रसोई घर : किचन की बदबू से कैसे छुटकारा पाये

दोस्तों आज हम रसोई घर (kitchen) से related आर्टिकल के बारे में बात करने वाले है. आज का आर्टिकल है कि, “किचन की बदबू से कैसे छुटकारा पाया जाये”. किचन में जब खाना बनता है तो किचन में खाने की खुसबू, मसालों की खुसबू, इधर उधर पड़ा खाना या कचड़े की smell किचन में रहती ही रहती है. अगर ये smell किचन में काफी देर तक रहे तो बाद में ये बदबू का रूप ले लेती है जिसे हम किचन की बदबू कहते है. तो क्या आपके किचन से इस तरह की महक निकलती नहीं है? जिस करके आप अपने किचन से बहुत परेशान रहती है या आपको बाहरी लोगो के ताने सुनने पड़ते है. तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपने किचन को हमेशा साफ़ रख पाओगे.

रसोई घर किचन की बदबू से कैसे छुटकारा पाये

किचन की सफाई करे

आपके लिये पहले ये जान लेना जरुरी है कि, अगर आप किचन से बदबू को दूर करना चाहती है तो आपको पहले किचन की थोड़ी बहुत सफाई करनी होगी. निचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें पढ़े और फॉलो करे.

1. पूरी तरह से किचन साफ़ करे

जब आपका किचन का काम हो जाये तब आपको आपको अपने किचन को साफ़ करना होगा. किचन पर जहा जहा भी खाना या मसाला गिरा हो उसे गिले कपडे से साफ़ करे. जले हुये खाना या waste material को प्लास्टिक bag या कूड़े के डब्बे में डाले और तुरंत कूड़े को घर से बाहर फेके. कई बार क्या होता है कि, कई लोग किचन कि साफ़ सफाई कर लेते है और कूड़े को वहा पर ही रहने देते है जिससे होता क्या है कि, थोड़ी देर बाद कूड़े के डब्बे की smell किचन में फेल जाती है.

इसके साथ साथ आपको किचन में पड़े कपड़ो को भी साफ़ करना चाहिये. होता क्या है कि, कई बार किचन में इस्तेमाल होने वाले कपडे गंदे नहीं लगते पर असल में वो गंदे होते है जिस वजह से किचन में smell फेलती है.

अगर आपको लगता है कि, किचन की साफ़ सफाई हो गयी है तो अब भी आप एक और बात भूल रहे है और वो है किचन में फर्श की सफाई. किचन के फर्श में बहुत गंद होता है जिसे हम अनदेखा कर देते है और परेशान रहते है कि, smell कहा से आरही है. तो हर रोज फर्श को साफ़ करे.

2. पंखा या खिड़की खोले

बंद किचन में हमेशा smell आती है तो जब आप किचन की साफ़ सफाई कर ले तो फिर खिड़की या पंखा खोल ले. इससे होगा क्या कि, किचन की smell तुरंत भाग जायेगी. अगर आपके किचन में ना तो पंखा है और ना ही खिड़की तो फिर stovetop fan (छोटा पंखा) का इस्तेमाल करे.

बदबू भगाये

दोस्तों अब बात करते है कि, किचन की बदबू को तुरंत और तेजी से कैसे भगाये. निचे हमने कुछ tips बता रखे है इन्हें ध्यान से पढ़े और अपनी समझ से फॉलो करे.

1. Freshener का इस्तेमाल करे

जिस तरह room fresher होता है उसी तरह किचन fresher होता है. ये फ्रेशनर आपके किचन की गंध को खत्म कर देते है और खुशबू फेला देते है. Market में दुनिया भर के freshener available है जो ये दावा करते है कि, हम आपके किचन को खुशनुमा बना देंगे. Kitchen fresher में दुनिया भर के variety आती है तो आप अपने खुसबू के हिसाब से fresher ले.

2. बेकिंग सोडा

वैसे तो बेकिंग सोडा खाने में इस्तेमाल होता है पर बहुत से कम लोगो को ये पता है कि, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप किचन की बदबू को खत्म करने के लिये कर सकते हो. आपको करना कुछ नहीं है बल्कि थोडा बेकिंग सोडा ले और आपको जहा लगे कि, यार यहाँ से बहुत smell आरही है. वहा पर बेकिंग सोडा रख दे. कुछ देर के बाद किचन की बदबू खत्म हो जायेगी.

3. लेमन वाटर

नुम्बू के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा पर क्या आपको पता है कि, आप लेमन पानी की मदद से भी अपने किचन की बदबू को गायब कर सकते हो. आपको करना कुछ नहीं है बल्कि एक कटोरा ले उसमे थोडा पानी और निम्बू निचोड़कर किचन में कही भी रख दे……….. आपकी किचन की बदबू थोड़ी देर में गायब हो जायेगी. इसके साथ साथ अगर आप स्प्रे वाली बोतल में लेमन वाटर डाल कर किचन के कोनो कोनो में स्प्रे कर दे तो ये तारिका भी अच्छा है.

तो दोस्तों यहाँ पर हमारा हो चूका है आर्टिकल पूरा. अगर आपको लगता है कि, और भी चीज़े इस आर्टिकल में आसकती थी तो आप हमे कर सकते है comment. हम आपकी advice पर करेंगे गौर……….. और आपकी इस मदद के लिये thanks भी कहेंगे. दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहे……….. अगर आपको ये आर्टिकल आता है पसंद तो इस आर्टिकल को like एंड शेयर करना ना भूले. Thanks and have a nice day all of you.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here