Stress और Depression को दूर करने के लिये Exercise

Hello friends, हम happy है कि आप सभी को हमारे सभी article पसंद आरहे है. दोस्तों आज का article है कि, “Stress और Depression को दूर करने के लिए Exercise”. दोस्तों आपको ये मानना होगा कि, अगर आपने stress, tension, depression को दूर करना है तो आपके पास last option exercise है. Exercise हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है, इससे बहुत तेजी से stress कम होता है और exercise आपका weight lose करने में भी help करता है. Exercise आपको physically healthy के साथ साथ mentality तरीके से भी healthy रखता है. Regular daily routine में exercise करने से आप अपना हर दिन अच्छा बना सकते हो. दोस्तों इस article में हमने कुछ ऐसे exercise बताये है जिसकी help से आप अपने stress और depression को totally खत्म कर सकते हो और एक अच्छी जिंदगी जी सकते हो. So, please check out below for more information………………………………………

Stress और Depression को दूर करने के लिये Exercise

Regular Exercise करने से क्या क्या होता है

दोस्तों आप में से बहुत लोगो के मन में ये चल रहा होगा कि, “यार exercise करने से क्या होता है?”. देखो exercise एक regular process होता है, तभी आप इसका फायदा उठा सकते हो. Exercise का फायदा तुरंत नहीं दीखता, इसका असर आपपर धीरे धीरे पड़ता है और आपको खुद भी feel होता है. Exercise करने के बहुत सारे फायदा है जेसे कि :- exercise करने से आपको feel good लगता है, immune system को reduce करता है, increasing body temperature जिससे आपका blood circulation सही रहता है, आपका confidence gain होता है, exercise से आप चिंताओ से दूर रहते हो etc etc.

Exercise करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

दोस्तों exercise करने से पहले आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना होगा. नीचे हमने कुछ बाते बता रखे है, इन्हें पढ़े और follow करे.

1. Exercise के लिये Routine बनाये

Exercise के बारे में सभी की अलग आलग सोच होती है. कोई कहता है कि, regular exercise करना चाहिए तो कोई कहता है कि 1 हफ्ते में 3 दिन exercise करना चाहिए तो कोई कहता है कि 1 दिन छोड़ कर exercise करना चाहिए. अगर देखा जाये तो exercise के लिए सभी की thinking अलग अलग है. तो सही में exercise का फायदा कैसे लिया जाये? अगर आप exercise का अच्छा फायदा उठाना चाहते है तो आपको exercise का एक regular time बनाना होगा जिसमे आपको हर रोज कम से कम 30 तक exercise करना होगा. आप morning ये evening में exercise कर सकते है.

2. New Exercise करने से बचे

आप में से बहुत से ऐसे भी होंगे जो एक ही exercise को करते करते थक गए होंगे या bore हो गए होंगे ऐसे में आपको new exercise करने का मन करता है. देखिये new exercise को करने में बहुत risk है क्योंकि आपको ये पता ही नहीं होगा कि, इस exercise को सही ढंग से कैसे किया जाता है. अगर आपने new exercise करना भी है तो किसी ऐसे person के साथ करे जिसको उस exercise के बारे में proper पता हो. नहीं तो आप YouTube की मदद से आप वो exercise कर सकते हो.

3. वही Activities चुने जिसमे आपको मजा आता हो

कई लोग ऐसे भी है जो exercise को सिर्फ formality के लिए करते है, इस तरह exercise करने का कोई फायदा नहीं ऐसे में आपको 0% result मिलेगा. हम आपको ये नहीं कह रहे कि, सभी exercise करे. बस हम ये चाहते है कि, आप वही exercise करो जिसमे आपको मजा आता हो तभी आप exercise का पूरा फायदा ले सकते है.

4. Group में Exercise करे

आपमें से कई लोग ऐसे भी होंगे जिनको अकेले में exercise करना पसंद ना हो, जिस करके वो exercise नहीं करते. ऐसे में आपको किसी के साथ exercise करने जाना चाहिए. अगर आपके साथ कोई जाने वाला नहीं है तो आप exercise करने के लिए उस ground में जाये जहा पर ओर भी लोग exercise करने को आते हो. एक दो दिन आपको problem होएगी but बाद में आपके वहा पर कोई ना कोई friend बन जायेंगे.

Reduce Stress and Depression Through Exercise In Hindi

दोस्तों इस section में हम आपको stress और depression को दूर करने के लिए exercise बताएँगे. नीचे दिए गए exercise में से कोई एक exercise regular करे.

1. Running करे

आपने बहुतो से सुना होगा कि, running करने से आपका health अच्छा होता है. जी, हा आपने सही सुना है running करने से calories कम होता है, आपकी भूक बढती है, heart की बीमारियों से दूर रखता है, आपके mood को अच्छा रखता है, अच्छी नींद आती है और आपके mind को strong बनता है etc etc. अगर देखा जाये तो running करने के बहुत ज्यादा फायदा है. अगर आप बहुत ज्यादा मोटे है तो यकीन मानिये आपको running करनी चाहिए, आपको एक महीने में अपने आपमें बहुत फर्क दिखेगा. अगर आप हर रोज stress और tension को बहुत ज्यादा feel करते है तो आपको regular morning में 20 minute exercise करना चाहिए.

2. Hiking करे

Hiking को आप एक तरह से tour पर जाने को कह सकते है. Hiking उन लोगो के लिए सही रहता है जो लोग बहुत ज्यादा अपने काम में busy रहते है या किसी वजह से उन्हें exercise करने का time नहीं लगता है. आप 1 या 2 महीने में एक बार hiking करने किसी nature वाली जगह पर जा सकते है. एक research से पता चला है कि, hiking करने से mood boost होता है और आपका mental health सही रहता है. Journal Environment health and Preventive Medicine में study करने से पाया गया है कि, जो लोग nature वाली जगह पर घूमते है वो urban city वालो से ज्यादा stress और tension को कम करते है.

3. Dancing करे

आपने dancing के बारे में सुना तो होगा, dancing music के साथ किया जाता है. Dancing में zumba class, salas होता है. आप dancing को अपने घर पर भी कर सकते हो. अगर आप dance घर पर नहीं करना चाहते है तो आप dance class join कर सकते है. Research से पता चला है कि, dancing करने से stress, tension और depression कम होता है और आपके body में flexibility आती है.

4. Deep Breathing

Deep breathing बहुत तेजी से stress और tension को कम करता है. जब भी आप stress को face करो तो उसी time deep breathing करे. deep breathing में आपको breath को धीरे धीरे लेना होता है और धीरे धीरे छोड़ना होता है.

तो दोस्तों आपको हमारा article केसा लगा, हमे बताये. इस article में बताये गए सभी तरीके एक से बढ़कर एक है. हमे उम्मीद है कि, आपको इस article से बहुत फायदा होगा. इस article को जितना हो सके उतना share करे social media sites में. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिए. Thanks and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here