat को आप 2 या 3 दिन छोड़ कर खा सकते हो. ध्यान रखे की बासी meat मतलब् 1 या 2 दिन पुराना मीट ना खाए. जब भी मीट खाए तो ध्यान रखे की वो ताज़ा हो, तभी आपको प्रोटीन पूरे मिलेंगे.

7. Fruits

Fruits और vegetables का सेवन करने से आपको और आपके बच्चे को अलग अलग variety के nutrients मिलेंगे. अलग अलग color के fruits या vegetables आपको अलग अलग प्रोटीन और minerals provide करते है. तो प्रेगनेंसी के टाइम पर fruits एक अच्छा option है.

प्रेगनेंसी के टाइम क्या नही खाना चाहिए

ज़्यादातार महिलाए प्रेगनेंसी के टाइम मे कुछ भी खा लेते है. पर प्रेगनेंसी के टाइम मे कुछ diet ऐसे है जिसे खाने से आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ता है. नीचे हमने ऐसे food बताये है इनको ग़लती से भूल कर भी ना खाये.

1. Junk Food

Pregnancy के टाइम पर आपके बॉडी मे बहुत सी चीज़े बन रही होती है ऐसे टाइम मे junk food को खाना सही नही होता है. आपको प्रेगनेंसी के टाइम पर ज़्यादा प्रोटीन और विटामिन-A और C वाला आहार लेने चाहिए.

2. Fast Food

फास्ट फुड से हमारा मतलब् पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स, मेगी etc etc. Fast food से प्रेगनेंसी के टाइम पर आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन हो सकता है जो आपके लिए और आपके बच्चे के लिए सही नही होता. तो ग़लती से भी फास्ट फुड ना खाए.

3. Carbohydrates Foods

Carbohydrates foods मे बहुत ही ज़्यादा खराब carb होता है जो आपके body को कमजोर बना सकता है. ऐसे टाइम पर आपको प्रोटीन जितना हो ज़्यादा से ज़्यादा लेना चाहिए. Carbohydrates food खाने से सीधा आपके दिमाग़ और किड्नी पर असर होता है. तो ऐसे फुड्स को प्रेगनेंसी के टाइम पर ना ही ले तो अच्छा है.

4. पुराना मीट

पुराने मीट मे प्रोटीन ना के बराबर होते है आपके प्रेगनेंसी के टाइम पर जितना हो सके उतना ताज़ा मीट खाना चाहिए, उसमे बहुत मात्रा मे प्रोटीन होता है. ध्यान रखे की ठंडा मीट भी ना खाए इससे आपकी बॉडी ठंडी पड़ सकती है.

5. Coffee

अगर आप कॉफी के बहुत शॉकिन हो तो प्रेगनेंसी के टाइम पर कॉफी पीना छोड़ दे. Strong coffee आपके सेहत एक लिए अच्छी नही होती. प्रेग्नेंट होने से पहले और प्रेगनेंसी के बाद थोड़े टाइम तक कॉफी ना पिये.

तो फ्रेंड्स आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट के through बताए, हम आपके कॉमेंट का इंतेजार कर रहे है. प्लीज़ इस आर्टिकल को जितना हो सकते उतना शेयर करे सोशियल मीडीया साइट्स पर. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढ़े

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here