प्यार कैसे करे – जाने असल में प्यार करने का तरीका

हेलो दोस्तो कैसे हो, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारे ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है की, प्यार कैसे करे”. दोस्तो हर किसी के लिए प्यार का मतलब अलग अलग होता है और फील भी अलग अलग करते है. प्यार अलग होता है और हर किसी को इसकी बहुत ज़रूरत होती है. बिना प्यार के आप अपनी life को imagine नही कर सकते. अगर आप देखे तो हर रिस्ते मे प्यार की भूमिका अलग अलग होती है. जो लोग ये आर्टिकल पढ़ रहे है इसका मतलब ये है की आपको प्यार के मामले मे ज़्यादा जानकारी नही है, तो ये आर्टिकल आपको बहुत कुछ सिखाएगी. इस आर्टिकल से आपको ये पता चलेगा की अपने से, दूसरो से कैसे प्यार किया जाता है. So, please check out below for more information…………………………………………………………

Pyar Kaise Kare – Jane Asal Me Pyar Karne Ka Tarika

 

सबसे पहले खुद से प्यार करे

आप दूसरे लोगो से तभी प्यार कर सकते हो जब आप अपने आप से आप करते हो. खुद से प्यार करने का मतलब ये है की अपने आप से खुश रहना. नीचे हमने कुछ बाते बता रखे है इन्हे पढ़े और सबसे पहले अपने आपसे प्यार करना सीखे.

1. अपने आप की केयर करे

अगर आप अपने आप की care नही करते है तो आपको दूसरो की केयर करने मे दिक्कत होयगी. ऐसे मे सभी लोग आपसे दूर रहना पसंद करेंगे. हमेशा इस बात का ध्यान रखे की पहले अपनी केयर करना सीखे तभी आप दूसरो की केयर कर सकते हो. Care करने से आप सामने वाले को प्यार जताते हो. जबही भी आप किसी से मिलो तो हस कर मिलो और एक दम friendly behave रखे, ऐसा करने से सामने वाले को हल्का सा प्यार नज़र आएगा.

अपनी केयर मे बहुत कुछ आजाता है जेसे की :- हेयर स्टाइल, फेस मे चमक, ड्रेसिंग सेन्स, कलर कॉंबिनेशन और फेस रिएक्शन. अगर आप ये सभी चीज़े रखोगे तो दूसरो को आपमे careness नज़र आएगी.

2. हमेशा खुश रहे

आपने अक्सर एक बात नोटीस करी होगी की जब आप किसी नाखुश इंसान को देखते होंगे तो आपका मन उससे बात करने का नही होता है, एसा इसलिए की उससे बात करने से आपका मूड भी अपसेट सा होने लगता है. ज़्यादातार लोग खुशमिजाज़ लोगो से बात करना पसंद करते है तो आपको भी हमेशा खुश रहने की कोशिश करना चाहिए. जब भी कोई आप से मिले तो खुश रहे और उसको भी खुशी फील कराए, ऐसे ही प्यार बढ़ता है और फेलता भी है. तो हमेशा अपना नेचर खुशमिजाज़ वाला रखे.

3. Normal Behave करे

अगर आप असल मे प्यार चाहते है तो आपको अपना बिहेव अंदर और बाहर एक जेसा रखना होगा. आप जिससे बात करते है उससे कुछ भी ना छुपाए और उससे खुल कर बात करे ऐसे मे सामने वाला भी आपसे खुल कर बात करता है. ऐसे मे एक दूसरे से प्यार बढ़ता है. आज के टाइम मे ज़्यादातार लोग जेसे बाहर से होते है वेसे अंदर से नही होते है तभी आजकल लोगो का दोस्तो से भी विश्वाश उठ चुला है. पर आप ये ग़लती ना करे और सामने वाले को ये फील कराये की आप एक खुली किताब हो.

4. अपने आप को टाइम दे

अगर आप खुद की केयर करना चाहते है तो आपको अपने आपको टाइम देना होगा. ऐसा करना तब मुस्किल हो जाता है जब आपके पास अपना रूम नही होता है और घर पर बहुत मेंबर होता है. अपने आपको टाइम देना का मतलब ये होता है की आप अपने आपको improve करने की कोशिश कर रहे हो. कई लोग अपने आपको टाइम देना का मतलब ये सोचते है की, social media का इस्तेमाल करना, दोस्तो के साथ chill मारना. अगर आप भी यही सोच रहे है तो ग़लत सोच रहे है, हमारा बोलने का मतलब ये है की अपने आपको अकेला टाइम दे, जिसमे आप अपने बारे मे सोचे, कुछ इंप्रूव्मेंट करने के बारे मे सोचो या फ्यूचर के बारे मे.

दूसरो से प्यार कैसे करे

उपर हमने ये बताया था की अपने आप से कैसे प्यार करे पर इस भाग मे हम आपको दूसरे लोगो से प्यार करने के बारे मे बताएँगे. नीचे हमने कुछ टिप्स और ट्रिक्स बता रखे है जिस की हेल्प से आप समझ सकोगे.

1. Understanding को समझे

Understanding से हमारा मतलब ये है की एक दूसरे को अच्छे से समझना. ज़्यादातार लोग understanding को तभी समझते है जब आप एक दूसरे के साथ ज़्यादा टाइम स्पेंड करे तभी आप और सामने वाला ये जान सकते हो की एक दूसरे को क्या पसंद है और क्या नही. Understanding को हम दिमाग़ पढ़ना भी कह सकते है. ऐसा तब होता है जब सामने वाले के कहने से पहले ही आप ये समझ ले की वो क्या चाहता है.

2. एक दूसरे के लिए टाइम निकाले

आप प्यार को जल्दी हासिल नही कर सकते उसके लिए आपको एक दूसरे को ज़्यादा टाइम देना होगा मतलब जानने के लिए. इस टाइम पर आप एक दूसरे को अच्छी तरह जानने की कोशिश करोगे और धीरे धीरे आपमे प्यार बढ़ेगा.

3. जहा से प्यार मिले बटोर ले

प्यार का ये मतलब नही है की जिससे आपको प्यार है उससे मतलब रखना, अगर कोई तीसरा आपको कुछ दिल से कहे या कुछ दे तो उसे भी accept करे. आपको प्यार हर जगह ढूंडना चाहिए तभी आप प्यार की वॅल्यू को समझ सकते हो. ज़रूरतमंद की हेल्प करे, अपने से बडो की इज्जद दे और छोटो को प्यार दे. प्यार बाटने से बढ़ता है और कम होने से घटता है.

4. एक दूसरे को Appreciate करे

अगर आपको किसी का काम अच्छा लगा या किसी ने आपके लिए कुछ किया तो ऐसे मे आपको उसकी दिल खोल कर तारीफ करनी चाहिए, ऐसे मे सामने वाला अपने आपको बहुत thankful समझेगा. वेसे भी इंसान प्यार का भूका होता है. किसी की तारीफ ना करना उसके respect ना करने के समान है. तारीफ सामने वाले को और मोटीवेट करता है और ऐसे मे वो आपकी भी तारीफ करेगा.

तो दोस्तो आपको ये वाला आर्टिकल केसा लगा, हमे कॉमेंट के थ्रू बताए और हा यार इस आर्टिकल को भी शेयर करे social media sites पर.

निचे और भी आर्टिकल है इन्हें भी पढिये

loading...

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here