Pregnancy में योग कैसे करे – जबरदस्त तरीके

दोस्तो एक बार फिर से आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज हम प्रेगनेंसी के बारे मे बात करने जा रहे है की, Pregnancy मे योगा कैसे करे”. बहुत सी प्रेगनेंसी महिलाओ का यही सवाल रहता है की क्या प्रेगनेंसी के टाइम पर योगा करना ठीक रहता है की नही. अगर आप हम से पूछे तो हम भी डॉक्टर्स की तरह यही कहेंगे की हा प्रेग्नेन्सी के टाइम पर योगा करना आपके लिए और आपके बच्चे के लिए बहुत फयदेमंद रहता है. योगा जिस तरह आपको अन्दरूनी शांति देता है उसी तरह pregnancy के टाइम पर योगा आपको relax करता है. Pregnancy के टाइम पर अक्सर महिलाए ज़्यादा गुस्सा, चिड़चिड़ापन वाली हो जाती है ऐसे मे आपको योगा करना चाहिए. योगा आपको शांत रखने मे मदद करता है. तो आइये इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे की pregnancy के टाइम योगा क्यों करना चाहिए? और अगर करना चाहिए तो कोन कोन से योगा करना चाहिए? So, please check out below……………………………………………………………………………………….

pregnancy-me-yoga-kaise-kare

Pregnancy के टाइम योगा क्यों करना चाहिए?

हमेशा से ही कहा गया है की योगा करने के लिए आप योगा के लायक भी होना चाहिए. अगर आप फिट और फाइन है तभी आप किसी भी टाइप की योगा कर सकते है. तभी बहुत सी महिलाए यही पूछती रहती है की क्या गर्भवस्था के टाइम पर योगा करना फयदेमंद रखता है की नही? इस section मे हम आपको यही ही बताएँगे की योगा क्यों करना चाहिए?

1. स्ट्रेस और डिप्रेशन कम हो

ज़्यादातार क्या सभी महिलाओ को प्रेगनेंसी के टाइम पर स्ट्रेस और डिप्रेशन होता है, वो ज़्यादा टेंशन और चिड़चिड़ापन करती है. ऐसे मे बच्चे और खुद पर असर पड़ता है. इसलिए प्रेग्नेन्सी के टाइम पर योगा करना फयदेमंद रहता है. योगा करने से माइंड फ्रेश रहता है और आपको अच्छा फील होता है.

2. Streaching हो सके

Pregnancy के टाइम पर इधर उधर जाना थोडा मुस्किल हो जाता है ऐसे मे आप योगा कर के अपने शरीर मे streaching पा सकते है, जिससे आपको उठने बैठने मे मदद मिलेगी. आपके बॉडी मे streaching होने से दर्द कम होगा और डिलीवेरी आप आसानी से दे सकते हो. अब आप समझ गये होंगे की streaching क्यों इतनी ज़रूरी है आपके लिए.

3. रीड की हड्डी स्ट्रॉंग बने

योगा करने का सबसे पहला फायदा आपकी हड्डी को होता है, इससे हड्डिया स्ट्रॉंग बनती है. प्रेग्नेन्सी के टाइम पर आपकी रीड ही हड्डी कमजोर हो जाती है क्योंकि वो और भार नही संभाल पाती. ऐसे मे आपको योगा करना फयदेमंद होगा, योगा से रीड की हड्डी स्ट्रॉंग बनेगी, जिससे आपको चलने मे problem नही होयगी और आप बेटर फील करोगे.

4. फ्रेश हवा ले सके

प्रेग्नेन्सी के टाइम पर बहुत ज़रूरी होता है की आप फ्रेश हवा लो, अच्छा खाओ, अच्छा पीओ etc etc. फ्रेश हवा आप तभी पा सकते हो जब आप घर से बाहर निकलो. कहा जाता है की pregnancy के टाइम पर घर पर ही रहना चाहिए और जितना हो सके उतना रेस्ट करना चाहिए. चलो ये बात भी सही है पर फ्रेश हवा आप घर पर तो ले नही सकते और योगा आप घर पर भी नही कर सकते हो. योगा खुले इलाक़े मे होता है ना की घर पर. तो जब आप योगा करोगे तो आपको फ्रेश हवा भी मिलेगी.

योगा के लिए तैयारी कैसे करे?

योगा कोई ऐसा नही है की जब चाहे कर ले. योगा करने के लिए आपको सबसे पहले तैयारी करनी होती है. एक सिंपल बंदे को भी योगा करने के लिए थोड़ी बहुत तैयारी करनी पड़ता है और उपर से आप प्रेग्नेंट भी हो उपर से 2गुना रिस्क बढ़ जाता है. इस section मे हम आपको बताएँगे की योगा से पहले क्या क्या तैयारी करे?

1. सबसे पहले सामान इक्कठा करे

योगा करने से पहले आपको सामान इकठ्ठा करना होगा जेसे की चटाई, पहनने के लिए कपड़े, योगा करने के लिए इलाक़ा, जहा पर शांति हो और फ्रेश हवा हो. अगर आपको सामान इकठ्ठा करने मे प्राब्लम हो रही है तो किसी की हेल्प ले, जो योगा करता हो.

2. योगा करने से पहले कुछ खा ले हल्का फूलका

हमेशा योगा से आधे घंटे पहले कुछ हल्का फूलका खा ले, इससे क्या होगा की आपको योगा करने मे हेल्प मिलेगी मतलब् एनर्जी. कुछ हल्का फूलका मे आप फ्रूट्स या ड्राइ फ्रूट्स इस्तेमाल कर सकते है.  ध्यान रखे की हल्का फूलका खाने के चक्कर मे आप कुछ ज़्यादा ना खा बैठो.

3. योगा के लिए किसी कि सलाह ले

ध्यान से सुने की अगर आपको योगा की नालेज नही है तो अपनी तरफ से योगा ना करे. ऐसे मे आप अपने आपको और अपने बच्चे को नुकसान पहुचा सकते हो. योगा करने के लिए आपको प्रॉपर तरीका चाहिए होता है. किसी योगा टीचर की सलाह ले और हो सके तो क्लास join करे जहा पर प्रेग्नेंट महिलाओ को योगा करवाया जाता है.

4. YouTube से वीडियो देखे

आप YouTube की मदद से भी योगा करना सीख सकती है, आजकल के टाइम मे तो YouTube मे बहुत कुछ बताया जाता है और सिखाया जाता है. अगर आपको लगे की आपको योगा का कोई स्टेप YouTube मे भी नही समझ आरहा हो तो ना करे. कही आपने कुछ गलत कर दिया तो आपको नुकसान हो सकता है.

प्रेग्नेन्सी के लिए योगासना

तो दोस्तो अब बात करते है योगासना की योगा मे कोन से आसान करने चाहिए एक प्रेग्नेंट महिलाओ को. इस section मे हमने ऐसे ही कुछ आसना बताए है जो आपको बहुत हेल्प होंगे.

  1. Dandasana (Staff Pose)
  2. Baddha Samakonasana (Bound Equal Angle Pose)
  3. Marjaryasana (Cat pose)
  4. Gahri Saas Le Kam Se Kam 10 Minute Tak

लास्ट मे हम आपको बस इतना ही कहेंगे की योगा करने के बाद कम से कम 10 मिनिट तक गहरी सास ले. इससे आपको बहुत relax फील होगा.

तो दोस्तो आपको ये आर्टिकल केसा लगा हमने अपने opinion बताए कॉमेंट के थ्रू. इस आर्टिकल को सभी को शेयर करे ताकि दूसरो की हेल्प हो सके. Take care and have a nice day.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here