Teenage में Stress को कैसे कम करे – Reduce Teenage Stress

Hello Friends, आप सभी का स्वागत है हमारे blog पर और आज का article है कि, “Teenage में Stress को कैसे कम करे”. दोस्तों अगर आप teenagers है तो आपको ये मानना होगा कि, stress एक natural process है. बहुत से teenagers stress को पहली बार face कर रहे होते है और उन्हें समझ में नहीं आता है कि इससे कैसे बहार निकले. आपमें से बहुत से ऐसे भी होंगे जो stress के कारण depression को भी face कर रहे होंगे. दोस्तों अगर हम सही कहे तो stress आपको लड़ना सिखाता है. Starting में stress normal level का होता है अगर आप इससे बहार नहीं निकल पाते तो बाद में आपका stress बढ़ जाता है जो आपके health और mental के लिये सही नहीं होता. दोस्तों अगर आपको लगता है कि, आप अपने तनाव को कम नहीं कर पा रहे है तो इस article में हमने कुछ तरीके बताये है जिससे आप अपने stress के fight कर सकते हो और अपनी life में खुश रह सकते हो. So, please check out below for more information………………………………………………

Teenage में Stress को कैसे कम करे – Reduce Teenage Stress

Stress को Handle करने का तरीका

Friends इस section में हम आपको तनाव को handle करना का तरीका बताएँगे. Stress को handle करने के बहुत सारे तरीके है जो हमने नीचे बता रखे है. आप कोई भी एक तरीका को चुने और use follow करे.

1. पहले अपने Stress को जाने

दोस्तों जेसा कि, हमने आपको ऊपर भी बताया था कि, stress आपका natural process है इसको आपको अपने daily-life में experience करना पड़ता है. अगर आप stress से बाहर निकलना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने stress को जानना होगा. आप teenagers है तो आपका stress normal होगा जेसे कि :- school का काम, घर की problems, बड़ो का बार बार टोकना, दोस्तों के साथ झगडा, girlfriend छोड़ जाना, किसी काम को new face करना, financial problem etc etc. इसके साथ साथ एक stress वो होता है जो आपको दुसरो से मिलता है जेसे कि :- किसी का ignore मारना, किसी कि बेमतलब की खरी खोटी सुनना etc etc. यहाँ पर बताये गए सभी stress या तनाव common है तो इन्हें एक dairy में लिखे और इनसे बहार निकलने की कोशिश करे.

2. किसी से Help ले

जब आपको समझ ना आये कि, stress से कैसे निकले तो ऐसे में आपको किसी की help लेनी चाहिए जेसे कि :- आपके दोस्तों, आपके रिश्तेदार, आपके parents या कोई बड़ा जो समझदार हो. Stressful situation में अपनी problem किसी को बताने से आप अच्छा feel करोगे और साथ साथ में आपको अच्छा advice भी मिलेगा. दोस्तों बस एक बात का ध्यान रखना कि, हर किसी के साथ अपनी problem ना share करे, किसी ऐसे को ढूंढे जो समझदार हो.

3. लिखने की आदत डाले

आपमें से बहुत से ऐसे भी होंगे जो शायद आपनी बात किसी से share करने में शरमाते होंगे या हो सकता है कि, आपके पास कोई ऐसा ना हो जिससे आप अपनी problem को share कर सके. तो एसी situation में आपको एक notebook या dairy का सहारा लेना चाहिए. Research से पता लगा है कि, अगर आप हर रोज अपनी problem को dairy या notepad में लिखते हो तो ऐसे में आपको बहुत relax feel होता है और आपको तनाव से लड़ने की हिम्मत मिलती है.

4. अपने Mind को Relax करे

अगर आपको लगता है कि आपका stress कम नहीं हो रहा है तो ऐसे में आपको अपने mind को relax रखने की कोशिश करनी होगी हमारा बोलने का मतलब है कि, आपको खुश रहने की कोशिश करनी होगी. आपको कुछ ऐसा करना होगा जिससे आपको ख़ुशी मिले, वो कुछ भी हो सकता है जेसे कि :- गाना सुनना, swimming करना, motivational books पढना, किसी से advice लेना etc etc. इस तरह से आप अपने stress को कम कर सकते हो.

