नया रूप : पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाये (100% तरीके)

दोस्तों आज हम फर्नीचर के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “पुराने फर्नीचर को नया रूप कैसे दे”. क्या आपके घर पर पड़ा हुआ फर्नीचर काफी पुराना हो चुका है और वो देखने में बहुत पुराने ज़माने का लग रहा है. क्या आपको ये लग रहा है की आपका पुराना फर्नीचर आपके घर का लुक बिगाड़ रहा है जिस वजह से आपको शर्मिंदगी महसूस हो रही है. हो सकता है कि, आप नया फर्नीचर के बारे में सोच तो रहे हो पर फिर भी आप financial problem के कारण नया फर्नीचर afford नहीं कर पा रहे.

इस तरह की सिचुएशन में आपको दिमाग से काम लेना होगा. आपको नये फर्नीचर को छोड़कर पुराने फर्नीचर को Refinishing (फर्नीचर को नया लुक) करना होगा. वैसे इस तरह का काम थोडा मेहनत वाला होगा है पर फर्नीचर को नया बनाने के लिये आपको इतना तो करना ही होगा. ज्यादा जानकारी के लिये ये आर्टिकल पूरा पढ़े.

नया रूप पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाये (100% तरीके)

how to refinish old furniture in Hindi

तैयारी करे

सबसे पहले आपको कुछ तैयारी करनी होगी, वो तैयारी कोन सी है वो हमने निचे बता रखा है.

1. फर्नीचर देखे

यहाँ पर आपको फर्नीचर के सही चुनाव के बारे में पता होना चाहिये. अगर आप सोच रहे है कि, आप सभी फर्नीचर को नया लुक दे सकते है तो ये आपकी नादानी हो सकती है क्योंकि कई फर्नीचर बहुत पुरानी कला के बने होते है इन्हें नया लुक professional लोग ही दे सकते है.

सबसे पहले फर्नीचर को देखे और decide करे कि, आप किस किस फर्नीचर को refinish कर सकते है. उसके बाद imagine करे कि, आप इन फर्नीचर को नया लुक देने के लिये किन किन रंगों को चुन सकते हो. ये भी देखे कि, क्या उस फर्नीचर पर रंग चढ़ सकता है की नहीं क्योंकि कई फर्नीचर में पतली लकड़ी की cotting होती है. अगर आपको कुछ भी समझ ना आये तो हम आपको यही suggest करेंगे की आप फर्नीचर स्टोर पर जाये, ऑनलाइन नेट पर देखे या सलाहकारों से मदद ले.

2. फर्नीचर खोले

फर्नीचर में बहुत सी चीज़े आजाती है जैसे कि :- सोफे, टेबल, खाने का टेबल, कंप्यूटर टेबल, कुर्सी etc etc. तो अगर आप फर्नीचर को नया लुक देने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले फर्नीचर के सभी पार्ट्स को अलग करना होगा. सबसे पहले ये देखे की, कोन सा फर्नीचर खुलने वाला है और कोन सा नहीं. जोन सा फर्नीचर आपसे खुल नहीं रहा है उसके बारे में किसी से पूछे या इन्टरनेट में देखे.

3. सामान इकठ्ठा करे

अब आपने फर्नीचर को नया लुक देने के बारे में सोच लिया है तो अब आपको अपना काम पूरा करने के लिये कुछ उपकरणों की जरुरत होगी. आपको एक वेंटीलेटर, चश्मा, ग्लव्स और एप्रन की जरुरत होगी. आपको फर्नीचर का पुराना पेंट उतारने के लिये पेंट स्ट्रिपर की जरुरत होगी. 100 धैर्य सैंडपैवर और / या एक बिजली की रेतीली मशीन, प्लस एक फिनिशिंग सैंडर, दाग को सील करने के लिए सुरक्षात्मक पॉलीयोरेथन टॉपकोट और जमीन को साफ़ रखे के लिये chemical-resistant drop cloth की जरुरत होगी.

फर्नीचर को नया लुक दे

तो दोस्तो अब आपको पता लग चूका है की आपने कोन कोन से फर्नीचर को नया लुक देना है, आपके पास अब उपकरण भी है तो अब इस भाग में हम आपको बतायेंगे कि, फर्नीचर को नया लुक कैसे देते है.

1. स्क्रब करे

अगर आप फर्नीचर पर नया रंग लगाने की सोच रहे है तो पहले आपको पुराने पेंट को फर्नीचर से पूरी तरह से उतारना होगा, उसके लिये आपको स्ट्रिपर का इस्तेमाल करना होगा. हो सकता है कि, पुराने फर्नीचर पर एक से ज्यादा रंगों का coats इस्तेमाल किया गया हो तो ऐसे में आपको 2 से 3 बार स्ट्रिपर का इस्तेमाल करना चाहिये. इस बात का ध्यान रखे कि, फर्नीचर के सभी हिस्सों पर एक जैसा काम (स्ट्रिपर) होना चाहिये.

2. दरारों को दूर करे

कई फर्नीचर पुराने होने के साथ साथ दरारों से भी ग्रस्त होती है. ऐसे फर्नीचर को कोई भी चीज़ नया नहीं बना सकती. पर हा आप एक काम कर सकते है. आप नेल पोलिश की सहायता से फर्नीचर के दरारों को छुपा सकते हो. इसे दरार वाले जगह पर लगाये और 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे. जब यह सूख जाये तो इसे sandpaper से बराबर करे.

3. पेंट करे

आप फर्नीचर को पहले जितना नया तो नहीं बना सकते, पर हा आप फर्नीचर को अच्छा लुक जरुर दे सकते हो. अच्छा लुक देने के लिये आप फर्नीचर पर रंग कर सकते हो, ऐसे में ये पारंपरिक लुक देगा. फर्नीचर पर पेंट करना एक अच्छा option है क्योंकि ये आपके फर्नीचर को मोसम के प्रभाव से बचायेंगे.

4. सुखाये

जब आपका polishing पूरी हो जाये तो अब आपको फर्नीचर को सुखाने के लिये रखना होगा ताकि जो रंग आपने अपने फर्नीचर पर लगाये है वो सूख सके. अगर आपके घर पर छोटे बच्चे है तो फर्नीचर को घर पर ना सुखाये क्योंकि बच्चे किसी की नहीं सुनते. आप चाहे तो छत पर धुप में सुखा सकते है ऐसे में फर्नीचर जल्दी सूखेंगे.

तो दोस्तों आपको ये वाला आर्टिकल कैसे लगा? हमे comment करके जरुर बताये. दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहने के लिये thanks.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here