कपड़ो की सफाई : कपड़ो से दाग धब्बे कैसे हटाये (2 तरीके)

दोस्तों आज हम कपड़ो की सफाई के बारे में बात करने जा रहे है आज का आर्टिकल है कि, “कपड़ो में लगे दागो को कैसे हटाये”. बिना दाग के कपडे जितने अच्छे लगते है उतना ही कपडे आपकी personality बनाते है. पर क्या हो जाये जब आपके चमकते कपड़ो पर अचानक ही दाग धब्बे पड़ जाये? ऐसे में आप जल्दी कपडे बदलने के बारे में सोचोगे और दाग धब्बे लगे कपडे को कही रख दोगे. पर क्या आपको पता है कि, ज्यादा देर तक पड़े दाग धब्बे कपड़ो की चमक को गवा देते है. हा हमे पता है कि, गंदे कपड़ो को एक दिन बाद भी धोवो तो दाग धब्बे निकल जाते है पर आपको बता दे कि, कपड़ो में पहली जैसी चमक नहीं रहती.

तो दोस्तों ऐसे में आपको गंदे कपड़ो को तुरंत ही धो देना चाहिये. कई लोगो को लगता है कि, कपडे धोने में बहुत वक्त लगता है पर दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान तरीके बतायेंगे जिसकी मदद से आप कपड़ो को तुरंत ही दो पाओगे. remove stains from clothes in Hindi.

कपड़ो की सफाई कपड़ो से दाग धब्बे कैसे हटाये (2 तरीके)

कुछ जानकारी वाली बाते

अगर आप सोच रहे हो कि, सभी कपड़ो को एक जैसा धोया जाता है तो आपका सोचना थोडा गलत है. हर कपडे अलग अलग प्रकार के होते है तो आपको कपड़ो के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिये. निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है आप इन्हें पढ़े और जाने.

1. दाग लगे कपड़ो को तुरंत धोये

अगर आप अकेले रहते है तो आपके लिये ये बहुत जरुरी है कि, गंदे कपडो को तुरंत धो ले. अब आप सोच रहे होंगे कि, हम आपको ऐसा किसलिये कह रहे है. देखिये एक अकेला आदमी ये सोचता है कि, सभी गंदे कपड़ो को एक दिन ही धो दिया जाये तो सही रहेगा ऐसे में time की बचत होती है पर आपको ये नहीं पता होगा कि, गंदे कपड़ो को ज्यादा देर तक रखने से कपड़ो के दाग धब्बे गाढ़े हो जाते है जिससे बाद में उन्हें साफ़ करना बहुत मुस्किल हो जाता है और कपड़ो की चमक भी पहले जैसी नहीं रहती.

2. कपड़ों के लेबल पढ़ें

ऐसे कई लोग है जिन्हें कपड़ो के बारे में कम ही knowledge होती है ऐसे में वो अक्सर doubt में रहते है कि, सही तरह से इस कपडे को कैसे धोया जाये. तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है देखिये हर कपड़ो के अंदर में एक tag लगा होता है जिसमे ये mention होता है कि, इस कपडे को कैसे धोया जाता है. ये जानकारी आपको गलत तरीके से कपडे धोने से बचायेगी.

3. धब्बो पर ज्यादा जोर ना लगाये

हममे से बहुतो की ये आदत है कि, जहा जहा दाग धब्बे होते है वहा वहा पर हम ज्यादा जोर लगा कर साफ़ करते है. पर ऐसा करना सही नहीं होता है. उन हिस्सों पर ज्यादा जोर लगाने या दबाने से उस हिस्से की चमक फीकी हो जाती है जिससे कपडे में वो हिस्सा अजीब सा लगता है.

4. धब्बो को किससे साफ़ करे

जहा तक कपड़ो को किससे साफ़ करने की बात आती है तो आपको सबसे पहले कपड़ो में मोजूद tag को पढना चाहिये वहा पर mention होता है की ये कपड़ा कोन सा है और किससे साफ़ करना चाहिये. अगर कपडा cotton का है तो आपको tide या light acids (vinegar) या detergent का इस्तेमाल करना चाहिये. अगर आपका कपडा सफ़ेद रंग का है तो आप bleach का इस्तेमाल कर सकते हो.

घर पर कपड़ो के दाग धब्बो को साफ़ करे

तो दोस्तों अब बात करते है कि, किसी भी कपड़ो के दाग धब्बो को किस तरह से साफ़ करना चाहिये. निचे हमने 3 steps बता रखे है इन्हें पढ़े और follow करे.

1. कपड़ो को पानी में भिगोये

कपड़ो को धोने से पहले आपको कपड़ो को पानी में भिगोना चाहिये, ऐसा करने से कपड़ो पर पड़े दाग धब्बे कमजोर हो जाते है जिसे बाद में हटाने में आसानी होती है. सबसे पहले एक बाल्टी ले उसमे पानी भरे और कपडे धोने वाला कोई भी सर्फ़ डाले और झांक बनने तक पानी को सर्फ़ तक mix करे. उसके बाद गंदे कपड़ो को उसमे डाले और कम से कम 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दे. इस बात का ध्यान रखे कि, अगर कपडे एक हो तो झांक वाले पानी में 15 मिनट तक रखे.

2. दाग हटाये

कपड़ो को पानी में रखने से दाग धब्बे कमजोर हो जाते है तो आपको ये बात ध्यान में रखना होगा कि, कपड़ो के गंदे हिस्से को हल्के से साफ़ करना है. पहले कपड़ो को पानी में से निकाले फिर गंदे हिस्सों पर कपडे धोने वाला साबुन लगाये और ब्रश की मदद से हल्के से साफ़ करे. नहीं तो आप अगर ब्रश का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप उस गंदे हिस्से पर उसी कपडे का कोई दूसरा हिस्सा आपस में रगड़ सकते हो इससे भी गंदे धब्बे निकल जाते है.

जब आपको लगे कि, अब आपके कपड़ो के धब्बे निकल चुके है तो फिर उस कपडे को साफ़ पानी में डालकर अच्छे से साफ़ करे.

3. अब कपडे को सुखाये

दोस्तों कपड़ो को सुखाने के पीछे बहुत सारे myth है जैसे कि :- आप कपड़ो को घर पर भी सुखा सकते हो नहीं तो आप कपड़ो को पंखे की हवा के through भी सुखा सकते हो नहीं तो आप washing machine के through भी सुखा सकते हो. तो दोस्तों ऐसे बहुत सारे myth है तो ऐसे में कपड़ो को सुखाने का अच्छा तरीका कोन सा है? देखिये कपड़ो को धुप में सुखाना बहुत अच्छा तरीका है और इससे कपडे अच्छे से सूखते है और healthy लगते है.

तो दोस्तों यहाँ पर हमारा हो चुका है आर्टिकल समाप्त तो अगर आपको ये आर्टिकल बहुत ज्यादा अच्छा लगा हो तो प्लीज इस आर्टिकल को शेयर और like जरुर करे. अगर आपके मन में ओर को सवाल है तो आप हमसे comment के through पूछ सकते हो.

Advertisement
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here