5. Deep Breathing

हमने अपने कई article में stress को कम करने के लिए deep breathing के बारे में बताया है. Deep breathing का काम आपके stress level को कम करना होता है. Deep breathing तब किया जाता है जब आप किसी stress को अचानक face करते हो और आपको समझ नहीं आता है कि, अब क्या करे? Deep breathing करने के लिए आपको कही शांत जगह पर बैठना होगा. अब आखे बंद करने के बाद धीरे धीरे साँस ले और 6 से 7 second तक साँस को रोके फिर उसके बाद mouth से साँस छोड़े. इस तरह आपको कम से कम 5 से 10 minute तक करना होगा.

अपनी Lifestyle को बदले

दोस्तों अगर आप अपने daily-life में stress, tension और depression को बहुत face करते है तो आपको अपने lifestyle को बदलना होगा. नीचे कुछ तरीके बताये हुए है इन्हें पढ़े और follow करे. हमे उम्मीद है कि, ये तरीके आपके बहुत काम आने वाले है.

1. अच्छी नींद ले

Teenage में ज्यादातार सभी ज्यादा सोना पसंद नहीं करते है इसके पीछे reason ये है कि, सभी ज्यादा activities करना पसंद करते है. किसी को घुमने का शोक होता है, किसी को दोस्तों के साथ ज्यादा time spend करना अच्छा लगता है तो किसी को social media का शोक होता है. माना कि, teenage में active रहना अच्छी बात है but दोस्तों नींद तो नींद है. Doctors का मानना है कि, आपको teenage में कम से कम 9 घंटे सोना चाहिए क्योंकि teenage में आपकी body और mind develop होता है. अगर आप कम सोते है तो आप ज्यादा stress feel करते हो.

2. Exercise करे

दोस्तों exercise एक best तरीका है अपने stress को कम करने का. Exercise में आप running, walking, jogging, swimming, cycling, cardio exercise, gym, game etc etc try कर सकते हो. हर रोज की 20 minute की exercise आपको शांत और तनाव से दूर रखने में help करती है.

3. Eat Healthy

दोस्तों stress negativity के कारण आती है तो हो सकता है कि आपके stress का कारण आपका unhealthy खाना हो. आज के time में teenage ज्यादा junk food या fast food खाना पसंद करते है. दोस्तों इन food में fat ज्यादा और protein कम होता है जो आपकी stress level को कम करने की बजाये बढाता है. आपको stress को कम करने के लिए healthy food लेना होगा जेसे कि :- vegetables, grains, protein, fruits etc etc. Healthy खाने के साथ साथ ज्यादा पानी भी पीये ताकि आपका wasted liquid body से बाहर निकल सके.                    

4. अपना Environment अच्छा रखे

आप किन लोगो के साथ रह रहे है इसका भी असर आपपर पड़ता है. दोस्तों आपने सुना तो होगा कि, “जेसी संगत वेसी रंगत”. ऐसे लोगो के साथ time spend करे जो motivate करते हो ना की ऐसे लोगो के साथ time spend करे जो एक दुसरे की बुराई करे. अगर आपका friend circle अच्छा नहीं है तो अपने group को छोड़ दे और कोई new group join करे.

Friends हमे उम्मीद है कि, आपको हमारा ये article बहुत पसंद आया होगा. अपने opinion बताने के लिए हमे comment करे. इस article को पढने के बाद like and share करना ना भुले. Take care and have a nice day all of you.

Advertisement
loading...

6 COMMENTS

  1. Pardeep bhai, mein class 12th ka student hun aur apni school ka assembly commanding leader bhi hu mein isi session se bna hu par kuch baccho ko mujhse jalan hai jbki meine koi galat kaam v nahi kia sahi tarike se kaam kar rha hu aaj to ek teacher ne v keh dia ise leader se hata do kya ab mein leader ke pad ko chod du idea do bhai,

  2. sir. hello. mera ab kisi chiz me interest nahi a raha Hai. matlab kuch karne ka maan nahi karta Hai. kya karu har chiz me interest aye mera help sir help plz

  3. sir mera kuch kare ka maan nahi karta. matlab kuch bhi kaam karne ka maan nahi karta Hai. kya karu har chiz me interest aye mera help sir help plz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here